57 साल बाद खाता दुरुस्त होने से चेहरे पर आई रौनक

baran samacharबारां। किशनगंज के छत्रगंज निवासी हीरालाल सहरिया के लिए बुधवार का दिन प्रसन्नता लेकर आया। 57 साल बाद उसे यह प्रसन्नता मिली राजस्व लोक अदालत अभियान के माध्यम से। अभियान के तहत लगे राजस्व शिविर में उसके खाते का हाथों-हाथ दुरुस्तीकरण हुआ जिससे उसका दिन यादगार बन गया।

शिविर प्रभारी एसडीओ अशोक पुरुसवानी ने बताया कि बुधवार को छत्रगंज में लगाए गए राजस्व शिविर में हीरालाल ने अपनी जमीन के खाते में नाम दुरुस्त करने का प्रार्थना पत्र पेश कर बताया कि उसके पिता का नाम नैनदा के स्थान पर नारायण दर्ज है। गलत इन्द्राज से उसे विभिन्न सरकारी परिलाभ नहीं मिल पा रहे हैं। इस पर पुरुसवानी ने तहसीलदार को प्रार्थनापत्र की जांच कर रिपोर्ट देने को कहा। तहसीलदार ने जांच कर बताया कि भू-प्रबंध जमाबंदी संवत 2015 सन 1959 में हीरालाल के पिता का नाम नैनदा दर्ज है तथा बाद की जमाबंदी में लिपिकीय त्रुटि से नैनदा के स्थान पर नारायण दर्ज हो गया जिससे खाते में वर्तमान में हीरालाल के पिता का नाम नारायण दर्शा रहा है। शिविर प्रभारी ने इस रिपोर्ट पर प्रकरण को राजस्थान भू-राजस्व अधिनियम 1956 की धारा 136 में दर्ज कर सेटलमेंट जमाबंदी के अनुरूप वर्तमान खाते में दर्ज हीरालाल सहरिया पुत्र नारायण के स्थान पर सही नाम हीरालाल सहरिया पुत्र नैनदा दर्ज करने के आदेश दिए। शिविर के दौरान ही आदेश की प्रति हीरालाल को दी गई तो वह खुशी से फुले नहीं समाया। राजस्व शिविर में इस गरीब सहरिया आदिवासी काश्तकार की वर्षों पुरानी समस्या का समाधान होने से वह गदगद हो घर लौटा।

जिला कलक्टर ने दी विकास को बधाई
जिला स्तर पर किया जाएगा सम्मानित
बारां, 11 मई। भारतीय प्रशासनिक सेवा में चयनित शहर के तेल फेक्ट्री क्षेत्र निवासी विकास वर्मा को जिला कलक्टर डॉ एस.पी. सिंह ने बधाई दी है। साथ ही सांसद दुष्यंत सिंह के निर्देश पर विकास को जिला स्तर पर सम्मानित करने की घोषणा भी की।

जिला कलक्टर ने कहा कि अभावों से जूझते हुए भी विकास ने जिस प्रकार अपनी मेहनत और लगन के बल पर यह मुकाम हासिल किया है उससे जिले के अन्य युवाओं को प्रेरणा मिलेगी। विकास का अनुसरण कर कई युवा आने वाले समय में प्रशासनिक सेवा में जाने हेतु प्रेरित होंगे। जिस प्रकार विकास के पिता ने रात-रात भर सिलाई कर उसे पढ़ाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी यह भी काफी सराहनीय है। विकास की इस उपलब्धि पर जिला प्रशासन की ओर से उसे जल्द ही सम्मानित किया जाएगा। सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे विकास को मिलने वाली सरकारी सहायता से संबंधित औपचारिकताएं जल्द पूरी करें ताकि सम्मान के साथ ही उसे सहायता भी प्रदान की जा सके।

छह स्थानों पर लगे राजस्व शिविर, सैंकड़ों प्रकरणों का हुआ निस्तारण
बारां, 11 मई। बुधवार को जिले के छह पंचायत मुख्यालयों पर राजस्व लोक अदालतों का आयोजन कर सैंकड़ों प्रकरणों का निस्तारण किया गया। प्रभारी मंत्री बाबूलाल वर्मा ने छीपाबड़ौद के ढोलम में राजस्व शिविर का उद्घाटन किया। उन्होने लोगों को संबोधित करते हुए इस अभियान का अधिकाधिक लाभ उठाने का आह्वान किया।

छबड़ा के हान्याहेड़ी में आयोजित राजस्व लोक अदालत में एसडीएम कोर्ट के पांच प्रकरण प्राप्त हुए जिनमें धारा 136 के 4 एवं धारा 53 का एक प्रकरण था। इसी प्रकार तहसीलदार कोर्ट के 32 प्रकरणों में नामान्तरण के 17 इन्द्राज दुरुस्तीकरण के 7 धारा 183 बी का 1 तथा विभाजन के 7 प्रकरण शामिल हैं। यहां पर कल्ला पुत्र देवा के इन्द्राज दुरुस्तीकरण का 35 साल पुराना प्रकरण निस्तारित किया गया जिस पर कल्ला ने काफी प्रसन्नता व्यक्त की और खुशी-खुशी घर लौटा।

