नोटबंदी से हुए नुकसान की भरपाई को लेकर कांग्रेस ने घेराव

zफिरोज़
बारां 07 जनवरी। जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भ्रष्टाचार के आरोप की निष्पक्ष जांच व नोटबंदी से हुए नुकसान की भरपाई की मांग को लेकर जिला कलेक्टेेªट, बारां का घेराव किया जाकर जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा।

जिला महासचिव कैलाश जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि शनिवार को जिलाध्यक्ष पानाचंद मेघवाल के नेतृत्व में सैकडों कांग्रेस जनप्रतिनिधियों, पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने जिला कलेक्टेªट पहुंचकर कलेक्टेªट परिसर का घेराव किया।

जिलाध्यक्ष पानाचंद मेघवाल ने कांग्रेसजनों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर सहारा एवं बिरला से करोड़ों रूपए धनवसूली के गंभीर आरोप है। मोदी सरकार के ढाई सालों के कार्यकाल में आयकर विभाग और सीबीआई ने इस मामले में जांच आगे क्यों नही बढाई। नोटबंदी भारत के गरीब, किसानों, मजदूरों, दुकानदारों, मध्यम वर्ग तथा छोटे कारोबारियों पर एक सर्जिकल स्ट्राइक है। 8 नवंबर 2016 को देष की 86 फीसदी करेंसी को बंद करके नरेन्द्र मोदी ने एक प्रतिषत कालाधनधारकों को पकडनेके लिए 99 प्रतिषत ईमानदार, मेहनतकष भारतीयों पर मुसीबतों का पहाड तोड़ दिया। भारत में तरक्की का पहिया जाम हो गया है और पूरे देष में आर्थिक अराजकता छा गई है। नोटबंदी भारत के इतिहास का सबसे बडा घोटाला साबित हुआ है। नोटबंदी के दिन कोलकत्ता बैंक में भाजपा के खाता सं. 554510034 में 500 और 1000 रूपए के नोटों में 3 करोड रूपए जमा किए गए। बार-बार मांग उठाए जाने के बाद भी भाजपा और आरएसएस ने 1 मार्च 2016 से 8 नवम्बर 2016 के बीच देषभर में अपने खातों में जमा किए गए पैसे की जानकारी जनता के सामने नही रखी। नोटबंदी से ठीक पहले भाजपा और आरएसएस ने पूरे देश में सैकड़ांे करोड रूपए की सम्पत्तियां खरीदी है।

धरने को संबोधित करते हुए मेघवाल ने कहा कि जहां एक तरफ देष के आम नागरिक बैंको से अपना पैसा निकालने के लिए कई दिनों तक लाईनों में खडे इंतकार कर रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ मोदी सरकार की सरपरस्ती में 30 प्रतिषत के कमीषन पर कालेधन को सफेद बनाने तथा नए नोटों में बदलने के लिए एक कालाबाजार फलफूल रहा है। गौरतलब है कि इसमें शामिल किसी भी भाजपा नेता की भूमिका की जांच नही की गई है।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुलजी गांधी एवं कांग्रेस पार्टी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की स्वतंत्र एवं निष्पक्ष जांच की मांग की गई। कांग्रेसजनों द्वारा देश की 125 करोड़ जनता की ओर से मांग करते हुए नोटबंदी के चलते हुए भारी नुकसान के षिकार लोगों को मुआवजा दिए जाने की मांग की।

