“सत्यनिष्ठता, प्रेम और सहजता कम्यूनिकेशन में मौलिक तत्व है”

( डॉ गौरव बिस्सा की दो पुस्तकों की विषय विशेषज्ञों ने की समीक्षा )
bikaner samacharबीकानेर 10 सित. 2017। अजित फाउण्डेशन द्वारा आयोजित पुस्तक समीक्षा कार्यक्रम में मैनेजमेंट ट्रेनर डॉ. गौरव बिस्सा द्वारा लिखित दो पुस्तकों की विशेषज्ञों ने समीक्षा की। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व रक्षा अनुसंधान निदेशक डॉ. हनुमान प्रसाद व्यास ने की। उन्होंने कहा कि सत्यनिष्ठता, प्रेम और सहजता कम्यूनिकेशन में मौलिक तत्व है

कम्यूनिकेशन पर आधारित अंग्रेजी पुस्तक ‘कम्यूनिकेट इफेक्टिवली – बी ए विनर’ की समीक्षा स्वामी केशवानन्द राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ. राजेश शर्मा ने की। प्रो. शर्मा ने कहा कि यह पुस्तक कम्यूनिकेशन के सिद्धान्त, प्रभावी प्रस्तुतीकरण करने की कला, अंग्रेजी व्याकरण, इलेक्ट्रोनिक कम्यूनिकेशन और लिखित कम्यूनिकेशन के सिद्धान्तों का प्रभावी रूप में विश्लेषण प्रस्तुत करती है।

डॉ. बिस्सा द्वारा लिखित दूसरी पुस्तक ‘इन्टरव्यू और ग्रुप डिस्कशन के पावर मंत्र’ की समीक्षा बीकानेर के सूचना और जनसम्पर्क अधिकारी हरिशंकर आचार्य ने प्रस्तुत की।उन्होंने कहा कि यह पुस्तक साक्षात्कार की मूल तैयारी पर बल देती है और यही इस पुस्तक की खासियत है। आचार्य ने पुस्तक में लिखे गए 40 अत्यधिक पूछे जाने वाले प्रश्न और लेखक द्वारा दिए गए उत्तरों को पुस्तक का सबसे अच्छा पक्ष बताया।

डॉ. गौरव बिस्सा ने अपने नजरिए से पुस्तकों की विशेषताओं को रेखांकित किया।

कम्यूनिकेशन के क्षेत्र में कॉरपोरेट जगत की उम्मीदो और अपेक्षाओं पर प्रकाश डालते हुए समारोह के अतिथि युवा उद्यमी आनन्द आचार्य ने दोनो पुस्तकों को कॉरपोरेट जगत की उम्मीदों पर खरा बताया व युवाओं से नैतिक मूल्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखने का आहवान किया। कार्यक्रम में अजित फाउण्डेशन के समन्वयक संजय श्रीमाली ने अतिथियों का स्वागत एवं आभार व्यक्त किया व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।डॉ. अजय जोशी, डॉ. नरसिंह बिन्नाणी, शरद केवलिया, नंदकिशोर, अवधेश व्यास, मो. यूनुस शेख, डॉ. जयप्रकाश राजपुरोहित, डॉ. अमित सांघी सहित कई गणमान्य व्यक्ति एवं विद्यार्थी आदि समारोह के साक्षी रहे।
– मोहन थानवी

error: Content is protected !!