राठौड़ ने पीबीएम अस्पताल का आकस्मिक निरीक्षण किया

photo Helth ministerबीकानेर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने गुरूवार को सायं बीकानेर के पी.बी.एम. अस्पताल का आकस्मिक निरीक्षण किया एवं अस्पताल की सफाई व्यवस्था पर असंतोष जाहिर किया। उन्होंने सफाई सहित सभी चिकित्सा व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिये।
राठौड़ शाम को पांच बजे पी.बी.एम. अस्पताल परिसर पहुंचे एवं अस्पताल के विभिन्न वार्ड्स, ब्लॅड बैंक, एक्स-रे, लैब, एच.आई.वी./एड्स सेंटर, कैंसर वार्ड, प्रयोगशालाओं, आपातकालीन इकाई, ऑपरेशन थियेटर, रेजीडेेन्ट रूम इत्यादि का निरीक्षण किया एवं हॉस्पिटल में भर्ती मरीजों व उनके परिजनों से मिलकर चिकित्सा व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। चिकित्सा मंत्री ने निरीक्षण के बाद चिकित्सा अधिकारियों के साथ बैठक ली जिसमें उन्होंने अस्पताल की सफाई व्यवस्था पर गहरी नाराजगी जाहिर की एवं वाडर््स, टॉयलेट्स एवं परिसर के अंदर एवं बाहर के क्षेत्रों में तत्काल सफाई की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने हॉस्पिटल के कूलर, पंखे, ट्यूब लाईटस एवं समस्त चिकित्सकीय उपकरणों को दुरूस्त करवाने तथा उनके सही ढंग से उपयोग लिये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने अस्पताल परिसर में टूट-फूट की मरम्मत कराने, टूटी जालियों को ठीक कराने, मलबा हटाकर घास व पेड-पौधे लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने अस्पताल के समस्त सीविल निर्माण के कार्य निर्धारित समयावधि में पूर्ण गुणवत्ता के साथ कराने के निर्देश दिये।
राठौड़ ने चिकित्सकों व रेजीडेंट डॉक्टर्स के कक्षों में भी साफ-सफाई व बैठने की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने चिकित्सालय के लेबररूम की व्यवस्थाओं को सुधारने एवं रात्रिकालीन में भी सोनोग्राफी की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने वरिष्ठ चिकित्सकों को उपकरणों की व्यवस्था, सफाई व्यवस्था, सौन्र्दयीकरण, सुरक्षा व्यवस्था इत्यादि की जिम्मेदारी सौंपने की आवश्यकता प्रतिपादित की।
चिकित्सा मंत्री ने नेफ्रोलॉजी सहित अन्य सुपर स्पेशलिटी सेवाओं में सुधार के साथ-साथ उपलब्ध सेवानिवृत चिकित्सकों की सेवा लेने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने टेमा सेंटर शुरू करने के लिए आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था के बारे में विस्तार से विचार-विमर्श किया तथा आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं को बेहतर बनाने पर बल दिया।
राठौड़ ने कहा कि हॉस्पिटल समय के दौरान निजी पे्रक्ट्सि करने वाले चिकित्सकों के विरूद्घ नियमानुसार कार्यवाही की जावेगी। उन्होंने निर्धारित आउटडोर के दिन संबंधित चिकित्सकों की मौजूदगी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने हॉस्पिटल की सफाई व्यवस्था के लिए वर्तमान में स्वीकृत 58 लाख रुपये की राशि वार्षिक से बढ़ाकर एक करोड़ करने के आदेश दिये। उन्होंने अस्पताल की सुरक्षा व्यवस्था की बेहतर व्यवस्था, महिला वार्ड की व्यवस्थाएं सुधारने, विद्युत व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने, पैरामेडिकल स्टाफ की कमी की पूर्ति करने, कैंसर संस्थान को सुदृढ़ करने एवं नर्सिंग ट्यूटर की व्यवस्था को सुधारने के निर्देश दिये।
बैठक में सांसद श्री अर्जुन मेघवाल, विधायक डॉ.विश्वनाथ मेघवाल, प्रमुख शासन सचिव-चिकित्सा शिक्षा जे.सी मोहन्ती, संयुक्त सचिव-चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ.एस.पी.सिंह, मेडिकल कॉलेज प्राचार्य
डॉ.आर.एस.बम सहित सम्बधित अधिकाकारीगण एवं चिकित्सकगण मौजूद थे।
-मोहन थानवी

error: Content is protected !!