समाज कल्याण सप्ताह के अन्तर्गत मनाया गया बन्दी कल्याण दिवस

IMG-20171003-WA0035बीकानेर, 3 अक्टूबर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा मनाये जा रहे समाज कल्याण सप्ताह के अन्तर्गत मंगलवार को बन्दी कल्याण दिवस के रूप में केन्द्रीय कारागृह में समारोह आयोजित किया गया।
समारोह में उपनिदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एल.डी.पंवार ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन पर प्रकाश डालते हुये बन्दियों को समाज कल्याण सप्ताह तथा तथा विभागीय योजनाआंे की जानकारी दी। उन्हांेने बताया कि विभाग द्वारा शीघ्र ही कारागृह में सप्ताह में एक अथवा दो दिन कारागृह कल्याण अधिकारी की सेवायें उपलब्ध करवाई जायेंगी, जिससे बन्दीजन अपनी सभी प्रकार की समस्याओं से उनको अवगत करवा सकें। अधीक्षक केन्द्रीय कारागृह कैलाश द्विवेदी ने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा प्रतिवर्ष बन्दी कल्याण दिवस का आयोजन केन्द्रीय कारागृह में किया जाता है, जिससे बन्दियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्राप्त होता है। बाल कल्याण समिति अध्यक्ष वाई के शर्मा ने बन्दी कल्याण दिवस के महत्त्व के बारे में अवगत कराया। समाजसेवी अशोक मून्दड़ा ने बन्दीजनों के कल्याण हेतु पूरे प्रयास करने की बात कही। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी मोहम्मद सलीम पड़िहार ने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर राष्ट्रपिता महात्मा गंाधी के चित्रा पर माल्यार्पण एवं बन्दियों द्वारा रामधुन एवं महात्मा गांधी के प्रिय भजनों का गायन किया गया। समारोह में पुलिस उपअधीक्षक बंशीलाल सहित सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एवं कारागृह के अधिकारियों एवं कर्मचारियांे ने भाग लिया।
बुधवार को बाल दिवस मनाया जाएगा-समाज कल्याण सप्ताह के तहत 4 अक्टूबर को बाल दिवस के रूप में मनाया जायेगा। इसके अन्तर्गत कमजोर वर्ग की बस्तियों में बच्चों का टीकाकरण एवं स्वास्थ्य जांच की जायेगी तथा किशोर गृह, बालिका गृह एवं विभागीय छात्रावासों में बालक-बालिकाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा।
—–
ग्राम पंचायत सहायक चयन प्रक्रिया हेतु दिए निर्देश
बीकानेर, 3 अक्टूबर। जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी सी आर मीना ने ग्राम पंचायत सहायक चयन प्रक्रिया के सम्बन्ध में जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक शिक्षा) को निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज तथा स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी विस्तृत दिशा-निर्देशों के अनुरूप ही चयन की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

कृषि एवं पशु विज्ञान मेला 6 अक्टूबर को
बीकानेर, 3 अक्टूबर। वेटरनरी विश्वविद्यालय और उपनिदेशक कृषि एवं पदेन परियोजना निदेशक, आत्मा के तहत 6 अक्टूबर को कृषि एवं पशु विज्ञान मेले का आयोजन होगा। मेले में विशाल प्रदर्शनी में करीब 60 स्टॉल में कृषि, उद्यानिकी, पशु तकनीक का प्रदर्शन किया जाएगा। मेले में कृषकों और पशुपालकों को अच्छी नस्ल के पशु प्रदर्शन सहित विभिन्न पशु, फसलों व फल-सब्जी, प्रतियोगिताओं के विजेताओं को बड़े पैमाने पर नकद पुरस्कार जीतने का भी मौका मिलेगा।
मेला संयोजक एवं राजुवास के प्रसार शिक्षा निदेशक प्रो. ए.पी. सिंह ने बताया कि पशु-शो में स्वदेशी व संकर गाय, भैंस, बकरी, भेड़, ऊंट, घोडों की नस्लों सहित पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों को भी देखने का अवसर मिलेगा। पशुओं की नर व मादा कैटेगेरी में प्रथम को पांच हजार रूपये, द्वितीय को 3 हजार रूपये व तृतीय को 2 हजार रू. के नगद पुरस्कार व प्रमाण पत्रा दिये जायेंगे। भेड़ व बकरी में नर व मादा प्रतियोगिता में प्रथम को 3 हजार रूपये द्वितीय को 2 हजार रूपये व तृतीय को 1 हजार रूपये पुरस्कार राशि दी जाएगी। उन्होंने बताया कि मेले में मंूगफली, बाजरा व ग्वार व गेहूँ की फसलों और फलों में नींबू, अनार तथा सब्जी में काकड़िया व खीरा के श्रेष्ठ उत्पादन करने वाले कृषकों को भी नकद पुरस्कार दिये जायेंगे। फसल एवं फल प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार एक हजार रूपये तथा द्वितीय पुरस्कार विजेताओं को 500 रूपये व तृतीय को 250 रूपये नगद का नकद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्रा प्रदान किये जायेंगे।
