राजेन्द्र राठौड़ द्वारा लूणकरनसर पंचायत समिति में जनसुनवाई

r1r2बीकानेर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्राी राजेन्द्र राठौड़ ने रविवार को बीकानेर जिले की लूणकरनसर पंचायत समिति के गांवों में जनसुनवाई की। उन्होंने सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत् आयोजित शिविरों में आये ग्रामवासियों से मिलकर विभिन्न जनसमस्याओं के बारे में ज्ञापन व आवेदन लिये एवं शिविरों में आये ग्रामीणों से बातचीत कर उनकी समस्याओं को सुना और समयबद्ध निस्तारण के निर्देश दिये।
राठौड़ ने कहा कि इन शिविरों में प्राप्त सभी आवेदनों एवं ज्ञापन की पावती भिजवायी जायेगी एवं राजस्थान सरकार के पोर्टल सम्पर्क पर सभी आवेदनों को अंकित किया जायेगा एवं इनके निस्तारण तक मॉनीटरिंग की जायेगी। जनसुनवाई के दौरान स्थानीय सांसद श्री अर्जुन मेघवाल, स्थानीय विधायक श्री माणकचंद सुराणा, सामाजिक कार्यकर्ता श्री सुमित गोदारा सहित स्थानीय जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे। प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री दीपक उप्रेती, मिशन निदेशक, राष्ट्ीय स्वास्थ्य मिशन के श्री नवीन जैन, एडीएम बीकानेर श्री के.एम.दूडिया सहित जिलास्तरीय अधिकारीगण भी उनके साथ थे।

अवैध कनेक्शन व अतिक्रमण तत्काल हटायें
चिकित्सा मंत्री ने बीकानेर जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों में जनसुनवाई के दौरान पानी – बिजली के अवैध कनेक्शन हटाने एवं राजकीय भूमि में अतिक्रमण हटाने की बात को सुखद संकेत बताया एवं संबंधित अधिकारियों को अवैध कनेक्शन व अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये। उन्होंने इन शिविरों में दोहरे पट्टों की समस्या के समाधान की रूपरेखा बनाने के निर्देश दिये।
बामनवाली में होगा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र
चिकित्सा मंत्री का बामनवाली जाते समय किस्तूरिया सोढवाली में स्थानीय नागरिकों ने अभिनंदन किया एवं अपनी समस्याओं के ज्ञापन प्रस्तुत किये। बामनवाली ग्राम पंचायत में आयोजित जनसुनवाई शिविर में श्री राठौड़ ने जनसमस्याओं की सुनवाई की। उन्होंने बामनवाली को पेयजल आपूर्ति करने वाली मुख्य पाईप लाईन के टूटने को गंभीरता से लेकर अतिशीघ्र ठीक कराने के निर्देश दिये। उन्होंने एक सप्ताह में इस पाईपलाईन को ठीक कर पेयजल आपूर्ति को नियमिति बनाने की आवश्यकता प्रतिपादित की। उन्होंने विकास अधिकारी को नरेगा के बकाया भुगतान अतिशीघ्र करने के निर्देश दिये। हापासर में ढीले विद्युत तारों को एक सप्ताह में ठीक करने, 398 आर.डी. में सिंचाई की समस्या को निस्तारित करने एवं बामनवाली में निर्मित भवन में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने के निर्देश दिये।

मोगांे की प्राथमिकता तय करें
श्री राठौड़ ने धीरेरा ग्राम पंचायत शिविर में जनसुनवाई मेंमोगों की प्राथमिकता तय करने एवं प्राथमिकता के आधार पर पानी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने धीरेरा ग्राम पंचायत व आसपास के 61 गांवों में लिफ्ट कैनाल के पास होने पर भी पानी नहीं दिये जाने पर सिंचाई अभियंताओं को इस कार्य हेतु कार्य योजना बनाने के निर्देश दिये। ढीले विद्युत तारों को दुरूस्त कराने, आयुर्वेद औषधालय में बिजली का कनेक्शन कराने एवं पाईप लाईनों के सारे लीकेज एक सप्ताह में ठीक कराने के निर्देश दिये।

पुलिस के सहयोग से अतिक्रमण हटायें
ग्राम पंचायत कुजटी में आयोजित जनसुनवाई में श्री राठौड़ ने अवैध पानी के कनेक्शन एवं राजकीय भूमि पर अतिक्रमण हटाने के कार्य में पुलिस का सहयोग लेने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अतिक्रमणों व अवैध कनेक्शनों के बारे में जनचेतना प्रशंसनीय है। उन्होंने शेतरासर गांव में खारे पानी की समस्या को देखते हुए ट्यूबवेल खुदवाने, 7 दिन में ढीले विद्युत के तारों को ठीक कराने, सभी लंबित कनेक्शन जारी कराने, 10 दिन में चिन्हित अतिक्रमण हटाने एवं जी.एल.आर. व पाईप लाईनों की शिल्ट हटाकर मरम्मत कराने के निर्देश दिये।
चिकित्सा मंत्री ने ग्राम सहदरासर पुरानाबास में ट्यूबवेल में बनी टंकी पर चढ़कर अवलोकन किया एवं इस इस ट्यूबवेल के पानी को चखा। इस ट्यूबवेल से प्रतिदिन मात्र एक घंटे तक खारा पानी आ रहा है। उन्होंने जलदाय अभियंताओं को इस गांव में एक अतिरिक्त ट्यूबवेल स्थापित करने के निर्देश दिये।

गांव कालू की काली मां के दर्शन
चिकित्सा मंत्री ने ग्राम पंचायत कालू में आयोजित जनसुनवाई शिविर में जाते समय मां काली के मन्दिर में जाकर दर्शन किये एवं पूजा-अर्चना की। मंदिर के पूजारी ने साफा पहनाकर उनका स्वागत किया एवं मां काली की तस्वीर भेंट की। उन्होंने जनसुनवाई शिविर में कालू ग्राम पंचायत में पेयजल की समस्या पर आक्रोश व्यक्त किया एवं जलदाय अभियंताओं को तत्काल समाधान के निर्देश दिये। उन्होंने खारे पानी की समस्या से प्रभावित गांवों में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए कार्य योजना बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्हांेने कालू के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण किया एवं अस्पताल की स्थितियों को आगामी तीन दिन में सुधारने के लिए निर्देश दिये। उन्होंने अस्पताल में एक अतिरिक्त चिकित्सक व एक अतिरिक्त नर्स लगाने के निर्देश दिये। कालू में प्राथमिकता के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की घोषणा भी की। उन्होंने कालू में नरेगा भुगतान में गड़बडी की शिकायतों पर विकास अधिकारी एवं उपखंड अधिकारी को जांच करने के निर्देश दिये।

कालू तालाब बनेगा मॉडल तालाब
श्री राठौड़ ने कालू के लगभग 100 वर्ष से अधिक पुराने तालाब की नरेगा योजना के तहत् मॉडल तालाब बनाने का कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिये। उन्होंने तालाब का स्वयं जाकर अवलोकन किया एवं अधिकारियों को तत्काल कार्य योजना बनाने के निर्देश दिये।
-मोहन थानवी

error: Content is protected !!