गर्मी की मौसम में जलदाय विभाग के अधिकारी पेयजल आपूर्ति को सर्वोच्च प्राथमिकता दें

आंधियों में विद्युत आपूर्ति व्यवधान न हों इसके लिए पूर्व में कार्य योजना बनाने के दिये निर्देश

jaisalmer newsजैसलमेर(जी.जोधा)जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे इस गर्मी के मौसम में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें एवं हर सूरत मेें लोगों को पीने का पानी समय पर उपलब्ध करावे। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि जहां भी पानी की समस्या की सूचना मिले वहां पर तत्काल पेयजल स्कीम एवं टैंकरों से भी पानी आपूर्ति सुनिश्चित की जावे। उन्होंने जिले में चल रहे आर.ओ. प्लान्ट का भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिये एवं कहा कि 40 में से जो 11 आर.ओ.प्लान्ट चालू नहीं हुए है उनकी सूची उपलब्ध करावे एवं इन्हें भी चालू करवाने की व्यवस्था करे।

आंधियों में विद्युत पोल कम गिरे उसकी बनाए कार्ययोजना

जिला कलक्टर शर्मा ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पेयजल विद्युत एवं मौसमी बीमारियों की सम सामयिक गतिविधियों की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिये। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देश दिये कि वे गर्मी की ऋतु में आंधियों को ध्यान में रखते हुए अभी से ही ऐसी कार्ययोजना बनावे कि उस दौरान विद्युत व्यवधान कम से कम हो एवं कम से कम समय में क्षतिग्रस्त विद्युत पोलो की मरम्मत की व्यवस्था सुनिश्चित हों। उन्होंने नीरज होटल के सामने स्थित विद्युत ट्रांसफार्मर को सोमवार तक हटाने एवं जलदाय विभाग के नलकूपों को प्राथमिकता से विद्युत कनेक्षन से जोडने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होने जलदाय विभाग के नलकूपों पर विद्युत सप्लाई बढाने के भी निर्देश दिये।

गर्मीजनित बीमारियों के उपचार की हो समुचित व्यवस्था

उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिये कि वे गर्मीजनित बीमारियों के उपचार की सभी स्वास्थ्य केन्द्रो पर व्यवस्था सुनिश्चित रखें एवं पर्याप्त मात्रा में ओआरएस के पैकेट रखें वहीं लू – ताप घात से बचाव के संबंध में प्रचार – प्रसार करावें। उन्होंने महानरेगा कार्याे पर एएनएम से स्वास्थ्य जांच कराने एवं ओआरएस के पैकेट उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होने मेडिकल दुकानों पर बिक रही स्पामो प्रोक्सीवोन दवा की जांच खाद्य निरीक्षक से कराने के साथ ही झोलाछाप डाॅक्टरों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी ली एवं न्यू राजस्थान अस्पताल में पात्र लोगो का कम सख्यां में उपचार होने पर उसकी जांच करें एवं नोटिस जारी करें। उन्होंने अरबन चिकित्सालय का निर्माण कार्य शीध्र चालू कराने के निर्देश दिये।

पोलीथीन उपयोग पर रोक लगावें

जिला कलक्टर ने आयुक्त नगरपरिषद को निर्देश दिये कि वे शहर में पेयजल आपूर्ति को सुचारु बनावें। उन्होंने पोलीथिन उपयोग के रोकथाम के लिए अभियान चलाकर धर पकड की कार्यवाही करें। उन्होंने रुडीप के अभियंता व नगरीय निकाय के अभियंता को श्री जवाहिर चिकित्सालय में ड्रेनेज सिस्टम के स्थाई समाधान की कार्ययोजना बनाने एवं गीता आश्रम चौराहा, हनुमान चौराहा व सम चौराहा पर चेम्बर जोडने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने रेन बसेरों में ठंडे पानी के साथ ही पंखे एवं कूलर की व्यवस्था करवाने के भी निर्देश दिये।

अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ने अधिकारियों को कहा कि जो निर्देश बैठक में प्रदान किये गये है उसकी पालना करावें। बैठक में अधीक्षण अभियंता जलदाय ओ.पी व्यास, विद्युत एस.एल.सुखाडिया, पीडब्ल्यूडी हरीश माथूर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ एनआर नायक, पीएमओ डाॅ जेआर पंवार, उपनिदेशक पशुपालन डाॅ हरीसिंह चारण, आयुक्त इन्द्र सिंह राठौड एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थें।

error: Content is protected !!