‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ योजना में शामिल 10 जिलों को बजट जारी

प्रत्येक जिले को 65 लाख रुपए का बजट प्रावधान-

a bhadel 5जयपुर, 7 जुलाई। भारत सरकार की ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ योजना को प्रभावी रूप से क्रियान्वित करने के लिए केंद्र ने प्रदेश के 10 जिलों को बजट आवंटित कर दिया है। इसमें प्रत्येक जिले को करीब 65 लाख रुपए का बजट प्रावधान किया गया है, जो कि आगामी दो वर्षो में वितरित किया जाएगा।

महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ योजना को भारत सरकार की नई गाइड लाइन के अनुसार योजनान्तर्गत क्रियान्वित किया जा रहा है।

इस योजना के अन्तर्गत राज्य के दस जिले -अलवर, भरतपुर, धौलपुर, दौसा, झुन्झुनू, सीकर, जयपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, श्रीगंगानगर शामिल किए गए हैं। साथ ही 110 संबंधित विभागों के सभी जिला स्तरीय अधिकारियों का मास्टर टे्रनर प्रशिक्षण कार्यक्रम भी करवाया जा चुका है। ये अधिकारी अपने जिलों में जाकर इस योजना को क्रियान्वित करेंगे।

श्रीमती भदेल ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा शिशु लिंगानुपात में सुधार और बालिका शिक्षा को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की गई है, जिसमें इस वर्ष प्रथम किस्त के रूप में राजस्थान के लिए राज्य एवं जिला स्तरीय गतिविधियों के लिए 1.15 करोड रूपए जारी किए गए हैं। उल्लेखनीय है कि 10.81 लाख रुपए प्रति जिले के अनुसार सभी प्रभावित जिलों को हस्तांतरित भी कर दिए हैं। शेष राशि अन्य किस्तों में भारत सरकार द्वारा जारी की जाएगी।

उन्होंने बताया कि इस बजट से योजना के प्रचार-प्रसार, प्रशिक्षण कार्यक्रम, बालिका जन्मोत्सव, सेमीनार, प्रदर्शनी, स्कूली बच्चों की विभिन्न प्रतियोगिताएं, नवाचार, जागरुकता निर्माण, सामुदायिक अभिप्रेरण, आउटरीच गतिविधियां, ग्राम पंचायतों में विभिन्न कार्यक्रमों आदि का आयोजन किया जाएगा। योजना के पर्यवेक्षण के लिए जिला स्तर पर जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में टास्क फोर्स का गठन किया गया है, जो इस योजना के जिला स्तरीय गतिविधियों के आयोजन एवं पर्यवेक्षण के लिए उचित निर्णय लेगी।

error: Content is protected !!