गैर खातेदारी काश्तकारों को खातेदारी के अधिकार दिये जायेंगे

हनुमानगढ़। सहकारिता राज्यमंत्राी श्री अजय सिंह ने रावतसर पंचायत समिति के झेदासर,नैयासर, रत्नादेसर, लाडम,दूधली, मालासर और जैतासर ग्राम पंचायतांे के हजारों किसानों को उनकी मांग पर राज्य सरकार की तरफ से आश्वस्त करते हुए कहा कि सभी गैर खातेदारी काश्तकारों को नियमानुसार उनके खातेदारी के अधिकार दिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस तरह के लम्बित प्रकरणों को सर्वोच्च प्राथमिकता देगी, ताकि सभी काश्तकारों को उनकी कृषि भूमि का मालिकाना हक मिल सके।
श्री सिंह रविवार को सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तीसरे दिन रावतसर पंचायत समिति की लगभग डेढ़ दर्जन ग्राम पंचायतों में ग्रामवासियों की समस्याएं सुन रहे थे। लगभग सभी गांवों हजारांे किसान अपनी गैरखातेदारी भूमि को खातेदारी में परिवर्तित करने की मांग कर रहे थे।
सहकारिता राज्यमंत्राी ने लम्बे समय से चले आ रहे प्रकरण पर नाराजगी व्यक्त करते हुए रावतसर पंचायत समिति के उप खण्ड अधिकारी श्री रतन लाल को निर्देश दिये कि सभी गैर खातेदारों को नियमानुसार खातेदारी के अधिकार दिलाने की कार्यवाही शुरू कर अधिकार दिलाये जायें। उन्होंने रावतसर पंचायत समिति के झेदासर और कैलनिया ग्राम में कम वोल्टेज की समस्या के निराकरण के लिये विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता निर्देश दिये कि जिन गांवों में वोल्टेज की कमी है उसे शीघ्र दूर करें तथा उक्त दोनों गांवों अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगायें।
श्री सिंह ने रावतसर में नील गायों द्वारा फसलों के नुकसान को रोकने की मांग पर किसानांे को आश्वस्त किया कि राज्य सरकार शीघ्र ही कोई ऐसी माकूल राजकीय योजना तैयार करेगी जिससे कि वन्य जीवों को संरक्षण भी मिले और किसानों की फसलों को भी नुकसान से भी बचाया जा सके। उन्होंने पेयजल संकट को दूर करने की मांग पर जलदाय विभाग के अधिकारियों को लताड़ लगाते हुए कहा कि वे ’’आपणी योजना’’ की प्रबंधकीय कमियों को दूर कर ग्रामवासियों को इस भीषण गर्मी में पेयजल व्यवस्था सुधारंे अन्यथा राज्य सरकार उनकी लापरवाही के लिये कोई भी कदम उठा सकती है।
सहकारिता राज्यमंत्राी ने पोहड़का गांव में उचित मूल्य की दुकान का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने ग्रामवासियों की शिकायत पर उप खण्ड अधिकारी को निर्देश दिये कि वे इस राशन डीलर की राशन वितरण में लापरवाही की जांच कर उचित कार्रवाई करें।
श्री सिंह ने रावतसर पंचायत समिति की 29 डीडब्ल्यूडी,धन्नासर, पोहड़का, दनियासर, कैलनिया, झेदासर ,माहेला, पल्लू ,नैयासर, मालासर, बिसरासर, पूरबसर, बरमसर आदि गांवों में ग्रामवासियों की समस्याएं सुनकर उन्हें तत्काल हल करने के लिये संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये।

नन्दलाल मीणा ने ग्रामीणों की दुख तकलीफों को सुना

हनुमानगढ़। जनजाति क्षेत्रिय विकास मंत्राी श्री नन्दलाल मीणा ने आज रविवार को नोहर क्षेत्रा के दलपतपुरा, भोगराना, मेघाना, सयोरानी, भगुंली, टिडियासर व चक सरदापुरा सहित अनेक गांव का दौरा कर ग्रामीणों की दुख तकलीफों को सुना ओर कार्रवाई कर हल करने के सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए।
इस दौरान चक सरदारपुरा में सोती-बड़ी हल्का पटवारी राजाराम को ग्रामीणों द्वारा अनुपस्थित रहने व अन्य शिकायत करने पर जनजाति मंत्राी ने उपखण्ड अधिकारी को सम्बन्धित पटवारी को एपीओ करने के निर्देश।
जनजाति क्षेत्रिय विकास मंत्राी इस मौक पर कहा कि सरकारी अधिकारी लापरवाही को ताक पर रखकर जनता को स्वच्छ शासन प्रदान कर आम जनता को राहत पहुंचाएं। उन्होने कहा कि इन समस्याओं के आवेदनों पर की कार्यवाही की प्रगति से आवेदनकर्ता के मोबाईल पर सूचना दी जाएगी।
क्षेत्रिय विकास मंत्राी ने दोलतपुरा गांव पहुंचकर ग्रामीणों सिद्धमुख कैनाल के खाला निर्माण पेयजल, घर-घर विद्युत कनेक्शन दिए जाने व सड़क निर्माण की समस्याओं को सुना। भोगराना में ग्रामीणों ने उन्हें पानी चोरी रोकने, आबादी क्षेत्रा बढ़ाए जाने की समस्याओं से अवगत करवाया। मंत्राी ने गांव के बीच सड़क पर विद्युत के पोल हटाए जाने के मामले में अधिशाषी अभियन्ता को कार्रवाई करने के निर्देश दिए। यहां ग्रामीणों ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोले जाने की भी आवश्यकता जताई।
मेघाना गांव में ग्रामीणों ने नहर चकबन्दी, खाला व पशु चिकित्सक की सही व्यवस्था इत्यादि समस्याओं से मंत्राी जी को अवगत करवाया। नोहर क्षेत्रा के विधायक श्री अभिषेक मटोरिया ने ’’आपणी योजना’’ के तहत नोहर क्षेत्रा के गांवों में जल आपूर्ति का एक पूरा प्रोजेक्ट अलग से तैयार कर प्रस्तुत करने के अधिकारी को आदेश दिए। श्योरानी गांव के ग्रामीणों ने अवगत करवाया कि गांव के दोनों ओर नहरें हैं अतः गांव को सिंचाई सुविधा से जोड़ा जाए। एक अतिरिक्त विद्युत ट्रांसफार्मर व 6 किलोमीटर सड़क निर्माण करवाए जाने, किसान क्रेडिट कार्ड आदि समस्याओं से अवगत करवाया। जनजाति क्षेत्रिय विकास मंत्राी का इस मौके पर ग्रामीणों ने मांग पत्रा भंेट कर सम्मान किया। भंगूली गांव के ग्रामीणों ने सिंचाई, पोस्ट ऑफिस, ग्रामीण बस सेवा, स्कूल के सामने ब्रेकर बनाने आदि समस्याओं से अवगत करवाया। टिडियासर गांव में ग्रामीणों ने पीने के पानी, पशु चिकित्सालय, 3फेस विद्युत कनेक्शन आदि समस्या से अवगत करवाया। प्रमुख शासन सचिव श्री सुदर्शन सेटठी ने इस मौके पर 3 फेस कनेक्शन व्यवस्था न होने पर सिंगल फेस ट्रांन्सफार्मर की व्यवस्था बनाए रखने के विद्युत अधिशाषी अभियन्ता को निर्देश दिए। इस मौके पर सरपंच एवं अन्य जन प्रतिनिधि व प्रशासनिक एवं अन्य विभागोें के अधिकारी उपस्थित थे।
-मोहन थानवी

error: Content is protected !!