शिक्षा राज्यमंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी की प्रधानमंत्री से भेंट

वासुदेव देवनानी
वासुदेव देवनानी
जयपुर 19 जुलाई। राज्य के शिक्षा राज्यमंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने मंगलवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से संसद भवन में स्थित उनके कार्यालय में भेंट की। उन्होंने प्रधानमंत्री को गुरू पूर्णिमा की बधाई देते हुए उन्हें भगवद्गीता की प्रति भी भेंट की।
प्रो. देवनानी ने राजस्थान में मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के नेतृत्व में शिक्षा के क्षेत्रा में हो रहे बदलावों एवं नवाचारों की भी प्रधानमंत्राी को विशेष रूप से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इन बदलावों से सकारात्मक परिणाम आने लगे है और सरकारी स्कूलों में नामांकन में वृद्धि हुई है। उन्होंने प्रधानमंत्री से राजस्थान को शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी बनाने के लिए और अधिक केन्द्रीय सहयोग दिलवाने का आग्रह भी किया।
प्रो. देवनानी ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को देशभर में चलाए गए स्वच्छता अभियान के अंतर्गत राजस्थान में हो रहे कार्य के बारे में जानकारी भी दी तथा कहा कि प्रदेश के विद्यालयों में माह में एक दिन स्वच्छता के लिए समर्पित किया गया है। उन्होंने बताया कि इस दिन विद्यार्थी एवं शिक्षक स्वप्रेरणा से किसी सार्वजनिक स्थल पर स्वच्छता में अपना योगदान देते हैं। उन्होंने विद्यालयों में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के लिए किए जा रहे प्रयासों के साथ ही बड़े स्तर पर प्रदेश में की गई शिक्षक पदोन्नतियां एवं पदस्थापन के पारदर्शीपूर्ण तरीके के बारे में भी जानकारी दी।
उन्होंनें बताया कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परिणाम में भी आशातीत सुधार हुआ है, अध्यापकों की कॉसिल द्वारा उनके कार्यों का मूल्यांकन, पदौन्नतियां एवं पदस्थापन के भी अच्छे परिणाम निकल रहे है।

मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावडेक से की भेंट –
शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने मंगलवार को नई दिल्ली में मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावडेकर से भी भेंट की। उन्होंने मानव संसाधन विकास मंत्री को राज्य मंें शिक्षा के क्षेत्र मंे किए जा रहे प्रयासों के बारे में विस्तार से अवगत कराया। उन्हांेने कहा कि राज्य में शिक्षा क्षेत्र में गुणात्मक सुधार के साथ प्रयास इस रूप में किए जा रहे हैं कि यह देश के अग्रणी पांच शिक्षा राज्या में शुमार हो सके। उन्होंने प्रदेश में शिक्षा क्षेत्र में विकास के लिए केन्द्रीय स्तर पर विभिन्न योजनाओं के तहत सहायता उपलब्ध कराने के लिए भी आग्रह किया।
वित्त राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल से मुलाकात – बाद में उन्होंने केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल से भी मुलाकात कर उनका अभिनंदन किया।

error: Content is protected !!