ऊँटों की तस्करी व वध पर रोक लगा राज्य धरोहर घोषित करें

_DSC0690भीलवाड़ा, भारत में मेनका गाँधी के नेतृत्व में पशु-पक्षियों के संरक्षण के लिए राष्ट्रीय संस्था पीपुल फॉर एनीमल्स ने सूचना केन्द्र चौराहें पर रेगिस्थानी जहाज ऊँटों की तस्करी व वध पर रोक लगा कर राज्य धरोहर घोषित करने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा ।
संस्था के गुमानसिंह पीपाड़ा, मुकेश अजमेरा ने बताया कि प्रदेश प्रभारी बाबूलाल जाजू के नेतृत्व में नवरतन बम्ब, रामनिवास लढ़ा, पार्षद निशा जैन, प्रशीता जाजू, टिवंकल लढ़ा, आरती शर्मा, नेहा राजावत, अंजली सिंह, पूजा वर्मा, बिलेश्वर डाड, अन्तर्राष्ट्रीय कलाकार जानकीलाल भाण्ड, मंगल जैन, कुणाल मानसिंहका सहित सैकड़ों स्त्री पुरूषों ने संकटग्रस्त ऊँट प्रजाति को बचाने के लिए धरना प्रदर्शन करते हुए नारे लगाए ।
जाजू ने बताया कि रेगिस्थानी जहाज ऊँट राज्य की सांस्कृतिक धरोहर होकर राज्य के पर्यटन में महत्वपूर्ण भूमिका रखने वाली ऊँट प्रजाति आज गौर संकट में हैं । राज्य से ऊँटों की तस्करी अत्यधिक होने से प्रदेश में ऊँटों की संख्या 8 लाख से घट कर 2 लाख से भी कम हो गई हैं व ऊँट को पालनें वाली रायका जाति पर भी रोजी रोटी का संकट हो गया हैं । जाजू ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेज कर आने वाले बजट सत्र में ऊँट को राज्य धरोहर घोषित करने की मांग करते हुए सरकार को चेताया कि ऊँट को राज्य धरोहर घोषित नहीं करने की स्थिति में समूचे प्रदेश में पी.एफ.ए. धरना, प्रदर्शन, कर आन्दोलन जारी रखेगा ।

error: Content is protected !!