सरकार राजस्थान के विकास के लिए प्रतिबद्ध-कृषि मंत्री

SKS_5003श्रीगंगानगर। सरकार आपके द्वार कार्यक्र के तहत रविवार को कृषि मंत्राी ने चक महाराजका, बनवाली, लालगढ़, मम्मड़खेड़ा, मोरजण्ड खारी, हाकमाबाद, बुधरवाली, गदर खेड़ा गांव पहुंचकर लोगों के अभाव अभियोग सुने। इस दौरान कृषि मंत्राी ने पानी, बिजली, सड़क, इन्दिरा आवास योजना, बीपीएल, वृद्धाअवस्था योजना, नहरी समस्याओं, अतिक्रमण, चिकित्सा से जुड़ी कई समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया।
इस दौरान कृषि मंत्राी ने आमजन को सम्बोधित करते हुए कहा कि राजस्थान देश का ऐसा पहला राज्य होगा, जहां सरकार उनके घर पहुंचकर उनकी समस्याओं का निपटारा कर रही है। श्री सैनी ने कहा कि यह सरकार राजस्थान के विकास के लिए प्रतिबद्धता के साथ काम करेगी। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि आजादी के इतने सालों बाद भी लोग मूलभूत सुविधाओं के लिए लड़ रहे हैं। उन्होंने अपने सम्बोधन में यह आश्वस्त किया कि यह सरकार उनकी हर समस्या का समाधान करने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि अधिकारी-कर्मचारी जनता के कार्य करने में किसी भी प्रकार की कोताही न बरतें। उन्होंने मौजूद प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस कार्यक्रम के बाद भी उनकी आमजन के प्रति सर्तकता और संवेदनशीलता ऐसी ही बनी रहनी चाहिए जैसी इस कार्यक्रम के तहत देखी गई है। इस अवसर पर उनके साथ सादुलशहर के विधायक श्री गुरजंट सिंह बराड, कृषि और पशुपालन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अशोक सम्पतराम सहित कई प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

कृषि अनुसंधान केन्द्र का किया अवलोकन
कृषि मंत्राी ने श्रीगंगानगर स्थित कृषि अनुसंधान केन्द्र का अवलोकन किया। उन्होंने यहां के कृषि फार्म पर जाकर यहां की अनुसंधान गतिविधियों के बारे में जानकारी ली। यहां के स्टाफ ने कृषि मंत्राी को नजदीक ही बनने वाले रेलवे ओवर ब्रिज की वजह से अनुसंधान केन्द्र की गतिविधियां प्रभावित होने की समस्या से अवगत कराया, जिस पर कृषि मंत्राी ने उच्च स्तर पर बात कर इस समस्या के सकारात्मक समाधान की बात कही।

पानी से जुड़ी सभी समस्याओं का होगा समाधान
क्ृषि मंत्राी ने कहा कि उन्होंने अपने इस दौरे के दौरान महसूस किया है कि लोगों की सबसे बड़ी समस्या पेयजल और सिंचाई के पानी की है। उन्होंने कहा कि सिंचाई के पानी की समस्या के समाधान के लिए उच्च स्तर पर बात करेंगे। उन्होंने कहा कि पानी के रिसाव को रोकने के लिए कच्ची नहरों और खालों को पक्का करने का प्रयास किया जाएगा। साथ ही जो गांव पेयजल योजनाओं से वंचित हैं, उन्हें इनसे लाभान्वित करने का प्रयास किया जाएगा।

मौसम आधारित फसल बीमा योजना में होगा संसोधन
कृषि मंत्राी ने कहा कि मौजूदा मौसम आधारित फसल बीमा योजना में संशोधन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों और विशेषज्ञों से विचार विमर्श कर इस योजना को संशोधित कर तकनीकी समस्याओं को दूर किया जाएगा और इसे ऐसा बनाया जाएगा कि इसका किसानों को ज्यादा लाभ मिल सके।

सड़क बनाने की घोषणा
लालगढ़ ग्रामपंचायत मुख्यालय पर जनसुनवाई के दौरान जब ग्रामीणों ने कृषि मंत्राी के समक्ष उनके गांव मंे सम्पर्क सड़क की समस्या से अवगत कराया, तो उन्होंने इस तीन किलोमीटर लम्बाई वाली सड़क को कृषि विपणन बोर्ड से बनवाने की घोषणा की ।

ऊँटों की तस्करी को रोकने के लिए बनाया जाएगा कानून
कृषि और पशुपालन मंत्राी ने विश्व ऊँट दिवस के मौके पर ग्राम मोरजण्ड में ऊँटों को चारा खिलाया और उन्हें दुलार किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा यह सरकार उंटों के संरक्षण के लिए प्रतिबद्व है और उंटों की अवैध तस्करी और वध को रोकने के लिए सरकार जल्द कानून बनाएगी।

पृथ्वीराम को मिली वृद्धाअवस्था पेंशन
कृषि मंत्राी के सामने जब चकमहाराजका में जनसुनवाई के दौरान जब वृद्ध पृथ्वीराम ने बार-बार फॉर्म भरने के बाद भी पेंशन स्वीकृत न होने की कहानी बयां की, तो तुंरत उन्होंने अधिकारियों को पेंशन फॉर्म भरवाकर पेंशन स्वीकृत करने के निर्देश दिए। जिसके बाद मौके पर ही पृथ्वीराम की पेंशन फॉर्म की प्रक्रियाओं को पूरा कर, उसे पेंशन स्वीकृत कर दी गई।

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का किया औचक निरीक्षण
कृषि मंत्राी ने चकमहाराजका के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने इस दौरान आउटडोर रजिस्टर को जांचा और दवाई भण्डार गृह का निरीक्षण किया। उन्होंने इस दौरान अस्पतालों में मरीजों से भी हालचाल पूछे।
-मोहन थानवी

error: Content is protected !!