जैन ने बताया कि जिला कलक्टर को प्रस्तुत ज्ञापन में बैंक से पैसा निकालने की पाबंदी को फौरन हटाने और 8 नवम्बर से पैसा निकालने की तारीख तक सभी बैंक खाताधारकों को 18 प्रतिशत ब्याज देने, केशलेस लेन-देन पर कमीषन बंद करने, भोजन के अधिकार के तहत दिए जाने वाले राषन की कीमत को एक साल के लिए आधा किए जाने, किसानों को रबी की फसलों में एमएसपी पर बीस प्रतिषत बोनस देने की मांग की गई ताकि नोटबंदी से हुए नुकसान की भरपाई हो सके। जैन ने बताया कि नोटबंदी से महिलाओं को सबसे ज्यादा चोट पहुंची है। कम से कम बीपीएल परिवार की एक महिला के खातें में 25 हजार रूपए जमा कराए जाने की मांग ज्ञापन में की गई। एक साल के लिए मनरेगा मजदूरों के काम के दिन और दिहाडी दोगुनी किए जाने की मांग की गई। इसके साथ ही एक विषेष अभियान के तहत नोटबंदी से बेरोजगार हुए मजदूरों को 8 नवंबर 2016 से 31 मार्च 2017 तक मिनिमम वेज के बराबर बेरोजगारी भत्ता दिए जाने की मांग की गई। छोटे दुकानदारों व उद्योगों को इंकमटेक्स व सेल्सटेक्स में एक साल तक 50 प्रतिषत की छूट दिए जाने की मांग की गई। सेलटेक्स छूट से राज्यों को होने वाले नुकसान का भुगतान मोदी सरकार द्वारा किए जाने की मांग की गई।

आज जिला कलेक्टेªट पर धरना प्रदर्षन एवं कलेक्ट्रेट परिसर घेराव कार्यक्रम में पूर्व विधायक निर्मला सहरिया, पूर्व विधायक करणसिंह राठौड, पीसीसी सदस्य कैलाश शर्मा, पूर्व जिला प्रमुख रामचरण मीणा, भरत मारन, महिला जिलाध्यक्ष नाहिदा बेगम, एससी प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष सत्यनारायण भूमल्या, उप प्रधान रामहेत मीणा, एनएसयूआई के इरफान अंसारी, पूर्व सभापति राजेन्द्र भूमल्या, कैलाश पारस, उप सभापति कमल राठौर, सुरेष सिंघल, यूथ अध्यक्ष धर्मराज मेहरा, सेवादल अषरफ देषवाली, ब्लाॅक अध्यक्ष रामस्वरूप मीणा, रामचरण मेहता, प्रधान अजयसिंह, प्रधान सेवाराम मीणा, ब्लाॅक अध्यक्ष संदीप शर्मा, पूर्व मंडी अध्यक्ष प्रदीप काबरा, वरिष्ठ नेता राजेन्द्र बंसल, जिला परिषद सदस्य महेन्द्र चैधरी, भूषण सक्सेना, पदम जैन, असलम भारती, ओम मेहता, अन्ता नगर अध्यक्ष चन्द्रप्रकाष मीणा, धर्मचन्द जैन, वाईस चेयमेन अन्ता रामराज बागड़ी, प्रधान सुरेन्द्र मालव, जिला परिषद सदस्य सिद्धार्थ नागर, प्रमोद जैन टीटू, घनष्याम जी नागर, पार्षद गौरव शर्मा, पार्षद हरिराज गुर्जर, जाकीर मंसूरी, बनवारी मीणा, नन्दकिषोर मीणा, महेष नागर, रामस्वरूप धारीवाल, सुरेष भाण्ड़, सोनू शर्मा, योगेन्द्र बैरवा, भारत देवेन्द्र पार्षद, रामप्रसाद आरआई, विनोद चोपडा, डाॅ. सीमा, लियाकत भाई, रमेष फौजी, मनोज गाडिया, मंजू शर्मा, संध्या जाडेजा, रितु जैन, खेमराज सिंह रहलाई, डाॅ. अमृत मीणा, दिनेष यादव, सुनील गालव, प्रधान अजीतसिंह, नरेन्दवाना, राधाकिषन नागर, अरविन्द गालव सहित सैकडों कांग्रेसजनों ने भाग लिया।
धरने का संचालन महामंत्री कैलाष जैन ने किया।

error: Content is protected !!