आम आदमी की भलाई के लिए आधार परियोजना शुरू

प्रधानमंत्राी डॉ. मनमोहन सिंह एवं यूपीए चेयरपर्सन श्रीमती सोनिया गांधी शनिवार को जयपुर जिले के दूदू में 21करोड़वां आधार कार्ड प्रदान करते हुए।

मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत शनिवार को जयपुर जिले के दूदू में आधार समर्थित सेवा प्रदायगी के शुभारंभ अवसर पर यूपीए चेयरपर्सन श्रीमती सोनिया गांधी से बातचीत करते हुए।

जयपुर। प्रधानमंत्राी डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा कि हमारी यूपीए सरकार ने हमेशा आम आदमी की भलाई और खुशहाली के लिए काम किया है। हमारी यह कोशिश रही है कि गरीब भाई-बहनों को तरक्की के समान अवसर मिलें। इसी उद्देश्य से यूपीए सरकार ने आधार परियोजना को शुरू किया है।
डॉ. सिंह शनिवार को जयपुर जिले के दूदू तहसील मुख्यालय पर आधार की दूसरी वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आधार समर्थित सेवा प्रदायगी कार्यक्रम एवं जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर कार्यक्रम की मुख्य अतिथि एवं यूपीए की चेयरपर्सन श्रीमती सोनिया गांधी ने उदयपुर जिले के ग्राम कुरावार्ड की श्रीमती वाली देवी को 21 करोड़वां आधार कार्ड प्रदान किया।
प्रधानमंत्राी ने कहा कि इस परियोजना से आम आदमी के साथ उन करोड़ों लोगों को खास फायदा होगा जो आज भी गरीबी, बेरोजगारी और बीमारी से परेशान हैं। उन्होंने कहा कि आमजन के पास आधार कार्ड नहीं होने से सरकारी योजनाओं का फायदा लेने तथा अपना कारोबार करने में दिक्कत होती है। आधार कार्ड मिलने से उनकी यह दिक्कत दूर होगी। यह हमारी प्रमुख परियोजना है। इससे प्रत्येक भारतवासी को एक विशिष्ट पहचान नंबर दिया जाएगा। यह पूरी दुनिया में अपनी तरह की सबसे बड़ी परियोजना है और दुनिया के दूसरे देश हमारी इस परियोजना को देख रहे हैं।
उन्होंने कहा कि आधार कार्ड का यह फायदा होगा कि इससे बैंक खाता खोलने, नया टेलीफोन कनेक्शन लेने, हवाई या रेल टिकिट लेने तथा अन्य कामों में आम आदमी को मदद मिलेगी। छात्रा-छात्राओं को इससे विशेष फायदा होगा। क्योंकि बहुत से मौकों पर उन्हें अपना परिचय पत्रा दिखाना पड़ता है। सरकार की तरफ से मिलने वाली छात्रावृत्ति, बुजुर्गों को पेंशन तथा चिकित्सा लाभ को सीधे लोगों के खातों में आधार के जरिए पहुंचाया जा सकेगा।
प्रधानमंत्राी ने कहा कि आधार परियोजना इस बात की भी मिसाल है कि आधुनिक भारत के निर्माण में नई तकनीक कितनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रही है जिससे पूर्व प्रधानमंत्राी स्व. राजीव गांधी का देश को 21 वीं सदी में ले जाने का सपना साकार होता नजर आ रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार शासन के काम में बेईमानी कम करने, पारदर्शिता और जवाबदेही बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर नई तकनीक खास तौर पर सूचना तकनीक का इस्तेमाल करना चाहती है। आधार इसी दिशा में एक अहम कदम है।
डॉ. सिंह ने मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत द्वारा राजस्थान में आधार परियोजना को खास अहमियत देने पर बधाई देते हुए विश्वास व्यक्त किया कि आने वाले समय में यह परियोजना और भी त्वरित गति से लागू होगी।
