अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मिलेंगे श्रमिक मित्र पुरस्कार

bikaner samacharबीकानेर, 20 सितम्बर। श्रम, नियोजन, कौशल एवं उद्यमिता विभाग निर्माण श्रमिकों के पंजीयन तथा योजनाओं में बेहतर प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को श्रमिक मित्र पुरस्कार से सम्मानित करेगा। वर्ष 2015-16 के पुरस्कार के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों के प्रस्ताव जिला कलक्टर द्वारा श्रम आयुक्त एवं मण्डल सचिव के माध्यम से तथा श्रम आयुक्त द्वारा 30 सितम्बर तक भेजे जाएंगे।
इन पुरस्कारों में दो जिला कलक्टरों को, प्रत्येक जिले में एक विकास अधिकारी,एक सहायक अभियंता, एक ग्राम सेवक अथवा लिपिक, श्रम विभाग के एक अधिकारी तथा संभाग स्तर पर एक श्रम निरीक्षक तथा प्रत्येक संभाग में विभाग के एक लिपिक को पुरस्कृत किया जाएगा।
प्रथम स्थान पर रहने वाले जिला कलक्टर को 11 हजार रूपये व प्रशंसा पत्र तथा द्वितीय स्थान पर रहने वाले जिला कलक्टर को 5 हजार रूपये तथा प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। श्रम विभाग के अधिकारी को 3100 रूपये, विकास अधिकारी, सहायक अभियंता, श्रम निरीक्षक को 2100-2100 रूपये, ग्राम सेवक व लिपिक को 1100-1110 रूपये व प्रमाण पत्र पुरस्कार के रूप में प्रदान किए जाएंगे। जिला कलक्टर के चयन शासन सचिव (श्रम), विकास अधिकारी, सहायक अभियंता, ग्राम सेवक या लिपिक का चयन जिला कलक्टर, श्रम निरीक्षक का चयन श्रम आयुक्त तथा श्रम विभाग के अधिकारी का पुरस्कार के लिए निर्धारण शासन सचिव (श्रम) के द्वारा किया जाएगा। वर्ष 2016-17 के पुरस्कारों के लिए अधिकारियों व कर्मचारियें के प्रस्ताव 30 अप्रेल 2017 तक भेजे जा सकेंगे।
इस सम्बंध में जारी आदेशानुसार वर्ष 2015-16 में 2 लाख 85 हजार निर्माण श्रमिकों का पंजीयन हुआ है और विभिन्न योजनाओं के तहत हितलाभ देने में 150 करोड़ रूपये खर्च किए गए हैं।
—–
25 सितम्बर को होग वृहद् रक्तदान शिविर
बीकानेर,20 सितम्बर। पंडित दीन दयाल उपाध्याय जयंती पर 25 सितम्बर को जिलास्तर पर वृहद रक्तदान शिविर आयोजित किया जाएगा। प्रभात फेरी निकाली जाएगी।
राजकीय डूंगर महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. बेला भनोत ने बताया कि महाविद्यालय के युवा विकास केन्द्र, एन.सी.सी.अधिकारियों, एन.एस.एस.कार्यक्रम अधिकारियों, रोवर व रेंजर लीडर्स को निर्देशित किया गया है कि वे रक्तदान के प्रति जागरूकता के लिए 21 सितम्बर को सुबह सात बजे महाविद्यालय से प्रभात फेरी में अधिकाधिक विद्यार्थियों की भागीदारी सुनिश्चित करें। उन्होंने कॉलेज के विद्यार्थियों, एन.सी.सी.कैडेट्स,एन.एस.एस. स्वयं सेवक एवं रोवर्स एवं रैंजर्स से अधिकाधिक संख्या में भागीदारी भाग लेने का आग्रह किया है।
—-
जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक बुधवार को बीकानेर, 20 सितम्बर। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत जिला उद्योग केन्द्र, खादी तथा ग्रामोद्योग आयोग, तथा खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड को प्राप्त ऑन लाईन आवेदन पत्रों के निर्णय के लिए जिला कलक्टर वेदप्रकाश की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की बैठक बुधवार को सायं 4 बजे कलक्टर कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित की जाएगी।
—–
जिला स्तरीय औद्योगिक समिति की बैठक 28 को
बीकानेर, 20 सितम्बर। जिला स्तरीय औद्योगिक समिति की बैठक 28 सितम्बर को अपराह्न 3.30 बजे जिला कलक्टर वेदप्रकाश की अध्यक्षता में कलक्टर कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित की जाएगी।

भामाशाह रोजगार सृजन योजना के तहत 35 आवेदकों का चयन बीकानेर, 20 सितम्बर। जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में पंजीकृत बेरोजगार, महिला, शिक्षित बेरोजगार महिला, अनुसूचित जाति व जनजाति व विशेष योग्यजन व्यक्तियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए भामाशाह रोजगार सृजन योजना के तहत मंगलवार को जिला उद्योग केन्द्र में आयोजित साक्षात्कार आयोजित किए गए। इस प्रक्रिया में 63 आवेदक उपस्थित हुए जिनमें से योजना के तहत 35 आवेदकों का चयन किया गया। जिला उद्योग केन्द्र के सहायक निदेशक हरीश मित्तल ने बताया कि इनके लिए 68.40 लाख के ऋण की अभिशंषा करते हुए आवेदन पत्र विभिन्न बैंकों के ऋण के लिए प्रायोजित किए गए हैं।

— मोहन थानवी

error: Content is protected !!