सरकार आपके द्वार जमीन से जुड़ा अभियान-यूनुस खान

yunus khanश्रीगंगानगर। सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री यूनुस खान ने रविवार को श्री गंगानगर जिले की करनपुर पंचायत समिति के विभिन्न गांवों में जनसुनवाई के दौरान कहा कि ‘सरकार आपके द्वार‘ अभियान सरकार का एक बहुत ही सुविचारित और तार्किक अभियान है जिसे राज्य के 45 हजार गांवों तक स्वच्छ पानी, बिजली, सड़क, चिकित्सा, षिक्षा एवं अन्य सुविधाएं पहुंचाने एवं ग्रामीणों की अन्य प्रकार की समस्याएं दूर करने एवं जनजागृति के लिए शुरू किया गया है। भारत के इस सबसे बडे़ प्रदेष में हर संभाग की समस्याएं, आवष्यकताएं अलग हैं और इस अभियान के दौरान इन समस्याओं को नजदीक से जाना गया है और इसीलिए खाला निर्माण की एनओसी की आवष्यकता जैसी कई समस्याओं का निस्तारण संभव हुआ है।
सानिवि मंत्री ने कहा कि भरतपुर संभाग में ‘सरकार आपके द्वार‘ अभियान के दौरान प्राप्त 30 हजार से भी अधिक प्रार्थना पत्रों पर गंभीरता से विचार किया गया एवं कई निर्णय हुए। अभी सरकार के मंत्री, अधिकारी बीकानेर संभाग में पूरे दिन गांव-गांव लोगों से मिल रहे हैं, इसमें पूरे दिन प्राप्त हुए प्रार्थना पत्रों का देर रात तक वर्गीकरण किया जा रहा है और सुबह जल्द उठकर फिर सभी अभियान के काम पर लग जाते हैं। ये प्रार्थना पत्र जिस स्तर के हैं उस अधिकारी को भेजे जाएंगे और आवष्यक रूप से हर प्रार्थनापत्र पर कार्यवाही होगी। अभियान के लिए सरकार कितनी गंभीर है यह इसी से पता चलता है कि स्वयं मुख्यमंत्री महोदया 12 दिन तक संभागीय मुख्यालय पर हैं।
उन्होंने कहा कि सरकार अपना काम कर रही है लेकिन अब गांव वालों को भी सजग होना होगा। सड़क आदि के निर्माण कार्यों के समय उसकी गुणवत्ता पर नजर रखना उनकी भी जिम्मेदारी है क्योंकि इसके लिए पैसा विभिन्न जरियों से उन्हीं के द्वारा टेक्स के रूप में चुकाया जाता है। उन्होंने ग्रामीणों को सड़क पर कचरा नहीं फेकने, घर के पानी की निकासी सड़क पर नहीं करने और गली, गंाव, पेयजलस्रोत को स्वच्छ रखने को कहा।
पक्के खालों के निर्माण के लिए एनओसी की आवष्यकता खत्म
सानिवि मंत्री श्री यूनुस खान ने ग्रामीणों को जानकारी दी कि अब बीकानेर संभाग की समस्त परियोजनाओं से सम्बन्धित सिंचाई क्षेत्र यथा गंग नहर परियोजना, भाखड़ा सिंचाई परियोजना, सिद्धमुख नोहर सिंचाई परियोजना एवं अमरसिंह सब ब्रांच परियोजना में से किसी में भी मनरेगा अथवा अन्य ग्रामीण विकास परियोजना के अन्तर्गत पक्के खालों के निर्माण के लिए कार्यालय आयुक्त क्षेत्रीय विकास से एनओसी लिए जाने की आवष्यकता नहीें है। श्री खान ने बताया कि शुक्रवार को रायसिंहनगर एवं शनिवार को पदमपुर पंचायत समिति के विभिन्न गांवों में ग्रामीणों से मिलने पर यह समस्या सामने आई तो उन्होेंने मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे को इसकी जानकारी दी एवं उनके निर्देष पर अब इन क्षेत्रों में भी एनओसी की शर्त हटा ली गई है। पूर्व में केवल इंदिरा गांधी नहर परियोजना के ऐसे चकों में जहां पक्के खालों का निर्माण मनरेगा अथवा अन्य ग्रामीण विकास योजना में प्रस्तावित हो यह एनओसी लिए जाने की आवष्यकता नही थी।
स्वच्छ डिग्गी के लिए चलेगा अभियान
सार्वजनिक निर्माण मंत्री ने कहा कि तीन दिन में तीन पंचायत समितियों के विभिन्न गांवो के दौरे के अपने अनुभव से वे इस क्षेत्र में पीने के पानी की समस्या की गंभीरता को समझ चुके हैं और अब जल्द ही जिले मे सर्वोच्च प्राथमिकता से डिग्गियों की सफाई के लिए अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस सीमान्त क्षेत्र में आकर, इसे नजदीक से जानकर इसके बारे में वास्तविकता का पता चला कि स्वच्छ पेयजल के मामले में यहां का जीवन नारकीय है। डिग्गियों की वर्षों सफाई नहीं होती, सर्वषिक्षा अभियान में बनी कई डिग्गियों का पानी पीने लायक नहीं है। उन्होंने गांव वालों से अपील की कि डिग्गियों की सफाई का आदेष जल्द आएगा लेकिन वे इसका इंतजार न करें और एक-एक, दो-दो डिग्गियों की सफाई कर इसमें सहयोग देें। सानिवि मंत्री ने पंचायत समिति क्षेत्र में एसएसए योजना में विद्यालयों में बनीं 192 डिग्गियों को हर हाल में स्कूल खुलने से पहले साफ करवाने के अधिकारियों को निर्देष दिए और पीएचईडी की 63 डिग्गियों की सफाई के लिए भी निर्देषित किया। सानिवि मंत्री ने ग्राम 2एनएम में जनता जल योजना में संचालित डिग्गी का निरीक्षण किया एवं जलषोधन प्रक्रिया की जानकारी ली।

