केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं का हो समयबद्ध क्रियान्वयनः

Arjunबीकानेर, 29 अक्टूबर। केन्द्रीय वित्त एवं काॅरपोरेट अफेयर्स राज्यमंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं का समयबद्ध क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए।

श्री मेघवाल शनिवार को कलक्ट््रेट सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की योजनाओं में बजट की कमी नहीं आने दी जाएगी। अधिकारी गंभीरतापूर्वक कार्य करते हुए आमजन को ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाने के प्रयास करें। उन्होंने कहा कि दिसम्बर में जिले में काॅरपोरेट सोशियल रिसपोंसबलिटी (सीएसआर) की वर्कशाॅप आयोजित की जाएगी। इसमें अनेक स्तरीय कंपनियों के प्रतिनिधि भाग लेंगे। इससे पहले जिले में सीएसआर के तहत होने वाले कार्यों का चिन्हीकरण किया जाए। उन्होंने कहा कि जो कार्य किसी भी योजना में नहीं हो सकते, सीएसआर के तहत उन्हें प्राथमिकता दी जाए।

श्री मेघवाल ने कहा कि पीबीएम एवं गंगाशहर अस्पताल में सीएसआर के तहत कार्य करवाए जाएंगे। इसी प्रकार वे स्कूलें, जो फर्नीचर के अभाव में बोर्ड के परीक्षा केन्द्र नहीं बन पा रहे हैं, उनमें सीएसआर के माध्यम से फर्नीचर उपलब्ध करवाए जाएंगे। प्रथम फेज में ऐसी 20 स्कूलों का चयन किया जाएगा। इसी प्रकार कोलायत सरोवर की सफाई तथा स्वच्छ भारत के तहत संसाधन उपलब्ध करवाने के लिए विभिन्न कंपनियों से बात की जा चुकी है। उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के तहत स्वीकृत एवं प्रगतिरत कार्यों की समीक्षा की तथा विभिन्न कार्यों के प्रस्ताव राज्य सरकार के माध्यम से केन्द्र सरकार को भिजवाने के निर्देश दिए।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत होने वाले कार्यों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के लिए निर्देशित किया। भारत सरकार के महत्त्वाकांक्षी ‘भारतमाला’ प्रोजेक्ट का सर्वे तथा डीपीआर बनाने का कार्य शीघ्र करन को कहा। इस कार्य में जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारियों से सलाह करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना की प्रभावी माॅनिटरिंग हो। कोई भी ढाणी बिजली कनेक्शन बिना नहीं रहे, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। विभाग द्वारा किए गए सर्वे की रिपोर्ट जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करवाई जाए तथा यदि कोई ढाणी छूट गई है तो उसका सर्वे भी प्राथमिकता से करवाया जाए। उन्होंने सिंगल फेज कनेक्शन की योजना बनाने के निर्देश भी दिए।

केन्द्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम के तहत लाभार्थियों को राशि का भुगतान सीधे बैंक खातों में किया जाए। मनीआॅर्डर के माध्यम से भुगतान की संख्या में कमी लाई जाए। स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) का व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा आवश्यकता के अनुरूप निजी, व्यक्तिगत एवं सार्वजनिक शौचालय बनाने के निर्देश दिए। वहीं स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत बनाए गए शौचालयों का शत-प्रतिशत भुगतान सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि किस पंचायत में किस कारण से भुगतान अटका है, इसका पता लगाया जाए तथा इसका निदान किया जाए।

श्री मेघवाल ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी व ग्रामीण, महात्मा गांधी नरेगा, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना तथा एकीकृत जलग्रहण योजना सहित केन्द्र सरकार की 23 योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। मौसमी बीमारियों की स्थिति तथा उनसे निपटने की तैयारियांे के बारे में जाना। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभांवितों का एकदिवसीय सम्मेलन आयोजित करने तथा उनसे फीडबैक लेने को कहा। अमृत योजना के तहत सीवरेज, पुरानी सीवरेज के जीर्णोद्धार, सैप्टेज मेनेंजमेंट तथा एलइडी इंस्टालेशन कार्यों की समीक्षा की।

