मेघवाल समाज की बैठक, सामाजिक चेतना हेतु लिए कड़े निर्णय

IMG-20170630-WA0178मेनार।
सामाजिक एकता को बढ़ावा देने एवं समाज को नशा मुक्त बनाने के उद्देश्य से मेघवाल समाज चालीसगांव चौखला की ओर से बैठक का आयोजन निकटवर्ती आकोद्डा गांव में किया गया। बैठक में 40 गांव के समाज के वरिष्ठ नागरिक एवं युवाओं की सामूहिक रूप से सामाजिक जन चेतना एवं सामाजिक विकास को लेकर के चर्चा हुई ।
साथ ही लिखित रूप से सामाजिक कुरीतियों को खत्म करने के लिए नियम बनाए गए।
जहां पर मेघवाल समाज में हो रही फिजूलखर्ची पर रोक लगाते हुए सामूहिक कार्यक्रमों जैसे शादी-ब्याह, रात्रि जागरण प्रसादी जैसे कार्यक्रमों में पेरावनी पर प्रतिबंध लगाया गया।
साथ ही समाज में नई पहल करते हुए आयोजकों को आर्थिक सहयोग देते हुए लिफाफा प्रणाली चालू करने का निर्णय लिया गया।
इसी साथ सामाजिक कार्यक्रम को नशा मुक्त एवं सौहार्द का को बढ़ावा देने हेतु शादी कार्यक्रमों में बैंड बाजा बिंदोली के आयोजन के दौरान नशामुक्त के प्रति कड़े निर्णय लेते हुए ऐसी शराब पीकर असामाजिक हरकत करने वालों के खिलाफ आर्थिक दंड एवं सामाजिक बहिष्कार करने का भी निर्णय लिया गया।
समाज द्वारा बालिका शिक्षा को बढ़ावा देते हुए समय समय पर बालिका प्रोत्साहन प्रतिभा सम्मान समारोह के संबंध में भी विचार रखे गए। समाज में फैली कुरीतियों को खत्म करने का आह्वान किया गया। शुक्रवार को आयोजित इस बैठक में समाज के सैकड़ों वरिष्ठ नागरिक सहित सैकड़ों युवा उपस्थित थे।

error: Content is protected !!