हाथोहाथ काम, नई घोषणाएं
सानिवि मंत्री ने अपने दौरे में कई समस्याओ का मौके पर ही निस्तारण किया और क्षेत्र के लिए कई घोषणाएं भी कीं। उन्होंने ग्राम 13एफएफ मानकसर में ग्रामीणों को बताया कि क्षेत्र में सीमा सड़क संगठन द्वारा निर्मित ग्रेफ की सड़कें उनकी सोच से ज्यादा खस्ता हाल हैं। यहां तक कि उन्हें बीकानेर से रायसिंहनगर आते समय स्वयं गाड़ी से उतरकर देखना पड़ा कि सड़क है भी या नहीं। श्री खान ने घोषणा की कि ग्रेफ की सभी सड़कें सार्वजनिक निर्माण विभाग वापस लेगा और एक वर्ष में उन्हें ठीक करेगा। इसी प्रकार कृषि उपज मण्डी की सड़कों को भी ठीक करेगा। सानिवि मंत्री ने बताया कि नहर किनारे की सड़कों को ठीक करने के लिए भी 300 करोड़ की योजना बनाई गई है।
सानिवि मंत्री ने ग्राम 52 जीजी गुलाबेवाला में पहला डिजिटज जन्म प्रमाण पत्र सुरजीत को जारी किया तो अनकोनी, श्रवणराम और सुभाष राम को पट्टे भी सौंपे। सीतो को वृद्धावस्था पेंषन के कागज दिए तो वह भावुक हो गई। ग्राम 48 जीजी श्रीनगर में आंगनबाड़ी की मांग उठने पर रविवार को ही कागजी कार्यवाही पूर्ण करा सानिवि मंत्री ने आंगनबाड़ी के लिए पट्टा जारी कराया एवं स्वीकृति दिलाई। इसी गांव में विधायक कोष से खाला निर्माण, विद्युत के 100 खंभे आदि की स्वीकृति भी दिलाई गई।
महिला सरपंच को आगे आने दें
ग्राम 55 जीजी की सरपंच लक्ष्मी देवी के बैठे रहते जब उनके पति सानिवि मंत्री का सम्मान करने लगे तो सानिवि मंत्री ने कहा कि महिला जनप्रतिनिधि के लोकतांत्रिक दायित्वों को उन्हें ही निभाने दें। महिलाएं आज काफी आगे बढ़ चुकी हैं। इस राज्य की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे, गवर्नर श्रीमत मार्गेट आल्वा भी महिला हैं और दो महिला अधिकारी भी गांव-गांव उनके साथ अभियान में शामिल हैं। इसलिए सभी महिला सरपंच को भी पहचान बनाने और आगे बढ़कर राष्ट्रपति पुरस्कार तक जाने का हक है।
कार्यवाहक प्राचार्य पर नाराजगी
खरला गांव में जब ग्रामीणों ने राजकीय माध्यमिक विद्यालय में कम स्टाफ होने की समस्या बताई तो कार्यवाहक प्राचार्य बलवंत कुमार अध्यापकों की सही संख्या तक नहीं बता सके। इस पर सानिवि मंत्री ने नाराजगी और अफसोस जाहिर करते हुए कहा कि पिछले 13 वर्षों में इस विद्यालय से पढ़े लोग कई प्रतिभाएं साबित हो सकते थे लेकिन ऐसे अध्यापकों के कारण उनका भविष्य खराब हो गया। इस विद्यालय का पिछले वर्ष परिणाम मात्र 41 प्रतिषत रहा।
जननी सुरक्षा का चैक सौंपा
सानिवि मंत्री ने खरला गांव के स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण के दौरान लैब, रजिस्टर, दवाओं की एक्सपायरी एवं स्वास्थ्य योजनाओं के लाभाान्वितों की जानकारी ली। यहां विमलजीत कौर को जननी सुरक्षा का चैक सौंपा।
-मोहन थानवी

error: Content is protected !!