शहीद मेजर जेम्स थॉमस की पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि कर किया याद

DSC_0122बीकानेर। कीर्ति चक्र से सम्मानित मेजर जेम्स थॉमस के शहीद दिवस पर शनिवार को पब्लिक पार्क में कीर्ति स्तम्भ (विक्ट्री टावर) में श्री नारी उत्थान सेवा समिति एवं मोहल्ला विकास समिति ग्रीन एंड क्लीन बीकानेर और गौरव सेनानी एसोसिएशन बीकाणा के संयुक्त तत्वाधान में पुष्पांजलि व श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गयी। विभिन्न संगठनो के पदाधिकारी ने जांबाज़ शहीद की 11वीं शहादत को सम्मान करते हुए पुष्पांजलि अर्पित की। कार्यक्रम में सागर विद्या पीठ के अधिष्ठाता रामेश्वरानंद पुरोहित, पूर्व नगर विकास न्यास अध्यक्ष मक़सूद अहमद, समाज सेवी सुनीता गौड़ के द्वारा दीप प्रज्वलित कर पुष्पांजलि की।
कार्यक्रम के मुख्य वक्ता रामेश्वरानंद पुरोहित ने युवाओ को संबोधित करते हुए कहा की युवाओ को अपने देश से प्रेम करना चाहिए और देश की एकता और अखंडता के लिए कार्य करना चाहिए। उन्होंने सभी से कहा की नशे की प्रवर्ति से दूर रहकर देश के सम्मान में अपनी भागीदारी निभाएं।
श्री नारी उत्थान सेवा समिति की अध्यक्ष सुनीता गौड़ ने शहीद का परिचय देते हुए बताया की 27 जनवरी 2006 को कंपनी कमांडर मेजर जेम्स थॉमस ने निमंत्रण रेखा के पार से घुसपैठ रोकने के लिए जम्मू कश्मीर के पूछ जिले के जनरल एरिया में घात लगाई। अगले दिन आतंकवादियो के एक गुट ने घात टुकड़ी को छकाने का प्रयास किया। मेजर थॉमस आतंकवादियों को पकड़ने के लिए निडरता से आगे बढे। उन्होंने उनपर हथगोले फेंके तथा भयंकर गोलीबारी से चार आतंकवादियों को मार गिराने में सफल हुए। ऐसा करते हुए उन्हें भी छर्रे लगे। इसके बावजूद उन्होंने दूसरी ओर से निकट आते दो आतंकवादियों को गोलीबारी की और अपने घावों के कारण वीरगति को प्राप्त हुए। मेजर थॉमस ने आतंकवादियो के विरुद्ध लड़ाई में सर्वोच्च बलिदान देकर सामरिक कोशल तथा असाधारण वीरता का प्रदर्शन किया।
सादुल गंज स्थित कब्रिस्तान में मेजर थॉमस के स्मारक स्थल पर फादर जिजो पॉल, एस. टी कॉन्वेंट की सिस्टर उदाया, सोफिया स्कूल की सिस्टर के द्वारा पुष्पांजलि कर प्राथना की।
इस अवसर पर मक़सूद अहमद, मनीष गौड़, हिंगलाज रतनू,जगदीश शर्मा एडवोकेट, मेरी कुटी (शहीद की माता) , लीजी थॉमस, राजू थॉमस, रजिता राजू,पंडित गायत्री प्रशाद, यज्ञ प्रशाद, हेमंत भारद्वाज, देवीलाल पारीक, उषा नायक, कामिनी भोजक, राहुल जादूसंगत के द्वारा शहीद को पुष्पांजलि अर्पित की गयी।

error: Content is protected !!