इलेक्ट्रॉनिक उपकरण न लाएं, समय से पूर्व परीक्षा केन्द्र पहुंचे

कनिष्ठ लेखाकार एवं टीआरए प्रतियोगी पुनः परीक्षा-2013 हेतु परीक्षार्थियों के लिए दिशा निर्देश
फ़िरोज़ खान
z1बारां, 30 सितम्बर। राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से मंगलवार 4 अक्टूबर को आयोजित की जाने वाली कनिष्ठ लेखाकार एवं टीआरए प्रतियोगी पुनः परीक्षा-2013 में किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लेकर आने वाले परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षार्थी अपने साथ फोटो पहचान पत्र एवं अपना नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो लेकर आएं। इनके अभाव में भी परीक्षा केन्द्र में प्रवेश देना संभव नहीं होगा।
>
> जिला कलक्टर डॉ एसपी सिंह ने शुक्रवार को मिनी सचिवालय सभागार में आयोजित बैठक में परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा की एवं अधिकारियों को परीक्षा के सफल आयोजन हेतु आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि परीक्षा के दौरान नकल की रोकथाम हेतु प्रवेश से पूर्व परीक्षार्थियों की कड़ी जांच की जाए। परीक्षा से एक घंटा पूर्व से परीक्षा केन्द्र में प्रवेश देना प्रारम्भ कर दिया जाए तथा परीक्षा शुरु होने के ठीक 10 मिनिट बाद किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जाए। उन्होने प्रश्न पत्र वितरण, परीक्षा आयोजन एवं ओएमआर शीट के संग्रहण तक की पूरी प्रकिया में पूर्ण गोपनीयता एवं सावधानी बरतने के निर्देश दिए। पुलिस नोडल अधिकारी एएसपी मनोज चौधरी ने परीक्षा के आयोजन हेतु की गई सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी दी तथा बताया कि आवश्यकता होने पर अतिरिक्त पुलिस बल तुरंत उपलब्ध करवाया जाएगा। बैठक में जिला रसद अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शाहिद मोहम्मद खान, परीक्षा केन्द्र प्रभारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

6 केन्द्रों पर 2 हजार 304 देंगे परीक्षा

परीक्षा समन्वयक एडीएम वासुदेव मालावत ने बताया कि जिला मुख्यालय पर 6 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केन्द्रों पर कुल 2 हजार 304 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। केन्द्र प्रभारियों ने बताया कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

मृतक आश्रित को सहायता स्वीकृत
बारां, 30 सितम्बर। जिला कलक्टर (सहायता) डॉ. एस.पी. सिंह ने पिछले दिनों सड़क दुर्घटना में जान गंवाने वाले किषनगंज तहसील के मिसाई गोबरीलाल सहरिया के परिजन को मुख्यमंत्री सहायता कोष से 50 हजार रूपए की सहायता स्वीकृत की है। तहसीलदार एवं उपखंड अधिकारी से प्राप्त आवेदन पत्र मय अनुषंषा के आधार पर यह सहायता स्वीकृत की गई है।

गांधी जयंती पर रामधुन का आयोजन होगा
बारां, 30 सितम्बर। गांधी जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर को मिनी सचिवालय परिसर स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष रामधुन का आयोजन किया जाएगा। जिला कलक्टर डॉ एसपी सिंह ने बताया कि प्रातः 9 बजे मिनी सचिवालय सभागार स्थित गांधी प्रतिमा पर माल्यापर्ण के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ होगा। इस अवसर पर गांधीजी के प्रिय भजन एवं रामधुन गाकर उन्हे श्रद्धांजली अर्पित की जाएगी।