किशनगंज के छत्रगंज में आयोजित राजस्व शिविर में एसडीएम कोर्ट के 3 प्रकरण एवं तहसीलदार कोर्ट के 77 प्रकरण प्राप्त हुए। इनमें नामांतरण के 62, विभाजन 4, सीमाज्ञान के आवेदन 2, राजस्व नकल 5 व 4 अन्य प्रकरण शामिल हैं।

अटरू के बमोरी में आयोजित राजस्व शिविर में एसडीएम कोर्ट के धारा 136 के 3, विभाजन के 1, खातेदारी के 4 व 1 अन्य प्रकरण का निस्तारण किया गया। तहसीलदार कोर्ट के नामांतरण के 21, विभाजन के 18, सीमाज्ञान का 1, नकल के 22 व इन्द्राज दुरुस्तीकरण के 4 प्रकरण निस्तारित किए गए।

आज यहां लगेंगे राजस्व शिविर
गुरूवार 12 मई को अटरू के कुन्जेड़, छबड़ा के पाली, छीपाबड़ौद के अजनावर, किशनगंज के खांखरा व शाहाबाद के बमनगवां में राजस्व लोक अदालतों का आयोजन किया जाएगा।

स्वच्छ भारत मिशन में धीमी प्रगति पर चार्जशीट
बारां, 11 मई। स्वच्छ भारत मिशन के तहत व्यक्तिगत शौचालयों के निर्माण कार्य में वर्ष में 10 प्रतिशत से भी कम प्रगति हासिल होने पर 40 ग्राम पंचायतों के ग्राम सेवकों व कनिष्ठ लिपिकों के विरूद्ध कार्यवाही की गई है।

जिला परिषद सीईओ भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि इन कार्मिकों को सीसीए नियम 17 के तहत चार्जशीट जारी की गई। न्यून प्रगति वाली इन पंचायतों में शाहबाद की 5, छबड़ा की 4, किशनगंज की 7, अटरू की 6, बारां की 4, अंता की 10 एवं छीपाबड़ौद की 4 ग्राम पंचायतें शामिल हैं।

पेंशन निस्तारण समिति की त्रेमासिक बैठक 24 को
बारां, 11 मई। जिला स्तरीय पेंषन निस्तारण समिति की त्रेमासिक बैठक 24 मई को सायं 3 बजे मिनी सचिवालय सभागार में आयोजित की जाएगी।

कोषाधिकारी ने बताया कि जिला कलक्टर की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली इस बैठक में बकाया पेंषन प्रकरणों पर चर्चा की जाएगी। इस वित्तीय वर्ष की यह पहली त्रेमासिक बैठक होगी।

ओडीएफ पर कार्यषाला शनिवार को
बारां, 11 मई। स्वच्छ भारत मिषन के तहत जिले की सभी ग्राम पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त करने के कार्य में तेजी लाई जाएगी।

जिला कलक्टर डाॅ.एसपी.सिंह ने बताया कि इस हेतु जिला स्तरीय एवं ब्लाॅक स्तरीय सभी अधिकारियों की एक दिवसीय कार्यषाला का आयोजन 14 मई को जिला परिषद सभागार में प्रातः 10 बजे से किया जाएगा। कार्यषाला में सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों के अलावा ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी एवं तकनीकी अधिकारी भाग लेगें।

कृषक गोष्ठियों का आयोजन 12,19 व 26 कोेे
बारां, 11 मई। जिले में पंचायत स्तर पर खरीफ मौसम पूर्व एक दिवसीय कृषक गोष्ठियों का आयोजन किया जाएगा।

कृषि विस्तार उपनिदेषक अतीष कुमार शर्मा ने बताया कि कुल 189 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर तीन चरणों में गोष्ठियां आयोजित की जाएगी। 12,19 व 26 मई को निर्धारित कार्यक्रमानुसार इन गोष्ठियों का आयोजन किया जाएगा जिसमें किसानों को खरीफ की फसल से जुड़ी जानकारियां एवं सरकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी।

आयुर्वेद चिकित्सालय हेतु भूमि आवंटित
बारां, 11 मई। जिला कलक्टर डा.एसपी.सिंह ने बडोरा राजकीय आयुर्वेद चिकित्सालय भवन हेतु भूमि आवंटन के आदेष जारी किए है।

चिकित्साधिकारी ने भूमि आवंटन की मांग की जिस पर तहसीलदार की प्रस्तावना एवं उपखंण्ड़ अधिकारी अटरू की अनुषंषा पर 0.15 हेक्टेयर भूमि का आवंटन किया गया।

फ़िरोज़ खान
बारां

error: Content is protected !!