सरकारी विद्यालयों के विकास के लिए दानदाता एवं भामाशाह देंगे सहयोग

bikaner samacharबीकानेर, 25 जुलाई। राजकीय विद्यालयों के विकास लिए विभिन्न संस्थाएं, दानदाता, औद्योगिक इकाईयां और भामाशाह अपना सहयोग देंगे। इसके लिए ‘ज्ञान संकल्प पोर्टल’ एवं ‘मुख्यमंत्री विद्यादान कोष’ की स्थापना की जा रही है। आमजन में इसके प्रति जागरूकता के उद्देश्य से तीन दिवसीय हस्ताक्षर अभियान की शुरूआत बुधवार से होगी।

इस संबंध में मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई। जिला कलक्टर ने अधिक से अधिक भामाशाहों को इस अभियान से जोड़ने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले की सरकारी एवं निजी स्कूलों, धार्मिक स्थलों सहित अधिक आवाजाही वाले स्थानों पर ‘दान पेटियां’ लगाई जाएं। उन्हाेंने बताया कि मुख्यमंत्री विद्यादान कोष में योगदान के लिए 80जी के तहत आयकर छूट देय होगा। उन्होंने इसके व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।

बुधवार सेे होगी शुरूआत

तीन दिवसीय हस्ताक्षर अभियान की शुरूआत बुधवार को प्रातः 10 बजे से होगी। मुख्य कार्यक्रम कलक्ट्रेट परिसर में होगा। इसमें विभिन्न जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं भामाशाह मौजूद रहेंगे। जिला स्तरीय हस्ताक्षर अभियान 27 जुलाई को रमसा और 28 जुलाई को सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय में होगा। वहीं 26 से 28 जुलाई तक प्रत्येक उपखण्ड अधिकारी कार्यालय में भी हस्ताक्षर अभियान आयोजित होंगे। अभियान के तहत जिले के 375 सरकारी स्कूलों में ‘अक्षय पेट्टिका’ लगाई जाएगी, इनमें ‘क्राउड फंडिंग’ के माध्यम से सहयोग एकत्रित किया जाएगा।

बीकानेर व्यापार उद्योग मंडल के सचिव कन्हैयालाल बोथरा ने कहा कि विभिन्न चेरिटेबल संस्थाओं, कोचिंग क्लासेज को भी अभियान से जोड़ा जाए। जिला उद्योग संघ के द्वारका प्रसाद पचीसिया ने उद्योग संघों के माध्यम से सहयोग का भरोसा दिलाया। विनोद गोयल ने विद्यादान को सबसे बड़ा दान बताया। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी (प्राशि) ब्रह्मानंद शर्मा, एडीईओ भूपसिंह तिवाड़ी, एडीपीसी हेतराम सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

– मोहन थानवी

error: Content is protected !!