जिला कलक्टर ने ग्राम भ्रमण कर की जनसुनवाई
z2बारां, 30 सितम्बर। जिला कलक्टर डॉ एसपी सिंह ने शुक्रवार को नियाना ग्राम पंचायत मुख्यालय का भ्रमण कर राजकीय विद्यालय एवं आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया। अटल सेवा केन्द्र पर जनसुनवाई का आयोजन कर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी एवं समाधान के निर्देश दिए।
नियाना ग्राम पंचायत मुख्यालय पर स्थित राजकीय विद्यालय के निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने बच्चों के शैक्षणिक स्तर की जांच की। स्तर को सुधारने तथा विद्यालय में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। आंगनबाड़ी केन्द्र के निरीक्षण के दौरान बच्चों के ठहराव सुनिश्चित करने एवं सफाई के निर्देश दिए। अटल सेवा केन्द्र पर आयोजित जन सुनवाई में ग्रामीणों द्वारा तुलसां लिफ्ट प्रोजेक्ट के बंद पड़े कार्य को शुरु करने की मांग पर जिला कलक्टर ने जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता को फोन पर आवश्यक निर्देश दिए। सौरसन अभयारण्य की चारदीवारी ऊंची करने की मांग के सम्बन्ध में जिला कलक्टर ने बताया कि इसका प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवाया जा चुका है। इसी प्रकार खराब हैंडपम्प ठीक करवाने, स्कूल की चारदीवारी बनवाने, कृषि हेतु बिजली कनेक्शन, रास्तों पर अतिक्रमण हटाने, हैंडपम्प से खारा पानी आने जैसी कई मांगे ग्रामीणों ने रखीं। जिला कलक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए आधार व भामाशाह कार्ड बनाने की अपील की। स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण हेतु मिल रही सरकारी सहायता की जानकारी देते हुए पंचायत को ओडीएफ करने की अपील की। उपखंड अधिकारी रवीन्द्र कुमार शर्मा, तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी तथा सरपंच विष्णुप्रसाद शर्मा व स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में संशोधन
बारां, 30 सितम्बर। भारत निर्वाचय आयोग की ओर से मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में संशोधन किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ एसपी सिंह ने बताया कि अब यह कार्यक्रम 3 नवम्बर से प्रारम्भ होगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि संशोधित कार्यक्रम के अनुसार विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन 3 नवम्बर को किया जाएगा। सूची में नाम जुड़वाने या संशोधन संबंधी दावे एवं आपत्तियां 2 दिसम्बर तक प्राप्त की जाएंगी। 5 एवं 12 नवम्बर को ग्रामसभा, स्थानीय निकाय या आवासीय वेल्फेयर सोसाइटी की बैठक में सूची के संबंधित भागों का पाठन कर सत्यापन किया जाएगा। 13 व 20 नवम्बर को राजनैतिक दलों के बूथ स्तरीय अभिकर्ताओं के साथ दावे एवं आपत्तियां प्राप्त करने हेतु मतदान केन्द्रों पर बीएलओ उपस्थित रहेंगे। 16 दिसम्बर तक दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण कर 31 दिसम्बर तक डेटाबेस तैयार करना, फोटोग्राफ मर्ज करना, कन्ट्रोल टेबल्स को अपडेट करना एवं पूरक की तैयारी व मुद्रण कार्य किया जाएगा। मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 13 जनवरी को किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी नागरिकों एवं राजनैतिक दलों से अपील की है कि वे इस पुनरीक्षण कार्यक्रम को सफल बनाने में सहभागी बनें।

समाज कल्याण सप्ताह के तहत विभिन्न आयोजन आज से
बारां, 30 सितम्बर। महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के तत्वावधान में शनिवार से 7 अक्टूबर तक समाज कल्याण सप्ताह आयोजित किया जाएगा। जिला कलक्टर डॉ एसपी सिंह ने बताया कि इसके तहत स्वयंसेवी संस्थाओं एवं स्थानीय निकायों के साथ मिलकर प्रतिदिन विभिन्न आयोजन किए जाएंगे।
जिला कलक्टर ने बताया कि 1 अक्टूबर शनिवार को समाज कल्याण सप्ताह के शुभारंभ के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर वृद्धजनों को पेंशन स्वीकृत करने व चिकित्सा संबंधी जांच करने के कार्य किए जाएंगे। वृद्धाश्रमों व कोटा रोड स्थित संस्कृत विद्यालय में वृद्धजनों का सम्मान किया जाएगा। 2 अक्टूबर को अनुसूचित जातियों का कल्याण दिवस के रुप में मनाते हुए विचारगोष्ठी का आयोजन, उनकी बस्तियों में सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करना तथा छात्रावासों में विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा। 3 अक्टूबर अपराधी सुधार दिवस पर कारागृह के कैदियों की समस्याओं एवं विवादों की जानकारी के साथ ही व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रारम्भ करने का कार्य किया जाएगा। 4 अक्टूबर को बाल दिवस के रुप में मनाते हुए निराश्रितों के लिए फोस्टर केयर उपलब्ध करवाना, कच्ची बस्ती के बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण व निरोधक टीके लगाना, उनकी खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार 5 अक्टूबर को महिला कल्याण एवं बालिका दिवस, 6 अक्टूबर को जनचेतना दिवस तथा अंतिम दिन 7 अक्टूबर को विशेषयोग्यजन कल्याण दिवस पर कृत्रिम अंग व उपकरण वितरण, ऋण वितरण जैसे कार्य किए जाएंगे।

