मीडिया के सकारात्मक सहयोग के लिये कार्यशाला

फोर्टीफाइड खाध आहार से कुपोषण एंव माइक्रोन्यूट्रिपेन्ट की कमी दूर करने के प्रयास
mediaदौसा। फोर्टीफाइड खाध आहार से कुपोषण एंव माइक्रोन्यूट्रिपेन्ट की कमी दूर करने में मीडिया के सकारात्मक सहयोग के लिये आज यंहा आर्शीवाद होटल के सभागार में मीडिया कार्यशाला आयोजित की गई ।
शोध प्रबन्धन संस्थान ( आई आई एच एस आर ) जयपुर एंव अर्न्तराष्ट्रीय संस्था ग्लोबल एलायन्स फार इम्प्रुव्ड न्यूट्रिशियेन ( गेन) के सयुक्त तत्वाधान में आयोजि मीडिया कार्यशाला आयोजित की गई। परियोजना निदेशक राहुल शर्मा ने बताया कि प्रमुख खाध आहार-आटे, दूध व तेल में सूक्ष्म पोषक तत्व मिलाकर पौष्टिक बनाने की फोर्टिफिकेशन प्रक्रिया से विटामिनों एंव खनिज की कमी से होने वाली बीमारियों से सामना करने की क्षमता में वृद्वि होती हैं ।
राहुल शर्मा ने पावर पाइन्ट के माध्यम से राज्य मंे गत तीन वषो्र स ेचल रही परियोजना से कुपोषण हटाने के लिये जन जागरूकता में मीडिया की महत्ती आवश्यकता को रेखांकित करते हुये कहा कि ष् फोर्टिफाइड आहार स्वास्थ्य का आधार ष् का विश्वास जनजन तक पहुॅचाये । परियोजना के तहत खाध पदार्थो जैसे आटा में आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन बी-12 एंव तेल व दूध में विटामिन ए व डी जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों को मिलाकर पोष्टिक बताकर उपलब्ध कराया जा रहा हैं । उन्होंने राज्य में वितरित सरस दूध को पोष्टिक बनाकर वितरित किये जाने के लिए सूक्ष्म पोषक तत्व मिश्रण की जानाकरी दी । उन्होनंे बताया कि पोषक तत्वों के मिश्रण से खाध पदार्थो के रंग, स्वाद, महक व देखने
में कोई अन्तर नही पडता ।
कार्यशाला में बताया गया कि पोर्टिफिकेशन से कुपोषण, एनीमिया, अर्धतत्व में कमी लाने के साथ मातृ शिशु दर घटाने के लक्ष्यों के सन्दर्भ में परियोजना के सचंालन द्वारा लाभान्वित होने के सकारात्मक परिणाम आये हैं ।
कार्यशाला में जन जागरूकता में मीडिया की भूमिका पर जयपुर से आये वरिष्ठ पत्रकार अशोक चतुर्वेदी, मीडिया सलाहकार कल्याणसिंह कोठारी, ने भी सम्बोधित किया ।

कल्याण सिंह कोठारी
मीडिया सलाहकार
94140-47744

error: Content is protected !!