निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान

bikaner samacharबीकानेर, 24 सितम्बर। जिला निर्वाचन अधिकारी वेदप्रकाश ने कहा कि विधानसभा निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अर्हता दिनांक 1 जनवरी 2017 के आधार पर करवाया जाएगा। विभिन्न राजनैतिक दलों के पदाधिकारी भी इसमें अपनी भागीदारी निभाएं, जिससे त्रुटिरहित मतदाता सूची तैयार की जा सके तथा योग्य मतदाता, सूची में शामिल होने से वंचित नहीं रहे।

जिला निर्वाचन अधिकारी शनिवार को कलक्ट्रेट सभागार में मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण के संबंध में विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 1 अक्टूबर 2016 को होगा। 31 अक्टूबर 2016 तक दावे एवं आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी।

विशेष तिथियों में रहे मुस्तैद

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि पुनरीक्षण अभियान के दौरान 16 और 23 अक्टूबर को दावे एव आपत्तियां प्राप्त करने की विशेष तिथियों के दौरान अधिकारी अधिक मुस्तैदी से कार्य करें। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर बीएलओ निर्धारित समय तक मौजूद रहें।

भारतीय जनता पार्टी के शहर जिलाध्यक्ष डाॅ. सत्यप्रकाश आचार्य ने कहा कि अभियान के दौरान जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में दोहरी प्रविष्टि को दुरूस्त किया जाए। भाजपा के देहात अध्यक्ष सहीराम दुसाद ने नए मतदान केन्द्र चिन्ह्ति करने का सुझाव दिया तथा कहा कि इसके प्रस्ताव लिए जाएं। नगर परिषद के पूर्व सभापति अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा कि मतदाता सूचियों में मतदाताओं के पते, उम्र एवं अन्य अशुद्धियां नहीं रहें, इस संबंध में विशेष सतर्कता रखी जाए। कांग्रेस के प्रदेश सचिव जिया उर रहमान आरिफ ने कहा कि फोटो के आधार पर दोहरी प्रविष्टि को दूर किया जा सकता है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी हरि प्रसाद पिपरालिया ने पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी दी। इस अवसर पर बसपा के जिलाध्यक्ष भंवर लाल मेघवाल, एनएसपी के कन्हैयालाल पंवार तथा निर्वाचन शाखा के के.के. पुरोहित मौजूद रहे।

—– मोहन थानवी

error: Content is protected !!