शहीदों की आत्म-शांति हेतु श्रद्धांजली व वृक्षारोपण समारोह कल
बारां, 30 सितम्बर। जिला प्रषासन, वन एवं पर्यावरण विभाग, चिकित्सा एवं आयुर्वेद विभाग तथा गायत्री परिवार के सामूहिक तत्वावदान में शहीद सैनिकों की आत्म-षांति हेतु कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।
प्रषासनिक सुत्रों के अनुसार किषनगंज के रामपुरिया फल्दी में नेषनल हाइवे के किनारों पर 108 बरगद के वृक्ष का रोपण किया जाएगा। जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह की अध्यक्षता में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में उन शहीद सैनिकों को श्रद्धांजली अर्पित की जाएगी जो पिछले दिनों उड़ी में हुए पाकिस्तान प्रेरित आतंकवादी हमले में शहीद हो गए थे।

मंडी समिति चुनाव हेतु लॉटरी 7 को
बारां, 30 सितम्बर। कृषि उपज मंडी समिति बारां के चुनाव हेतु कृषक निर्वाचन क्षेत्रों के आरक्षण के लिए 7 अक्टूबर को लॉटरी निकाली जाएगी। प्राधिकृत अधिकारी एसडीएम कानाराम ने बताया कि उपखंड अधिकारी कार्यालय में उक्त दिनांक को प्रातः 11 बजे लॉटरी निकाली जाएगी।

मौसमी बीमारियों को लेकर रहंे सजग

जिला परिषद साधारण सभा में हुई कई मुद्दों पर चर्चा
बारां, 30 सितम्बर। उपजिला प्रमुख राजकुमार नागर की अध्यक्षता में सोमवार को मिनी सचिवालय सभागार में आयोजित जिला परिषद साधारण सभा में मौसमी बीमारियों को लेकर चिकित्सा व्यवस्था सुदृढ करने एवं संपर्क सड़कों की स्थिति पर विस्तार से चर्चा की गई। अध्यक्ष ने बीमारियों से बचाव उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए वहीं पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि वर्षाकाल के दौरान क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत समय पर कर दी जाएं। बैठक का प्रारम्भ पूर्व बैठक की कार्यवाही के अनुमोदन से हुआ। ग्रामीण क्षेत्रों में मच्छरों के बढते प्रकोप और उससे फैलने वाल बीमारियों पर सदस्यों ने चिंता जाहिर की। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बीमारियों से बचाव एवं उपचार हेतु किए जा रहे कार्याें के बारे में सदन को अवगत कराया। वर्षा में क्षतिग्रस्त सड़कों के पेचवर्क के संबंध में पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने अवगत कराया कि शनिवार से अभियान चलाकर पेचवर्क कार्य प्रारंभ किया जा रहा है। कार्य में गुणवत्ता सुनिश्चित करने हेतु अधिकारियों को निर्देश दिए।
सड़कांे पर खुले आम पशुओं के घूमने का मुद्दा सदन में उठा। जिला कलक्टर ने सभी सदस्यों से आग्रह किया कि वे पशु मालिकों को अपने पशु निश्चित स्थान पर ही बांधने हेतु प्रेरित करें। घरों में केटल शेड बनाने हेतु महानरेगा के माध्यम से दी जा सहायता का उपयोग करने का उन्होंने आग्रह किया। इसके अलावा विद्युत व्यवस्था, पोषाहार, राशन वितरण व राशन कार्ड से जुड़ी समस्याएं, प्रधानमंत्री आवास योजना आदि पर भी विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में विधायक ललित मीणा, जिला कलक्टर डॉ एस पी सिंह, जिला परिषद सीईओ भगवती प्रसाद कलाल, एसीईओ अशोक पुरूसवानी, डीएसओ शंकरलाल सहित प्रधान, बीडीओ, जिला परिषद सदस्य एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

जल स्वावलम्बन में सहयोग की अपील
मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत गांवों को जल आत्मनिर्भर बनाने का दूसरा चरण 16 नवम्बर से प्रारम्भ होगा। जिला परिषद सीईओ ने बैठक में बताया कि दूसरे चरण में 45 ग्राम पंचायतों के 153 गांवों में 1943 कार्य करवाने के प्रस्ताव तैयार किए गए हैं जिनका अनुमोदन ग्राम सभाओं के माध्यम से करवाया जाएगा। जिला कलक्टर ने सभी सदस्यों से आग्रह किया कि वे अभियान में सक्रिय सहभागी बनते हुए अधिकाधिक जन सहयोग जुटाने में मदद करें। यह सहयोग श्रमदान, साधन उपलब्ध कराना या नकद राशि के रूप में किया जा सकता है।

ओडीएफ पर भी हुई चर्चा
जिले को खुले में शौच से मुक्त करने हेतु किए जा रहे प्रयासों की सदन ने प्रशंसा की। सभी सदस्यांे ने अटरू पंचायत समिति के जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा ओडीएफ होने तक रखे जा रहे एक समय के उपवास पर मेजें थपथपाकर समर्थन जाहिर किया। सभी ने एक स्वर में जिले में ओडीएफ करने में पूर्ण सहयोग करने का संकल्प दोहराया।

error: Content is protected !!