महापौर नारायण चैपड़ा ने कहा कि एलीवेटेड रोड की डीपीआर तथा टेंडर से संबंधित कार्य शीघ्र किए जाएं। डाॅ. सत्यप्रकाश आचार्य ने सोफिया स्कूल रोड तथा पुलिस लाइन सहित शहरी क्षेत्र की एनएच में आने वाली सड़कों में जलभराव की समस्या के निजात के लिए योजना बनाने की बात कही। कोलायत विधायक भंवरसिंह भाटी ने दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना में सर्वे से बची ढाणियों के सुझाव जनप्रतिनिधियों से लेने की बात कही।

जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने बताया कि डीबीटी में जिला, राज्य में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 24 हजार से अधिक लोग लाभांवित हो चुके हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत लंबित भुगतान से करने तथा पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविरों के दौरान भामाशाह एवं आधार नामांकन का कार्य करने के निर्देश दिए।

बैठक में श्रीडूंगरगढ़ प्रधान रामलाल मेघवाल, नोखा प्रधान कन्हैयालाल, पांचू प्रधान मुन्नी देवी, दिशा के मनोनीत सदस्य दिल्लू खां, हुक्माराम मेघवाल, नगर निगम आयुक्त राकेश जायसवाल, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी. एल. नवल, अतिरिक्त कलक्टर शहर शैलेन्द्र देवड़ा, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी नरेन्द्र सिंह पुरोहित सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे।

राजीविका की बुकलेट का किया विमोचन

बैठक के दौरान केन्द्रीय राज्यमंत्री ने राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद (राजीविका) की बुकलैट ‘स्वयं सहायता समूह’ का विमोचन किया। इस बुकलेट में स्वयं सहायता समूह की स्थिति, आकार, गठन प्रक्रिया, सदस्यों के अधिकार, दायित्व, सभा, मीटिंग की मानक प्रक्रिया, एजेंडा सहित विभिन्न बिंदुओं को सम्मिलित किया गया है। राजीविका के जिला परियोजना प्रबंधक रमेश व्यास ने स्वयं सहायता समूह के बारे में बताया।

—–

केन्द्रीय मंत्री ने व्यास, जोशी एवं भादू के निधन पर जताया शोक

बीकानेर, 29 अक्टूबर। केन्द्रीय वित्त एवं काॅरपोरेट अफेयर्स राज्यमंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल ने सेवानिवृत प्रधानाध्यापक अर्जुनदास व्यास, उदयराम भादू तथा मंगल जोशी के निधन पर शोक व्यक्त किया। इस दौरान डाॅ. सत्यप्रकाश आचार्य उनके साथ थे।

श्री मेघवाल ने शनिवार को अर्जुनदास व्यास के आचार्यों के चैक स्थित आवास पहुंचकर शोक व्यक्त किया। सेवानिवृत अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लालचंद जोशी, डाॅ. बी. एल. व्यास, टूरिस्ट गाइड एसोशिएसन के अध्यक्ष आनंद व्यास, कैलाशपति व्यास सहित अन्य परिजन मौजूद थे। उन्होंने उदयराम भादू के गोपेश्वर बस्ती स्थित आवास पहुंचकर संवेदना व्यक्त की तथा उनके निधन को अपूरणीय क्षति बताया। वहीं मंगल जोशी के नत्थूसर गेट के अंदर स्थित आवास पहुंचकर उनके शोक सतृंप्त परिजनों को ढाढस बंधाया। आर.के. जोशी, बाबूलाल जोशी, श्रीरतन जोशी, मक्खन जोशी, गिरिराज जोशी, दाउलाल हर्ष सहित अन्य परिजन इस दौरान मौजूद थे। उन्होंने दिवंगत आत्माओं की शांति की ईश्वर से प्रार्थना की।

—–

.सैनिकों के साथ दीपावली मनाएंगे केन्द्रीय राज्यमंत्री

बीकानेर, 29 अक्टूबर। केन्द्रीय वित्त एवं कंपनी मामलात राज्यमंत्री रविवार को सैनिकों के साथ दीपावली मनाएंगे। श्री मेघवाल रविवार को नाल एयरफोर्स स्टेशन, छत्तरगढ़ स्थित आर्मी कैम्प तथा बीकानेर के बीएसएफ कैम्पस में सैनिकों के साथ दीपावली मनाएंगे।

error: Content is protected !!