राज्य कर्मचारियों का मंहगाई भत्ता 10 प्रतिशत बढ़ा

raj secretariat 2जयपुर। राज्य सरकार ने शनिवार को एक आदेश जारी कर राज्य कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते में 10 प्रतिशत की वृद्घि की है। आदेश के अनुसार कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते तथा पेंशनरों के मंहगाई राहत की दरों में संशोधित करते हुए एक जनवरी, 2014 से वेतन/पेंशन का 100 प्रतिशत करने का निर्णय लिया गया है। बढ़े हुए इस मंहगाई भत्ते का लाभ राज्य कर्मचारियों के अलावा कार्य प्रभारित कर्मचारियों, पंचायत समिति, जिला परिषद् के कर्मचारियों तथा राज्य के पेंशनरों को भी देय होगा।
आदेश के अनुसार एक जनवरी, 2014 से 28 फरवरी,2014 तक बढ़े हुए मंहगाई भत्ते की राशि सम्बन्धित कर्मचारियों के सामान्य प्रावधायी निधि खाते (जीपीएफ) में जमा की जायेगी तथा एक मार्च,2014 से नकद भुगतान किया जायेगा। पेंशनरों एवं एक जनवरी, 2014 तथा उसके बाद नवनियुक्त राज्य कर्मचारियों एवं पेंशनरों को बढ़े हुए मंहगाई भत्ते/मंहगाई राहत का भुगतान नकद देय होगा।
मंहगाई भत्ते/मंहगाई राहत में इस वृद्घि से प्रदेश के लगभग 7 लाख कर्मचारी एवं लगभग 3 लाख पेंशनर्स लाभान्वित होंगे। इस वृद्घि के फलस्वरूप राज्य सरकार पर 1250 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय भर पड़ेगा।

error: Content is protected !!