मेघवाल ने किया स्कूल हाॅल का उद्घाटन

bikaner samacharबीकानेर, 13 अगस्त। केन्द्रीय वित्त एवं कंपनी मामलात राज्यमंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल ने रविवार को सेठ हमीरचंद बांठिया राजकीय कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय में सांसद निधि से बने हाॅल का उद्घाटन किया।
इस अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए श्री मेघवाल ने कहा कि यदि शरीर स्वस्थ नहीं है तो मन स्वस्थ नहीं हो सकता। मानसिक रूप से अस्वस्थ होने पर कोई भी व्यक्ति, देश के विकास में आशानुरूप भागीदारी नहीं निभा सकता। स्वास्थ्य की सुरक्षा तभी हो सकती है, जब हमारे आस-पास का माहौल साफ-सुथरा एवं स्वच्छ हो। उन्होंने कहा कि इसी परिकल्पना को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से ‘स्वच्छ भारत मिशन’ की घोषणा की। यह अत्यंत महत्वपूर्ण अभियान है तथा इसे सफल बनाना सभी का सामूहिक दायित्व है।
श्री मेघवाल ने बच्चों को घरों में साफ-सफाई रखने का संकल्प दिलाया तथा स्वच्छता से संबंधित सवाल-जवाब किए। उन्होंने कहा कि 2022 में जब देश की आजादी को 75 वर्ष पूर्ण हो जाएंगे, तो देश में ‘अमृत महोत्सव’ मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री का सपना है कि वर्ष 2022 तक प्रत्येक भारतीय को छत मिले। किसानों की आय दोगुनी हो। प्रत्येक व्यक्ति साक्षर हो तथा साफ-सुथरा एवं स्वच्छ ‘न्यू इंडिया’ बने। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के सपनों का भारत बनाने के लिए बच्चों को चरित्रवान एवं संस्कारवान बनाने पर जोर दिया। विद्यालय में लेबोरेट्री बनाने के प्रस्ताव रमसा को भिजवाने को कहा। साथ ही सांसद निधि से निर्मित कक्ष को ‘स्मार्ट कक्षा’ के रूप में विकसित करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जिले की सौ स्कूलों में सीएसआर के माध्यम से ‘स्मार्ट क्लासेज’ विकसित किए जाएंगे। इसके प्रस्ताव उपलब्ध करवाने के लिए संयुक्त निदेशक (माशि) को निर्देश दिए।
संयुक्त निदेशक (माशि) ओमप्रकाश सारस्वत ने कहा कि सेठ हमीरचंद बांठिया राजकीय कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं ने सैकण्डरी एवं सीनियर सैकण्डरी परीक्षाओं में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है। उन्होंने बच्चों को खूब पढ़ने एवं आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। इस अवसर पर डाॅ. सत्यप्रकाश आचार्य, जेठानंद व्यास, वरिष्ठ पत्रकार हेम शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी उमा शंकर किराड़ू, समतिलाल बांठिया, प्राचार्य शशि वर्मा, रोटरी इनरव्हील क्लब की सचिव द्रोपदी सुराणा सहित स्टाफ सदस्य एवं विद्याथी मौजूद थे। इस अवसर पर स्कूल के मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान किया गया।

error: Content is protected !!