भंवरगढ़ कस्बे के अंकित शमाँ ने देश का नाम रोशन किया

IMG-20170610-WA0003फ़िरोज़ खान
बारां 11 जून । भंवरगढ़ कस्बे के युवक अंकित शमाँ ने विदेश में आयोजिक पृतियोगिता मे हिस्सा लेकर वहां की पृतियोगिता जीत एक बार फिर इतिहास रच देश का नाम रोशन कर कस्बे को गोरवान्वित किया आईआईटी बॉम्बे ने अमेरिका के 25 वीं इंटेलीजेंट ग्राउंड व्हीकल प्रतियोगिता में जीतकर किया भारत का नाम रोशन किया ।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) बॉम्बे के “इनोवेशन सेल” की टीम ने 25 वीं इंटेलिजेंट ग्राउंड व्हीकल कॉम्पिटिशन (आईजीवीसी) में विजय प्राप्त किया, जो अमेरिका के मिशिगन राज्य में ओकलैंड यूनिवर्सिटी में २-५ जून को आयोजित की गयी थी | विश्व में यूनिवर्सिटी छात्रों के लिए आईजीवीसी कॉम्पिटिटिव सबसे बड़ा मानवरहित भूमि वाहन प्रतियोगिता है। आई आई टी के छात्रों ने बनाया हुआ वाहन ‘सेड्रिका’ ने तीनों चुनौतियों में हिस्सा लिया और स्वायत्त नेवीगेशन चैलेंज में पहला स्थान, डिज़ाइन चैलेंज में दूसरा स्थान, इंटरऑपरेबिलिटी प्रोफाइल चैलेंज में दूसरा स्थान हासिल किया | 5 अलग-अलग देशों से 29 प्रतिभागी टीमों में आई.आई.टी. बॉम्बे की टीम समग्र प्रथम स्थान पर रही |

आई.आई.टी. बॉम्बे ने पहले दिन ही ‘क्वालिफिकेशन राउंड’ पार किया और सभी चुनौतियों में असाधारण प्रदर्शन किया | उन्होंने 96 अंकों में से कुल 88 अंक बनाए और द्वितीय विजेता जापानी टीम को 32 अंक के अंतर से हराया।

टीम को इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर एस एन मर्चेंट और मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर रमेश सिंह मार्गदर्शित करते थे |
टीम में अंकित शर्मा और ऋषभ चौधरी का नेतृत्व रहा। टीम के अन्य सदस्यों में अंजन कुमार पटेल, रवि जैन, वत्सल कंसारा, सूर्य तेजा, कृष्णा संदीप और रोहित भोर रहे। अंतरराष्ट्रीय छात्र प्रतियोगिता में किसी भी भारतीय टीम की यह अब तक का बेहतरीन प्रदर्शन रहा है ।

error: Content is protected !!