यूपीए चेयरपर्सन श्रीमती सोनिया गांधी ने अपने सम्बोधन में आधार परियोजना को सामाजिक समावेशी विकास के लिए सबसे बड़ी परियोजना बताते हुए कहा कि केन्द्र सरकार ने दो वर्ष पूर्व जब आधार की यह यात्रा शुरू की थी तब यह संकल्प लिया था कि प्रत्येक देशवासी को एक आधार नम्बर देंगे जो हर आदमी की पहचान का आधार बनेगा। भारत जैसे बड़े देश एवं इतनी बड़ी आबादी को आधार कार्ड देना मामूली काम नहीं है। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्राी स्व. राजीव गांधी का यह सपना था कि आम आदमी की सेवा एवं लोकसेवाओं की प्रदायगी के लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल हो। आज गांव-गांव में टेलीफोन बूथ, मोबाइल, कंप्यूटर, इंटरनेट के माध्यम से त्वरित सेवाएं पहुंच रही हैं। आधार उनके इसी सपने का अगला चरण है।
श्रीमती सोनिया गांधी ने कहा कि आधार सिर्फ पहचान संख्या ही नहीं है। इससे सार्वजनिक सेवाओं को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के माध्यम से हमारे गरीब भाइयों को उनका हक मिलेगा और दूसरा कोई उनका हक नहीं छीन सकेगा। उन्होंने कहा कि आधार परियोजना से आम आदमी की जिंदगी में बदलाव आएगा।
श्रीमती गांधी ने कहा कि सरकार गरीबों को सबसिड़ी देने के लिए कहीं भी कमी नहीं रखती पर उस गरीब तक यह लाभ पहंुचाने में मुश्किल आती है। आधार कार्ड इन मुश्किलों को दूर करेगा तथा गरीबों तक सुविधाएं पहंुचाएगा। उन्होंने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री नंदन नीलेकणी एवं उनके सहयोगियों को बधाई देते हुए कहा कि वे लोग इस चुनौती को समय पर पूरा करने के कार्य में लगन एवं निष्ठा से लगे हुए हैं। उन्होंने इस अवसर पर देशवासियों को दशहरा एवं ईद उल जुहा की शुभकामनाएं देते हुए उम्मीद जताई कि आने वाले समय में प्रत्येक राजस्थानी के हाथ में आधार कार्ड होगा।
इससे पहले केन्द्रीय वित्त मंत्राी श्री पी. चिदम्बरम ने कहा कि आधार एक विशिष्ट पहचान नंबर है और हमारा उद्देश्य है कि प्रत्येक भारतवासी के पास यह पहचान संख्या हो। उन्होंने कहा कि इससे विभिन्न लोककल्याणकारी योजनाओं का लाभ उनके वास्तविक जरूरतमंदों एवं पात्रा व्यक्तियों तक पहंुचाने में मदद मिलेगी।
उन्होंने कहा कि आधार से विद्यार्थियों, अनुसूचित जाति, जनजाति एवं अल्पसंख्यक वर्ग के लाभार्थियों को उनका हक, स्कॉलरशिप, एलपीजी एवं केरोसिन पर अनुदान पहंुचा पाएंगे। उन्होंने कहा कि आधार एक वरदान के समान है जिसमें नकल एवं धोखे से बचा जा सकता है। हमारा प्रयास है कि बहुत जल्द भारत के प्रत्येक नागरिक को आधार नंबर मिले।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान सरकार ने यह निर्णय किया है कि दस सेवाओं के आवेदन के लिए आधार को अनिवार्य कर चरणबद्ध रूप से लागू किया जाएगा। इसके तहत वृद्धावस्था, विधवा, विशेष योग्यजन पंेशन, मनरेगा जॉबकार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पानी, बिजली के कनेक्शन, संपत्ति पंजीकरण, भूअभिलेख नामांतरण और नकल, इंदिरा आवास योजना एवं ग्रामीण विकास व पंचायतीराज की व्यक्तिगत योजनाओं का लाभ चरणबद्ध तरीके से राजस्थान सरकार आधार आधारित करेगी।
उन्हांेने घोषणा की कि एक लाख विद्यार्थियों को अगले शिक्षा सत्रा से प्रतिवर्ष 500 रूपये प्रतिमाह पांच वर्ष तक उच्च शिक्षा के लिए मुख्यमंत्राी उच्च शिक्षा छात्रावृत्ति योजना का लाभ भी आधार कार्ड के आधार पर मिलने लगेगा। राज्य के 6 लाख राज्य कर्मचारियों को फरवरी 2013 से आधार नामांकन के माध्यम से वेतन मिलना आरंभ हो जाएगा।
