अधिकतम समस्याओं का समाधान मौके पर हो-सराफ

DSC03632DSC03628बीकानेर। सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत राज्य के दो मंत्राी सोमवार को 5 पंचायत समिति मुख्यालयों पर जनसुनवाई कार्यक्रम में भाग लेकर आम लोगों के अभाव -अभियोग सुनेंगे। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग मंत्राी अरूण चतुर्वेदी सोमवार को श्रीडूंगरगढ, नोखा व बीकानेर पंचायत समिति मुख्यालय पर आयोजित होने वाले जनसुनवाई शिविर में तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्राी राजेन्द्र सिंह राठौड़ कोलायत व खाजूवाला में लगने वाले शिविर में जनसुनवाई करेंगे। जनसुनवाई कैम्प में जन सामान्य के लिए पानी, छाया तथा शौचालय, पर्याप्त सुरक्षा, लाइटिंग व पब्लिक एडेªस सिस्टम की पुख्ता व्यवस्था की गई है। जनसुनवाई स्थल पर मेडिकल सुविधा तथा फायर ब्रिगेड व एंबुलैंस के लिए पर्याप्त स्थान और पार्किंग की व्यवस्था की गई है।
शिविर स्थल पर प्रतीक्षा स्थल व हेल्प डेस्क तथा जन प्रतिनिधियों के लिए प्रतीक्षा स्थल की व्यवस्था की गई है। जनसुनवाई के दौरान मुख्य रूप से पानी-बिजली और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को देखते हुए इन विभागों से संबंधित पूरा डेटाबैस तैयार रखने के निर्देष दिए गए हैं, जिससे कैम्प अथवा उच्च स्तर पर इन समस्याओं के निराकरण होने के बारे में जानकारी दी जा सके।
संभाग मुख्यालय पर जनसुनवाई की प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए एक राज्य स्तरीय नियंत्राण कक्ष की स्थापना की गई है, इसके प्रभारी प्रारंभिक शिक्षा के अतिरिक्त निदेशक राजीव भाकल हैं। कलक्टर कार्यालय में जिला नियंत्राण कक्ष की स्थापना की गई है जिसकी प्रभारी उप महानिरीक्षक पंजीयन व मुद्रांक ऋषिबाला श्रीमाली हैं।
शिविर स्थल पर आमजन की समस्याओं के त्वरित निस्तारण व सम्बंधित विभाग तक पहुंचाने के लिए शिविर स्थल पर राजस्थान प्रशासनिक सेवा के एक वरिष्ठ अधिकारी को लगाया गया है, जो प्रार्थी से प्राप्त आवेदन को पढ़ेगा और उस पर यह अंकित करेगा कि समस्या किस विभाग से सम्बंधित है। साथ ही आवेदक को शिकायत प्राप्ति की एक स्लिप देगा तथा आवेदन पत्रा राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर अपलोड हो जाए इसकी भी पुख्ता व्यवस्था करेगा। इसके लिए सभी शिविर स्थलोें पर ऑपरेटर मय कम्प्यूटर की व्यवस्था की गई है।

24 से 28 तक मंत्राी रहेंगे भ्रमण पर
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्राी गुलाब चंद कटारिया 24 और 25 जून को बीकानेर पंचायत समिति क्षेत्रा में रहेंगे। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्राी हेम सिंह भडाना 24 एवं 25 जून को लूनकरनसर पंचायत समिति क्षेत्रा में रहेंगे। ऊर्जा मंत्राी गजेन्द्र सिंह खींवसर 26 जून को बीकानेर मंे रहेंगे। जनजाति क्षेत्रा विकास मंत्राी नंद लाल मीणा 26 जून को पंचायत समिति श्रीडूंगरगढ़ में रहेंगे। सहकारिता विभाग के मंत्राी अजय सिंह किलक 26 जून को खाजूवाला पंचायत समिति क्षेत्रा में रहेंगे। शिक्षा मंत्राी काली चरण सर्राफ 27 और 28 जून को श्रीडूंगरगढ़ में रहेंगे। कृषि मंत्राी प्रभुलाल सैनी 27 और 28 जून को कोलायत पंचायत समिति क्षेत्रा में रहेंगे। सार्वजनिक निर्माण विभाग मंत्राी युनूस खान 27 एवं 28 जून को नोखा पंचायत समिति क्षेत्रा में रहेंगे।

राजे रहेंगी 24 से 29 तक संभाग दौरे पर
मुख्यमंत्राी 24 से 29 जून के दौरान संभाग के जिलों बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ एवं चूरू के दौरे पर रह­गी। इस दौरान मुख्यमंत्राी अचानक किसी भी शहर, कस्बे या गांव म­ जा सकती ह® व वहां आयोजित होने वाले जनसुनवाई शिविरों में भाग लेकर आम लोगों से मिल उनकी समस्याएं सुनेंगी। बीकानेर म­ ’सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के तहत 30 जून को मुख्यमंत्राी की अध्यक्षता म­ कैबिनेट की बैठक होगी।
-मोहन थानवी

error: Content is protected !!