जलदाय और गोपालन मंत्री ने की धर्म गुरुओं से मुलाकात

aashree Ravishankarजयपुर, 28 दिसंबर। ‘मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान’ में धार्मिक ट्रस्टों, संस्थानों और अधिकतम जन सहभागिता सुनिश्चित करने की दिशा में जलदाय मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी और गौ पालन एवं देवस्थान विभाग मंत्री श्री ओटाराम देवासी ने देश के विभिन्न धार्मिक गुरुओं से मुलाकात की और उन्हें इस अभियान से जुड़ने का आग्रह किया।
जलदाय मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने रविवार को बेंगलूरू में आर्ट ऑफ लिविंग के प्रणेता श्रीश्री रविशंकर से मुलाकात की और ‘मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान’ के बारे में विस्तृत चर्चा करते हुए उन्हें अभियान में भागीदारी निभाने का आग्रह किया। श्रीश्री रविशंकर ने इस अभियान में पूरी तरह मदद करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि आर्ट ऑफ लिविंग संस्थान पहले से ही प्रदेश में ‘जल जागृति’ चला रहा है। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान मंे इसे शामिल कर लोगों में और अधिक जागरूकता फैलाएंगे।
श्रीश्री रविशंकर ने श्रीमती माहेश्वरी को आश्वस्त करते हुए कहा कि आर्ट ऑफ लिविंग संस्थान के जरिए राज्य के कुछ क्षेत्र या संभाग के लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जाएगा। साथ ही लोगों को जल संरक्षण के लिए भी प्रशिक्षित किया जाएगा। श्रीश्री रविशंकर ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के द्वारा मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे की अभियान के प्रति पुनित और दूरदर्शितापूर्ण सोच की भी प्रशंसा की।
इसी कड़ी में श्रीमती माहेश्वरी और श्री देवासी ने सोमवार को दिल्ली में शनि धाम में श्री दाती महाराज से मुलाकात की और इस अभियान के बारे में बताया। श्री दाती महाराज ने इस अभियान में तन-मन-धन से मदद करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि पानी की सेवा सबसे बड़ी सेवा है। न केवल सरकार बल्कि आम आदमी को जल संरक्षण के इस अभियान का हिस्सा बन हर संभव मदद करनी चाहिए।
गौरतलब है कि ‘मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान’ के तहत राज्य की लगभग सभी पंचायतों से 3 हजार गांवों का चयन किया गया है। दूसरे चरण में 6-6 हजार गांवों को इससे जोड़ा जाएगा। इस अभियान के जरिए सभी गांवों को जल के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास किए जाएंगे।

error: Content is protected !!