एक भी मृत्यु कुपोषण से नहीं- जिला कलक्टर

बारां, 31 जुलाई। जिला कलक्टर डाॅ एस पी सिंह ने कहा है कि बारां मुख्यालय स्थित जिला अस्पताल एवं मांगरोल में पिछले दिनों जिन बच्चों की मृत्यु हुई है उनमें से एक भी बच्चा कुपोषण का षिकार नहीं था। मृत्यु के बाद डाॅक्टर्स के दल द्वारा की गई डेथ आॅडिट में यह बात सामने आई है। जिला अस्पताल का सघन निरीक्षण करने के दौरान मीडियाकर्मियों से बातचीत में उन्होने यह बात कही।

जिला कलक्टर ने कहा कि कि इन बच्चों की मृत्यु निमोनिया एवं अन्य बीमारियों की चपेट में आने से हुई है। इनमें से एक भी बच्चा कुपोषित नही था। शनिवार को जिला अस्पताल में इलाज के दौरान मृत्यु होने वाले बच्चे का भर्ती टिकट दिखाते हुए कलक्टर ने बताया कि रोग का निदान करते समय बच्चे में कुपोषण के लक्षण नहीं पाये गये। उन्होने कहा कि कुपोषण को लेकर प्रषासन मुस्तैद है और संबधित विभागों के अधिकारी लगातार माॅनिटरिंग कर रहें हैं। सभी एमटीसी केन्द्रों पर सुचारू व्यवस्थाएं है एवं कुपोषण को लेकर किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाष्त नहीं की जायेगी।

जिला अस्पताल का किया निरीक्षण

रविवार दोपहर बाद अचानक जिला अस्पताल पहुंचकर जिला कलक्टर ने एमटीसी वार्ड का निरीक्षण किया। यहां भर्ती बच्चों को मिल रहे इलाज के बारे में जानकारी ली। पीएमओ डाॅ हेमराज भारद्वाज को निर्देष दिये कि आवष्यकता पड़ने पर रिप्लेसमेन्ट नहीं होने पर भी यहां भर्ती बच्चे को रक्त उपलब्ध करवाया जाये। उन्होने सफाई व्यवस्था सुधारने, वर्षा जल का समुचित निकास करने, नये भवन का कूलिंग सिस्टम चालू करने, बच्चों के वार्ड में एसी चलाने सहित कई निर्देष दिये। पुरानी बिल्डिंग में बन्द पडे़ पुराने षिषु वार्ड में बेड लगाकर वहां पर भी बच्चों को भर्ती करने के निर्देष दिये। खाण्डा सहराल निवासी एक दम्पती ने षिषु वार्ड में भर्ती अपनी बच्ची हेतु रक्त उपलब्ध करवाने का आग्रह किया ता जिला कलक्टर ने पीएमओ को रक्त उपलब्ध कराने के निर्देष दिये। स्टाफ की दक्षता बढ़ाने की आवष्यकता हो तो प्रषिक्षण करवाने के निर्देष दिये। उन्होने पीएमओ को कहा कि अस्पताल स्टाफ मासिक बैठक लेकर व्यवस्थाओं को सुधारने का कार्य करें। उपलब्ध स्थान एवं संसाधनों का उचित उपयोग करते हुये मरीजों व परिजनों को राहत प्रदान करें। अनुषासनहीनता करने वालो के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करें।

तीन माह में तैयार हो नया भवन

परिसर में निर्माणाधीन नये भवन के कार्य का अवलोकन करते हुए जिला कलक्टर ने वहां उपस्थित अडाणी प्रतिनिधि से कार्य की प्रगति की जानकारी ली। भवन का कार्य छः माह पूर्ण होना है जिनमें से तीन माह बीत चुके हैं। षेष तीन माह मंे कार्य पूर्ण करने के निर्देष दिये। जिला कलक्टर ने कहा कि नया भवन बनने के पष्चात स्थान एवं संसाधनों को लेकर किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पडे़गा।


फ़िरोज़ खान बारां राजस्थान

error: Content is protected !!