मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी शिविर 16 जून को सीसवाली में

baran samacharफ़िरोज़ खान बारां, ( राजस्थान ) 31 मई। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी शिविर का आयोजन 16 जून को सीसवाली में किया जाएगा। आयोजन की रुपरेखा को लेकर अतिरिक्त जिला जज चेंबर में एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें सीजेएम, एडीएम व सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक उपस्थित रहे।

अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश मालव ने बताया कि शिविर में पेंशन व पालनहार योजनाओं के पात्र व्यक्तियों को लाभ वितरण किया जाएगा। इसके अलावा दिव्यांगों को व्हील चेयर, ट्राइसाइकिल, श्रवण यंत्र इत्यादि वितरित किए जाएंगे। यह शिविर न्याय आपके द्वार के तहत लगने वाले राजस्व शिविर स्थल पर ही दिन में साढ़े बारह बजे से प्रारम्भ होगा। उपखंड अधिकारी व सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक को शिविर के आयोजन हेतु नोडल अधिकारी बनाया गया है।

—–

पशु चिकित्सालय भवन हेतु भूमि आवंटित

बारां, 31 मई। जिला कलक्टर डॉ एस. पी. सिंह ने मांगरोल के बमोरीकलां पशु चिकित्सालय भवन हेतु भूमि आवंटित करने के आदेश जारी किए हैं। पशु चिकित्सा अधिकारी की मांग पर तहसीलदार की प्रस्तावना एवं उपखंड अधिकारी के अनुमोदन के पश्चात यह आवंटन किया गया।

——

जिला कलक्टर ने की जनसुनवाई

बारां, 31 मई। जिला कलक्टर डॉ एस.पी. सिंह ने मंगलवार को अटरू के शेरगढ़ ग्राम पंचायत का भ्रमण किया व अटल सेवा केन्द्र में जनसुनवाई की।

ग्रामीणों ने पेयजल, सड़क, अतिक्रमण आदि से जुड़ी समस्याएं जिला कलक्टर ने समक्ष रखी जिन्हें उन्होंने ध्यान से सुना एवं संबंधित अधिकारियों को निस्तारण के निर्देष दिए। जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को विभिन्न सरकारी योजनाओं के फायदे बताते हुए योजनाओं से जुड़ने का आह्वान किया। स्वच्छ भारत मिषन के तहत शौचालय निर्माण हेतु दी जा रही सरकारी सहायता का उल्लेख करते हुए उन्होंने ग्रामीणांे को अपने घर में शौचालय बनाने हेतु प्रेरित किया। भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत सरकारी व निजी चिकित्सालयों में मुफ्त ईलाज की व्यवस्था का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि लगभग 70 प्रतिषत लोगों को यह सुविधा उपलब्ध है। जल स्वावलम्बन अभियान से जुड़कर गांव को जल आत्मनिर्भर बनाने का आह्वान भी उन्हांेने किया। इस अवसर पर ब्लॉक स्तरीय अधिकारी उनके साथ थे।

——

चार स्थानों पर लगे राजस्व शिविर

बारां, 31 मई। राजस्व लोक अदालत-न्याय आपके द्वार अभियान 2016 के तहत मंगलवार को जिले में चार पंचायत मुख्यालयों पर राजस्व शिविर लगाकर सैंकड़ों ग्रामीणों के प्रकरणों का निस्तारण किया गया। जिला कलक्टर डॉ एस.पी. सिंह ने बताया कि मांगरोल के महुआ, अटरु के सहरोद, छीपाबड़ौद के दीगोदजागीर व किशनगंज के परानियां में इन शिविरों का आयोजन किया गया।

जिला कलक्टर ने बताया कि सहरोद में आयोजित राजस्व शिविर में एसडीएम कोर्ट के 16 व तहसीलदार कोर्ट के 151 प्रकरण प्राप्त हुए। दीगोदजागीर में एसडीएम कोर्ट के 14 व तहसीलदार कोर्ट के 688, परानियां में एसडीएम कोर्ट के 11 व तहसीलदार कोर्ट के 373 प्रकरणों को निस्तारण किया गया। मांगरोल के महुआ में 128 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। आज यहां लगेंगे राजस्व शिविर

षिविर में मिली राहत, चेहरों पर आई चमक

महुआ कैम्प मे उपखण्ड अधिकारी सुरेश कुमार बुनकर ने 37 साल बाद खातेदारी पट्टे जारी कर खातेदारों को वितरित किये जिससे खातेदारों के चेहरों पर खुशी की लहर दौड़ पड़ी। एक अन्य प्रकरण में कुल 10 सहखातेदारों के मध्य 10 साल बाद राजस्व अधिकारियों की समझाइश से भूमि का बटवारा किया गया। इसके अलावा माता-पिता की मृत्यू के 8 साल बाद राजस्व भूमि महुआ के राजस्व रिकार्ड मे पुत्री का नाम दर्ज हुआ। मौके पर ही राजस्व अधिकारियों ने इन्तकाल तस्दीक कर प्रार्थिया को राहत पहुचायी जिससे प्रार्थिया का चेहरा खुशी से चमक उठा।

आज यहां लगेंगे राजस्व शिविर

अभियान प्रभारी नरेश मालव ने बताया कि बुधवार को बारां के इकलेरा, अंता के मिर्जापुर, अटरु के आटोन, छीपाबड़ौद के मोखमपुरा व किशनगंज के भंवरगढ़ ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर राजस्व लोक अदालतें आयोजित कर राजस्व प्रकरणों का मौके पर ही निस्तारण किया जाएगा।

error: Content is protected !!