नहरी पानी चोरी करने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

संभागीय आयुक्त ने दिए निर्देश, होगी नियमित पेट्रोलिंग

bikaner samacharबीकानेर, 12 अक्टूबर। संभागीय आयुक्त सुवालाल ने संभाग के चारांे जिलों में नहरी पानी चोरी करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध आपराधिक मुकदमे दर्ज करने, राजस्थान सिंचाई एवं ड्रेनेज एक्ट के तहत संबंधित अधिशाषी अभियंता द्वारा बारी काटने तथा नियमित पेट्रोलिंग करने के निर्देश दिए हैं।

संभागीय आयुक्त ने बताया कि आगामी रबी फसल की बुवाई के संबंध में 12 से 29 अक्टूबर तक इंदिरा गांधी नहर प्रणाली की नहरों में सिंचाई के लिए चक्रीय कार्यक्रम तथा अन्य नहर प्रणालियों के लिए सिंचाई कार्यक्रम जारी किया गया है। साथ ही संभाग के सभी जिलों के जिला कलक्टर द्वारा टास्क फोर्स का गठन करते हुए प्रभावी कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया है। इस क्रम में समस्त अधिशाषी अभियंताओं के स्तर पर पेट्रोलिंग, माॅनिटरिंग एवं फील्ड स्तर से विभागीय कर्मचारियों के माध्यम से प्राप्त सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए नियंत्राण कक्ष स्थापित करने को भी कहा गया है। संबंधित अधिशाषी अभियंता द्वारा स्थापित नियंत्राण कक्ष के टेलीफोन तथा मोबाइल नंबर का प्रचार-प्रसार करना होगा।

कार्य संतोषजनक नहीं तो होगी कार्रवाई

संभागीय आयुक्त ने बताया कि जिला कलक्टर द्वारा गठित टास्क फोर्स सदस्यों द्वारा बिजाई के समय प्रतिदिन पेट्रोलिंग करनी होगी। जिला स्तर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर, इस व्यवस्था को लागू करने के लिए उत्तरदायी होंगे। जिला कलक्टर अपने स्तर पर इस व्यवस्था के लिए प्रभावी पर्यवेक्षण कर संबंधित अधिकारी को दिशा-निर्देश देंगे। अतिरिक्त कलक्टर, प्रतिदिन निर्धारित प्रारूप में गश्त की प्रगति प्राप्त कर जिला कलक्टर को उपलब्ध करवाएंगे। जिस दल द्वारा संतोषप्रद कार्य नहीं किया जाएगा, उसके सदस्यों के खिलाफ नोटिस जारी करने तथा अन्य अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

देनी होगी यह सूचना

निर्धारित प्रारूप में गश्त टास्क फोर्स, दिनांक, कुल सदस्यों की संख्या, पेट्रोलिंग के दौरान उपस्थित संख्या, अनपुस्थित सदस्यों के नाम व पद, पेट्रोलिंग से संबंधित नहर, जिला, उपखण्ड, गश्त के दौरान पाई गई अनियमितता, विवरण तथा की गई कार्रवाई की सूचना प्रतिदिन देनी होगी। टास्क फोर्स के प्रभारी निर्धारित प्रारूप में संबंधित अतिरिक्त कलक्टर को सूचना भेजने के साथ ही संभागीय आयुक्त कार्यालय के ईमेल एवं फैक्स पर भी प्रति भेजेंगे।

—–

प्रभारी मंत्राी की अध्यक्षता में बैठक गुरूवार को

बीकानेर, 12 अक्टूबर। जल संसाधन मंत्राी तथा जिला प्रभारी मंत्राी डाॅ. रामप्रताप की अध्यक्षता में 13 अक्टूबर को सायं 4 बजे कलक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक में प्रभारी सचिव तथा संभागीय आयुक्त सुवालाल भी मौजूद रहेंगे।

जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने बताया कि बैठक में पंडित दीनदयाल उपाध्याय पंचायत शिविरों की तैयारी, मुख्यमंत्राी घोषणाओं एवं निर्देशों, सुराज संकल्प बिंदुओं तथा बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन, आपका जिला-आपकी सरकार कार्यक्रम तथा मंत्राी समूह प्रवास के दौरान दिए गए निर्देशों, जिला कलक्टर सम्मेलन (4 से 6 मई 2016) तथा जिला प्रभारी सचिव बैठक (4-5 जुलाई 2016) निर्देशों के क्रियान्वयन पर विचार विमर्श किया जाएगा।

error: Content is protected !!