संपूर्ण समाज और राष्ट्र को एक परिवार समझें युवा

2बाड़मेर । आज हर किसी की सोच यही है कि मेरा बेटा मेरे ही शहर में ही नौकरी करें, लेकिन गरीब का बेटा जंगल में नौकरी करता है, यह गलत है। मैं मंत्री हूं तो मेरा बेटा उदयपुर में ही नौकरी क्यों करें, यह सभी के लिए विचारणीय प्रष्न है। हमें पूरे समाज और राष्ट्र को एक समझ कार्य करना चाहिए। अनुषासन युवा की सबसे बड़ी पहचान होती है, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् एक अनुषासित संगठन है, ऐसे में एबीवीपी के कार्यकर्ता अनुषासन में रहकर परिवार, महाविद्यालय और राष्ट्र हित में कार्य करते हैं। बाड़मेर का पीजी कॉलेज प्रतिष्ठित और पुराना कॉलेज है, यहां की समस्याओं के समाधान के बारे में मैं सदैव कार्यरत रहूंगा। यह बात राज्य के गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया ने शुक्रवार को राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में कही। वे यहां हाल ही में चुने गए छात्रसंघ के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।
राज्य में राष्ट्रवादी विचारों की जीत: देवनानी
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे षिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्यू इंडिया मूवमेंट को देष के युवाओं के लिए सबसे बड़ा आंदेालन बताया। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय का छात्र यह तय करें कि भ्रष्टाचार खत्म हो और गरीबी का उन्मूलन हो। मैं स्वयं षिक्षक रहा हूं और यह महसूस करता हूं कि राष्ट्र के आगे बढ़ने में सबसे ज्यादा योगदान विद्यार्थियों का है। राज्य के दो तिहाई से अधिक महाविद्यालयों में एबीवीपी ने छात्रसंघ चुनाव जीता है, जो राष्ट्रवादी विचारों की बड़ी जीत है।
मंत्रियों ने की अध्यक्ष की तारीफ
कार्यक्रम की शुरुआत में अतिथियों ने सरस्वती माता एवं स्वामी विवेकानंद के चित्रों के समक्ष दीप प्रज्वलन किया और मां शारदा की वंदना की। स्थानीय लोक कलाकारों ने लोक गीतों के माध्यम से अतिथियों का स्वागत किया। वहीं छात्रसंघ अध्यक्ष गजेंद्र सिंह गोरड़िया ने अतिथियों का स्वागत करते हुए उन्हें महाविद्यालय की समस्याओं से अवगत करवाया। गोरड़िया ने कहा कि राज्य के बड़े कॉलेजों में शुमार होने के बावजूद यहां प्राचार्य, उप प्राचार्य, खेल अधिकारी, विभिन्न व्याख्याता, मंत्रालयिक कर्मचारियों के पद रिक्त है। इन्हें भरने के लिए मंत्रिगण सहयोग करें। गजेंद्र की बात पर दोनों मंत्रियों ने तारीफ करते हुए कहा कि बाड़मेर कॉलेज के छात्रों का यह सौभाग्य है कि उन्होंने गजेंद्र जैसे ओजस्वी युवा को अपना नेता चुना है, यह अवष्य उनके अधिकारों की रक्षा करेगा। गौरतलब है कि पीजी कॉलेज में छात्रसंघ चुनाव परिणाम के चौथे दिन ही छात्रसंघ उद्घाटन समारोह का आयोजन हुआ है।
नेताओं का रहा जमावड़ा
समारोह में राजस्व राज्य मंत्री अमरा राम चौधरी, षिव विधायक कर्नल मानवेंद्र सिंह, सिवाना विधायक हमीर सिंह भायल, बायतु विधायक कैलाष चौधरी, जिला अस्पताल के अधीक्षक डॉ. बी.एल. मंसूरिया, समाजसेवी तन सिंह चौहान, युवा उद्यमी खींवराज सिंह राजपुरोहित, जिला परिषद् सदस्य रूप सिंह चौहटन, छात्रसंघ उपाध्यक्ष कुलदीप बारूपाल, महासचिव राहुल जैन, संयुक्त सचिव गेनाराम भील, गर्ल्स कॉलेज छात्रसंघ अध्यक्ष तनुजा चारण आदि मंचासीन थे। मुख्य वक्ता एबीवीपी के विभाग संगठन मंत्री अमन गोयल ने छात्रसंघ चुनाव में एबीवीपी की जीत पर कार्यकर्ताओं को बधाई देते हुए कहा कि छात्र समस्याओं के समाधान एवं राष्ट्र के लिए सदैव अग्रसर रहें। इस अवसर पर सरपंच संघ प्रदेष प्रवक्ता हिंदू सिंह तामलोर, एबीवीपी पूर्व जिला संयोजक पूर सिंह राठौड़, छुगसिंह गिराब, भवानी प्रकाष दर्जी, एबीवीपी जिला प्रमुख गिरधारी राम सेजू, जिला संयोजक श्रवण सिंह राजपुरोहित, महेंद्र सिंह तारातरा, भोमसिंह बलाई, गणेष राज जुड़िया, अमित बोहरा, नरेंद्र सिंह खारा, मेवाराम भील, अषोक भील, रावल सिंह जाजवा, चंपालाल जांगिड़, अक्षय बिष्नोई, बादल सिंह दईया, षिव प्रताप सिंह चौहटन, महेंद्र सिंह हड़वा, विक्रम सिंह चौथिया, हीर गिरी गोस्वामी, बजरंग सियाग, रहीम खां, छात्र नेता लोकेंद्र सिंह गोरड़िया, दीक्षित बोथरा, नेहचल राम आसाड़ी, भजन लाल बिष्नोई, अनोप सिंह ढोक, प्रवीण सिंह मीठड़ी, सवाई सिंह हाथीतला, नरपत सिंह बावड़ी सहित बड़ी संख्या में कॉलेज छात्र एवं शहरवासी मौजूद रहे। कार्यक्रम का मंच संचालन डॉ. अंजू सुथार और बाबूलाल धनदे ने किया। कार्यवाहक प्राचार्य पांचाराम चौधरी और व्याख्याता संपत कुमार जैन ने आभार ज्ञापित किया।

गजेंद्र सिंह गोरड़िया
छात्रसंघ अध्यक्ष
राजकीय महाविद्यालय, बाड़मेर
मो. नं.- 9549208101

error: Content is protected !!