कांग्रेस ने डीएनपी प्रभावितो के लिए कुछ नहीं कियाःसिंह

IMG-20140114-WA0011IMG-20140114-WA0010बाड़मेर। शिव विधायक कर्नल मानवेन्द्रसिंह ने बाड़मेर जिले के डीएनपी प्रभावित दर्जनों गांवों की तत्कालीन सरकार द्वारा सुध नहीं लेने के आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस ने डीएनपी प्रभावित लोगो के लिए कुछ नहीं किया। सिंह ने मंगलवार को गिराब, हरसाणी, चेतरोड़ी, खबडाला, बंधड़ा, आसाड़ी, खारची, बालेवा, रतरेड़ी कला सहित कई डीएनपी गांवों का दौरा कर जनता की समस्याओं को सुना एवं विधानसभा चुनावों में समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। सिंह ने इस दौरान कहा कि पिछली कांगे्रस सरकार ने केन्द्र में भी कांग्रेस की सरकार होने के बावजुद डीएनपी क्षेत्र की समस्या का समाधान करने में कोई रूचि नहीं दिखाई। बल्कि सिर्फ कमेटी का गठन कर दौरे करवाकर लोगो को भ्रमित करने की कोशिश की। सिंह ने कहा कि उनके प्रयास रहेगे कि जल्द ही इस क्षेत्र में लोगो को मूलभूत सुविधाए बिजली,पानी, सड़क का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि आज देश जहां 21 सदी मंे चल रहा हैं वहां अगर हजारों लोग बिना मुलभूत सुविधा के रहे तो यह किसी भी सरकार के लिए शर्म की बात होगी। लेकिन अब यहां के लोगो को ओर ज्यादा परेशान होना नहीं पड़ेगा और जल्द ही इस संबंध में हर स्तर पर वार्ता कर इस समस्या का समाधान निकाला जाएगा और यहां के लोगो को बिजली,पानी, सड़क जैसी सुविधाए मुहैया कराई जाएगी।

बाड़मेर में साउंड सिस्टम पतंगबाजी हुई
बाड़मेर में मकर संक्रांति का दिन। एक ओर जहां तिल-गुड़ की मिठास घुली वहीं पतंगबाजी भी जमकर हुई। पतंगबाजी के इस खास दिन खूब पेंच लड़े। छतों से लेकर मैदान में साउंड सिस्टम और माइक की व्यवस्था भी कर ली गई थी। जैसे ही पतंग कटी नहीं कि गूंज उठा ‘काटा है.। शहर में पतंगबाजी का खासा माहौल था। पतंग उड़ाने के लिए लोगों को सालभर से जिस दिन का इंतजार था वह मंगलवार को जैसे पूरा हो गया। सुबह से ही आसमान में पतंग ही पतंग दिखाई दे रही थी। कहां और किस जगह से पतंग उड़ाना है इसकी जगह भी तय कर ली गई थी। छतों से लेकर मैदान तक लोग पतंग उड़ाई। पेंच हुए और पतंग कटी नहीं की गूंज उठा, काटा है.। लंबे समय तक पतंग को कोई काट नहीं पाए इसके लिए खासी तैयारियां की गई थी कई लोगों ने खड़े रहकर मांजा सूतवाया तो ज्यादातर का भरोसा साकल तोड़, मीनार और बरेली पर था। खूब चली चाइना की डोर: पतंग की दुकानों पर खरीदी के लिए लोगों की खासी भीड़ रही। इक्कने, दुवन्ने, परियल, चौपड़ सहित अन्य वैराइटी की पतंगें और मांजे की जमकर खरीदी की। बाजार में भी इस बार पतंग-मांजे की तरह-तरह की वैराइटी मौजूद है। दुकानों में बाड़मेर के अलावा अहमदाबाद से ‘चिल छतरी सहित विभिन्न वैराइटी की बड़ी-बड़ी फैंसी पतंगें भी मार्केट में है। नायलोन (चाइन) की डोर आदि की भी खासी मांग थी।

बॉर्डर पर ऑपरेशन सर्द हवा आज से शुरू हुआ

बाड़मेर . देश की पश्चिमी सीमा पर शीतलहर व धुंध के चलते सीमा पार से घुसपैठ की आशंका को देखते हुए समूची पश्चिमी सीमा पर सीमा सुरक्षा बल द्वारा मंगलवार से विशेष एक्सरसाइज ऑपरेशन अलर्ट सर्द हवा शुरू किया गया । यह ऑपरेशन 28 जनवरी तक चलेगा। गौरतलब है कि कड़ाके की ठंड के साथ ही सीमाई क्षेत्र इन दिनों कोहरे की चपेट में है। ऐसे में घुसपैठ की आशंका को देखते हुए सीमाई क्रियाकलापों को बेहतर बनाने तथा चौकस निगरानी के लिए बीएसएफ ऑपरेशन सर्द हवा चला रही है। जिसमें बीएसएफ की सभी शाखाओं के अधिकारी व जवान हिस्सा लेंगे।

क्या है ऑपरेशन सर्द हवा : ऑपरेशन सर्द हवा में सीमा पर गश्त बढ़ा दी जाएगी। चप्पे चप्पे पर बीएसएफ के जवान 24 घंटे निगरानी करेंगे। इसके साथ ही कैमल व व्हीकल पेट्रोलिंग को भी बढ़ा दिया जाएगा। सीमा चौकियों के पीछे रियर नाका भी लगाया जाएगा। सूत्रों के अनुसार विपरीत परिस्थितियों में सीमाई क्रियाकलापों में किस तरह मजबूती लाई जाए और क्या-क्या कमियां है उसका आंकलन भी इस ऑपरेशन सर्द हवा में किया जाएगा। इस ऑपरेशन के लिए जवानों को कोर पाटका, वूलन स्वीपिंग किट, बालकेलावा, वूलन सॉक्स व वूलन इनर आदि मुहैया करवाए गए हैं।

chandan singh bhati 

error: Content is protected !!