बिलासपुर सरपंच राजेंद्र मीणा पर कार्रवाई शुरू

लाखों का फर्जी भूगतान उठाने का आरोप
a1

विकास अधिकारी राकेश वर्मा और तकनीकी जांच अधिकारी ग्रामीणों से पूछताछ करते हुए और ग्रामीण अपनी शिकायत दर्ज कराते हुए ।
विकास अधिकारी राकेश वर्मा और तकनीकी जांच अधिकारी ग्रामीणों से पूछताछ करते हुए और ग्रामीण अपनी शिकायत दर्ज कराते हुए ।
टोंक। जिले के उनियारा उपखंड क्षेत्र के बीलासपुर ग्रामपंचायत में सरपंच राजेंद्र मीणा द्वारा सचिव व अन्य लोगों के साथ मिलकर मनरेगा,सीसी रोड व अन्य विकास कार्यों के फर्जी तरीके से लाखों रूपए का भूगतान उठाने का मामला लगातार तूल पकडता जा रहा है। ग्राम बिणजारी,नोंदपुरा और देवपुरा में ग्रामीणों ने सरपंच पर फर्जी तरीके से भूगतान उठा सरकारी खजाने को चपत लगाने का आरोप लगाते हुए जिला कले1टर रेखा गुप्ता को बिते दिनों की शिकायत पर कार्रवाई शुरू हो गई है। कले1टर रेखा गुप्ता के निर्देशों पर उनियारा विकास अधिकारी राकेश वर्मा व तकनीकी कार्मिकों ने पंचायत क्षेत्र का दौरा कर मौके का निरीक्षण किया साथ ही परिवादियों और अन्य ग्रामीणों से शिकायत को लेकर बयान कलमबद्ध किए । इस दौरान ग्रामीणों ने विकास अधिकारी राकेश वर्मा को कई अन्य समस्याओं से भी अवगत कराते हुए सरपंच राजेंद्र मीणा और शिक्षक पिता बिरबल मीणा पर कई संगीन आरोप लगाया है।
देश और प्रदेश की सरकारों द्वारा आमजन को रोजगार उपल4ध कराने और मनरेगा जैसी बहुआयामी योजना का संचालन किया जा रहा है । और हाल ही कनवर्जेशन योजना भी शुरू की गई है। लेकिन नवाबों की नगरी टोंक में अधिकारियों की अनदेखी के चलते सरपंच ने मनाने तरीके से हेरफेर कर लाखों रूपए का फर्जी तरीके से भूगतान उठा लिया। ऐसा ही एक मामला सामने आया है टोंक जिले की बिलासपुर ग्राम पंचायत का जहां ग्राम पंचायत सरपंच राजेंद्र मीणा द्वारा पंचायत क्षेत्र के आधा दर्जन गांवों में जिनमें बिणजारी, बिलासपुर, मुकंदपुरा, श्यामपुरा, नोंदपुरा, देवपुरा और श्रीनगर में बिना कार्य किए ही लाखों का भूगतान उठा सरकार को चूना लगा दिया। शिकायत जब जिला कले1टर कार्यालय पहुंची तो विकास अधिकारी राकेश वर्मा की प्राथमिक जांच में गड़बड़झाले की पुष्टि हो गई । और अब मामले की तफसील से जांच के लिए विकास अधिकारी राकेश वर्मा के नेत0ृव में एक जांच कमेटी गठित गई थी जिसपर विकास अधिकारी और अन्य तकनीकी कर्मचारियों ने गांव में पहुंच परिवादियों के साथ ग्रामीणों से जानकारी ली और बयान कलमबद्ध किए । ग्रामीणों ने विकास अधिकारी को बताया कि ग्राम बिणजारी में जगदीश बैरागी के मकान से रामबाबू शर्मा के मकान तक सीसी रोड का निर्माण ७.८६ लाख रूपए की लागत से कराये जाने की सूचनाएं पूरी तरह से झूठी है और यहां किसी भी प्रकार का निर्माण कार्य वर्तमान सरपंच द्वारा नहीं कराया गया। बद्री लाल विजय ने बताया कि यही कार्य पंडित गिरधर लाल शर्मा के मकान से बैरागी का मंदिर तक पिछले कार्यकाल में किया था । जिसमें नाम बदल उसी लोकेशन का भूगतान उठाया गया । वहीं नोंदपुरा गांव में भी सीसी रोड निर्माण पन्ना लाल मीणा के मकान से लडडू लाल के मकान की ओर करवाया गया था जिसपर खुद विकास अधिकारी ने बताया कि यहां पर मनरेगा योजना में किसी भी मजदूर द्वारा कार्य नहीं किया गया और जेसीबी से कार्य करना पाया गया है। जिस पर नियमानुसार कार्रवाई शुरू कर दी गई है और दोषी पाए जाने पर स6बंधित थाने में मामला दर्ज करवाया जाएगा। इतना ही नहीं लगातार मिली सरपंच राजेंद्र मीणा के खिलाफ सभी शिकायतें सही पाई गई है और कार्रवाई प्रगति पर है। इतना ही नहीं बिलासपुर ग्राम पंचायत सरपंच राजेंद्र मीणा और पंचायत सचिव लोकेश शर्मा ने एक इंदिरा आवास स्वीकृत हुए लाभार्थी से किश्त की एवज में कमिशन ऐंठने का दबाव तक बना दिया। जिसकी भी शिकायत विकास अधिकारी कार्यालय में विचाराधीन है। इससे साफ जाहिर होता की किसी मषहूर शायर की शायरी सच है। बस एक ही उल्लू काफी था बर्बाद ए गुलिस्ता करने को,हर साख पे उल्लू बैठा है अनजान ए गुलिस्ता 1या होगा,क ुछ ऐसी दास्ता है टोंक जिले के बिलासुर ग्रामपंचायत वासियों की,जो रोजगार के लिए दर दर भटकते नजर आ रहे है। अब देखने वाली बात यह होगी कि जो अधिकारी कार्यवाही करने का दावा कर रहे आखिर कब तक यह कार्रवाई हो पाएगी या फिर यू ही रसूखदार सरपंच के खिलाफ कार्रवाई कागजों में दफन हो कर रह जाएगी ।
इनका कहना:-
बिलासपुर ग्राम पंचायत के पूर्व सरपंच राजेश गुर्जर ने बताया कि बिणजारी गांव में जिस सीसी सडक का फर्जी तरीके से भूगतान उठाने की कोशिश की गई है वह मेरे कार्याकाल में पूर्ण गुणव8ाा के साथ निर्मित करवाई गई थी। लेकिन वर्तमान सरपंच राजेंद्र मीणा द्वारा जिस पर रूपए कमाने के लालच में फर्जी तरीके से भूगतान उठाने की कोशिश की गई है वह नियम विरूद्ध है। इसमें सचिव सहित कई अन्य अधिकारियों की भी मिलीभगत हो सकती है पूरे मामले की जांच होनी चाहिए।

error: Content is protected !!