ऐसी ग्राम पंचायत जो नही आती बैको के क्षेत्राधिकार में

बैंक की सुनिष्चितता नहीं होने से कृषि ऋण से वंचित हो रहे है किसान
बैंक क्षैत्राधिकार में नहीं होने का कहकर इंकार कर देते है

badmer newsबाड़मेर जिला मुख्यालय से मात्र 30 किमी दूर महाबार गुड़ामालानी सड़क पर स्थित ग्राम पंचायत खुडासा तहसील पंचायत समिति बाड़मेर के अन्तर्गत आती है, लेकिन ग्राम पंचायत खुडासा आस-पास की राष्ट्रीयकृत बैके के क्षेत्राधिकार में नही आती है ऐसा कहना है कि ग्राम पंचायत के आस-पास की बैक प्रबंधक का। जिसके चलते काष्तकार केसीसी उठाने से वंचित रह रहे है।
ग्रामीण तेजाराम हु्डडा ने बताया कि ग्राम पंचायत खुडासा से 9 किमी दूर नोखड़ा में, 25 कीमी दूर महाबार में, 35 किमी दूर होडू में, 28 किमी दूर षिवकर में, 15 किमी दूर सनावड़ा में राष्ट्रीयकृत बैंक स्थित है। ग्राम पंचायत खुडासा के काष्तकारों को उक्त सभी बैंकों से यह कहकर बैरंग लौटा दिया जाता है कि आपकी ग्राम पंचायत हमारे क्षैत्राधिकार में नहीं आती है आज तक खुडासा में काष्तकारों को केसीसी का लाभ शून्य के बराबर मिला है। ग्रामीण चम्पालाल जागिड़ ने बताया कि अनपढ किसान भाईयों को बैंक वाले धमका कर बैंक से बाहर निकाल देते हैं किसान दर-दर की ठोकरे खा रहे है उनका कोई धणी धोरी नहीं है। आने जाने व साधन की सुविधा की दृष्टि से महाबार अथवा बाडमेर की बैंक ही ग्राम पंचायत खुडासा के लिए उपयुक्त पड़ती है। इतने बड़े तथा गंभीर मुद्दे को लेकर प्रषासन व सरकार संवेदनषील क्यों नहीं है किसी एक बैंक को पाबन्द करके केसीसी ऋण की सुविधा उपलब्ध करना सुनिष्चित क्यों नहीं किया जा रहा है।
ग्रामीणों ने दिये ज्ञापन के जरिये मांग की है जिला प्रषासन व सरकार जल्द से जल्द किसी एक बैंक को लिखित में पाबन्द करते हुए ग्राम पंचायत खुडासा के काष्तकारांे को केसीसी की सुविधा उपलब्ध कराने की व्यवस्था करावें।

error: Content is protected !!