विश्व बालश्रम निषेध दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित

IMG20170612121427बीकानेर, 12 जून। विश्व बाल श्रम निषेध दिवस के अवसर पर सोमवार को रानी बाजार स्थित जिला उद्योग संघ कार्यालय में बाल कल्याण समिति एवं चाइल्ड लाइन के संयुक्त तत्वावधान् में कार्यक्रम आयोजित हुआ।

इस अवसर पर जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने कहा कि बालश्रम एक अपराध है। ऎसा करके हम न सिर्फ एक बालक की जिंदगी खराब करते हैं, बल्कि एक ऎसे नागरिक के साथ दुव्र्यवहार करते हैं जो बड़ा होकर देश की उन्नति में योगदान दे सकता है। उन्होंने कहा कि बचपन अमूल्य है। यदि यह बचपन एक बार चला जाता है, तो दोबारा नहीं आता। उन्होंने कहा कि सस्ते श्रम एवं मुनाफे के चक्कर में हम बाल श्रम को प्रोत्साहन देते हैं। उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर संकल्प लें कि हम बाल श्रम नहीं होने देंगे।

नगर विकास न्यास के अध्यक्ष महावीर रांका ने बाल श्रम रोकने की शपथ दिलाई। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र सिंह राठौड़ ने कहा कि बालश्रम निंदित एवं निषेधित है। इस पर रोक लगाने के लिए सामूहिक प्रयासों की जरूरत है। उन्होंने बताया कि 15 मई से आयोजित ऑपरेशन मिलाप के तहत ऑपरेशन मिलाप के तहत 22 ऎसे लोगों के विरूद्ध एफआइआर पंजीबद्ध की गई, जो बालश्रम में संलिप्त पाए गए। वहीं 180 बच्चों की स्क्रीनिंग की गई। बाल कल्याण समिति की पूर्व अध्यक्ष डॉ. प्रभा भार्गव ने कहा कि सामाजिक एवं सांस्कृतिक सहमति बाल श्रम कानून पर भारी पड़ रही है। हमें इस ओर गंभीरता से चिंतन करना होगा।

बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष वाई. के. शर्मा ‘योगी’ ने बालश्रम प्रतिषेध अधिनियम के प्रावधानों के बारे में बताया। उन्होंनने कहा ऑपरेशन मिलाप के तहत 43 बालश्रमिकों को बालश्रम से मुक्त करवाया गया। जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डी. पी. पचीसिया ने कहा कि औद्योगिक इकाईयों के बाहर 14 साल से कम उम्र के बालकों से किसी तरह का श्रम नहीं करवाने संबंधी सूचना अंकित की गई है। उन्होंने आगंतुकों का आभार जताया।

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल. डी. पंवार, पार्षद आदर्श शर्मा मंच पर मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन बाल कल्याण समिति की सदस्य जयश्री पारीक ने किया। कार्यक्रम में जिला उद्योग संघ के सचिव विनोद गोयल, बाल कल्याण समिति की सदस्य हाजरा बानो, अरूणा भार्गव, रवीश किलानिया, नीलू सेठिया, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की कविता स्वामी, किशनाराम, मंजू नागल, चाइल्ड लाइन के चेनाराम सहित अनेक लोग मौजूद थे।

error: Content is protected !!