श्री गहलोत ने कहा कि राजस्थान सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि आधार कार्ड के जरिए सामाजिक सुरक्षा की पेंशन योजनाएं 1 अप्रेल 2013 से लागू कर दी जाएंगी। इसके साथ मुख्यमंत्राी ग्रामीण बीपीएल आवास योजना आधार से जोड़ दी जाएगी और दूदू, चौमूं तथा शाहपुरा तहसील को पायलट प्रोजेक्ट के तहत पीडीएस सिस्टम को आधार परियोजना से जोड़ा जाएगा।
उन्होंने इस अवसर पर पूर्व प्रधानमंत्राी स्व. राजीव गांधी का स्मरण करते हुए कहा कि उन्होंने देश को 21 वीं सदी में ले जाने का सपना देखा था वह साकार हो रहा है। उन्होंने आमजन का आह्वान किया कि वे इस योजना को राजस्थान में सफल बनाते हुए अपने निकटतम स्टेशन पर जाकर आधार पहचान पत्रा बनवाएं जिससे अपनी पहचान कायम करने का मौका मिल सके।
कार्यक्रम की शुरूआत में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री नंदन नीलेकणी ने कहा कि हमारा लक्ष्य वर्ष 2014 तक 60 करोड़ भारतीयों को यह पहचान संख्या उपलब्ध कराना है। उन्होंने योजना का परिचय देते हुए उम्मीद जताई कि राजस्थान में यह परियोजना सफल होगी।
सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार राज्यमंत्राी श्री सचिन पायलट ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाएं तभी फलीभूत हांेगी जब प्रत्येक भारतीय के हाथ में आधार कार्ड होगा।
समारोह में केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्राी श्री मुकुल वासनिक, केन्द्रीय रेल एवं सड़क परिवहन मंत्राी श्री सी. पी. जोशी, योजना आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. मोनटेक सिंह आहलूवालिया, केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्राी श्री नमोनारायण मीणा, केन्द्रीय आयोजना राज्यमंत्राी डॉ. अश्विनी कुमार भी उपस्थित थे।
इस मौके पर राज्य मंत्रिपरिषद् के सदस्य, सांसद, विधायक, विभिन्न बोर्डों एवं आयोगों के अध्यक्ष सहित अन्य जनप्रतिनिधि, बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती ज्योति जोशी ने किया।

मनमोहन सिंह एवं श्रीमती सोनिया गांधी का स्वागत
जयपुर। प्रधानमंत्राी डॉ. मनमोहन सिंह एवं राष्ट्रीय सलाहकार परिषद की अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी के शनिवार प्रातः करीब 11 बजे जयपुर एयरपोर्ट पहुंचने पर यहां मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत ने उन्हें गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया। महापौर श्रीमती ज्योति खण्डेलवाल एवं मुख्य सचिव श्री सी.के. मैथ्यू ने भी गुलदस्ता भेंट कर प्रधानमंत्राी एवं श्रीमती सोनियां गांधी का स्वागत किया।
प्रधानमंत्राी के साथ वित्त मंत्राी श्री पी. चिदम्बरम, रेल मंत्राी डॉ.सी.पी. जोशी, योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री मोंटेक सिंह अहलूवालिया, यूआईडीएआई के चेयरमैन श्री नंदन नीलेकणि तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्यमंत्राी श्री अश्विनी कुमार भी जयपुर एयरपोर्ट पहुंचे।
यहां से प्रधानमंत्राी एवं श्रीमती गांधी जयपुर के दूदू में आधार समर्थित सेवा प्रदायगी के शुभारंभ के लिए हैलीकॉप्टर से दूदू के लिए रवाना हो गए।
इस अवसर पर प्रमुख शासन सचिव, सामान्य प्रशासन विभाग, श्री सी.एम. मीणा, मुख्यमंत्राी के शासन सचिव श्री रजत मिश्र, पुलिस महानिदेशक श्री हरीशचंद्र मीना एवं पुलिस आयुक्त श्री बी.एल.सोनी सहित अन्य प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!