बाल कल्याण के नाम पर राशि बटोरने वालों पर भी है सरकार की नजर

बच्चों का सर्वांगीण विकास सर्वोच्च प्राथमिकता : अध्यक्ष, राज्य बाल संरक्षण आयोग

manan-chaturvediबीकानेर, 14 नवंबर 2016 ( मोहन थानवी ) ।
बाल कल्याण के नाम से विज्ञापनों के सहारे एनजीओ या विदेशी संस्थाओं द्वारा एकत्रित की जाने वाली राशि का दुरुपयोग न हो इसके लिए सरकार की ओर से ऐसे लोगों और संस्थाओं पर नजर रखी जा रही है। ऐसी जानकारी एक सवाल के जवाब में राज्य बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी ने दी। उन्होंने जनता की राशि के दुरुपयोग होने की आशंकाओं वाले मामलों में आमजन को जागरुक व सचेत रहने की अपील भी की। साथ ही बाल सप्ताह की जानकारी देते बताया कि बच्चों में खेल भावना जागृत करने तथा उनके सर्वांगीण विकास के उद्देश्य से राज्य में पहली बार 14 से 20 नवंबर तक ‘बाल सप्ताह’ आयोजित किया जा रहा है।
चतुर्वेदी सोमवार को सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत कर रही थीं। उन्होंने कहा कि बाल सप्ताह के दौरान बच्चों के लिए अनेक कार्यक्रम आयोजित होंगे। इनमें खेलकूद सहित विभिन्न प्रतियोगिताएं सम्मिलित हैं। उन्होंने कहा कि इसकी शुरूआत बीकानेर से की गई है तथा अगले सात दिनों में वे सभी संभागों में इन कार्यक्रमों में भाग लेंगी। उन्होंने कहा कि इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य संप्रेषण तथा बालिका गृहों में परिवार जैसा माहौल विकसित करना है, जिससे इन गृहों में रहने वाले बच्चों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जा सके।
बाल संरक्षण आयोग अध्यक्ष ने कहा कि बाल सप्ताह के दौरान कबड्डी, खो-खो, चम्मच दौड़ जैसे लुप्त प्रायः पारम्परिक खेलों के माध्यम से बच्चों में खेल भावना विकास के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आयोग, शिक्षा से वंचित बच्चों को पढ़ाई से जोड़ने की दिशा में कार्य कर रहा है। वंचित बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के मामले में राजस्थान, देश का दूसरा राज्य बन गया है। इसी प्रकार बालश्रम की रोकथाम की दिशा में भी कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि आयोग की मंशा है कि किसी भी बच्चे की आंख में आंसू नहीं हों। प्रत्येक बच्चे को सभी आधारभूत सुविधाएं मिलें। उन्होंने बच्चों के लिए आईपीएल की तर्ज पर क्रिकेट प्रतियोगिता शीध्र ही करवाने की जानकारी दी।
सर्किट हाउस में किया भव्य अभिनंदन
बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार बीकानेर आने पर सर्किट हाउस में उनका भव्य अभिनंदन किया गया। श्री सर्व ब्राह्मण महासभा के संभाग संयोजक के.के. शर्मा के नेतृत्व में संभाग अध्यक्ष देवेन्द्र सारस्वत सहित अन्य पदाधिकारियों ने भगवान परशुराम का प्रतीक चिन्ह देकर उनका अभिनंदन किया। वहीं सारस्वत महासभा के प्रदेश संगठन मंत्री दिनेश के मोट, दीनदयाल उपाध्याय स्मृति महिला मंच की जिलाध्यक्ष शोभा सारस्वत, आरती आचार्य, पर्वतारोही सुषमा बिस्सा, रजनीकांत सारस्वत, विप्र फाउंडेशन के दिनेश ओझा, श्री छःन्याति ब्राह्मण महासंघ उपाध्यक्ष रूपचंद सारस्वत तथा सुमित शर्मा ने श्रीफल देकर एवं माल्यार्पण कर बाल संरक्षण आयोग अध्यक्ष का स्वागत किया। मघा फाउण्डेशन के लक्ष्मण मोदी ने भी उनका स्वागत किया।
इस अवसर पर बाल संरक्षण आयोग अध्यक्ष ने बालकों के विकास के लिए सामूहिक प्रयास करने की आवश्यकता जताई। उन्होंने कहा कि सभी सामाजिक संगठन इस दिशा में पहल करें, जिससे वंचित बच्चों को भी समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जा सके।
बाल सप्ताह के दौरान होंगे विभिन्न आयोजन
बाल सप्ताह के दौरान आगामी दिनों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल. डी. पंवार ने बताया कि 15 नवम्बर को जिले में चाइल्ड राइट कल्ब गठित विद्यालयों तथा बाल गृहों में बैडमिंटन प्रतियोगिता, 16 नवम्बर को सम्बन्धित विद्यालयों एवं गृहों में बाल अधिकारों पर वाद-विवाद प्रतियोगिताऐं, 17 नवम्बर को विभिन्न विद्यालयों एवं गृहों में चित्रकला प्रतियोगिता, 18 नवम्बर को गायन प्रतियोगिता (विद्यालयों एवं गृहों में) तथा 19 नवम्बर को नृत्य प्रतियोगिता (विद्यालयों एवं गृहों में) आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि 20 ननवंबर को अन्तर्राष्ट्रीय बाल अधिकार दिवस’, चाइल्ड लाइन (1098), चाइल्ड राइट क्लब एवं बाल गृहों में मनाया जाएगा।

error: Content is protected !!