सिंह ने बताया कि प्रदर्शनी स्टॉल में केन्द्रीय संस्थान काजरी, शुष्क उद्यानिकी, भेड़ एवं ऊन संस्थान, उष्ट्र और अश्व अनुसंधान केन्द्र सहित टिड्डी नियंत्राण विभाग भी शामिल होंगे। इसके अलावा कृषि विश्वविद्यालय, पशुपालन विभाग, जल संरक्षण विभाग द्वारा विभिन्न तकनीकों का प्रदर्शन भी किया जाएगा। सहकारिता विभाग के विभिन्न प्रदर्शनी स्टॉल में इफको, कृभको, राष्ट्रीय और राज्य बीज निगम की विभिन्न योजनाओं और कृषि आदान (खाद, बीज और उर्वरकों) की जानकारी देकर प्रदर्शन भी किया जाएगा। मेले में आधुनिक कृषि यंत्रों, पशु डेयरी संबंधित यंत्रा, टेªक्टर आदि का भी प्रदर्शन होगा। किसानों को बूंद-बूंद और फव्वारा सिंचाई पद्वति और सोलर उपकरणों के बारे में मौके पर ही जानकारी दी जाएगी। सिंह ने बताया कि पशु प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टि 5 अक्टूबर को सांय तक प्रसार शिक्षा निदेशालय, राजुवास में तथा 6 अक्टूबर को अपरान्ह् 12 बजे तक पशु प्रतियोगिता स्थल पर डॉ.प्रवीण बिश्नोई को दी जा सकेगी। प्रतियोगिता में प्रविष्टि और जानकारी के लिए दूरभाष नम्बर 0151-2200505 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
—-
बजट घोषणा प्रगति समीक्षा बैठक 27 अक्टूबर को
बीकानेर, 3 अक्टूबर। जिले की बजट घोषणा वर्ष 2014-15, 2015-16, 2016-17 तथा 2017-18 के सम्बंध में प्रगति समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में 27 अक्टूबर को प्रातः 11 बजे आयोजित की जाएगी। यह जानकारी कलक्ट्रेट के प्रभारी अधिकारी (लेखा) ने दी।
—–
पोस्ट मैट्रिक व मैरिट कम मीन्स योजना की आवेदन तिथि बढ़ी
बीकानेर, 3 अक्टूबर। अल्पसंख्यक समुदाय हेतु संचालित पोस्ट मैट्रिक व मैरिट कम मीन्स योजना के तहत सत्रा 2017-18 के लिए विद्यार्थियों के ऑनलाईन आवेदन भरे जाने की तिथि 31 अक्टूबर तक बढ़ाई गई है। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी मोहम्मद सलीम परिहार ने बताया कि विद्यार्थी योजना का लाभ लेने के लिए निर्धारित तिथि तक ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं।
—–
लाईट्स सॉफ्टवेयर के सम्बंध में प्रगति समीक्षा 10 अक्टूबर को
बीकानेर, 3 अक्टूबर। लाईट्स सॉफ्टवेयर में दर्ज प्रविष्टियों के सम्बंध में प्रगति की समीक्षा के लिए 10 अक्टूबर को प्रातः 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस आयोजित होगी। नोडल अधिकारी व अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) यशवंत भाकर ने बताया कि बैठक में लाईट्स सॉफ्टवेयर में मासिक सूचना इन्द्राज, दर्ज ड्यू कोर्सेस प्रकरणों की समीक्षा, प्रकरणों के कैटेगरी के अनुसार अंकन, व 10 से 20 व अधिक वर्षों से लम्बित प्रकरणों की समीक्षा की जाएगी।
—-
बाल कल्याण समिति को सौंपी गई गुमशुदा बालिका
बीकानेर, 3 अक्टूबर। कोटगेट पुलिस थाने द्वारा एक गुमशुदा बालिका बाल कल्याण समिति को सौंपी गई है। बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष वाई के शर्मा ने बताया कि बालिका की उम्र 5 वर्ष है। बालिका को राजकीय शिशु गृह, पवनपुुरी में प्रवेश दिया रखा गया है। गुमशुदा बालिका मटका गली स्टेशन रोड पर मिली थी। बालिका ने पीले रंग का फ्रॅाक व लॉवर पहना हुआ था। स्पष्ट न बोलने के कारण बालिका अपना नाम व पता बताने में असमर्थ है। शर्मा ने बालिका के बारे में किसी को किसी भी प्रकार की जानकारी होने पर शिशु गृह या बाल कल्याण समिति से दूरभाष नम्बर 9414139261 पर संपर्क करने को कहा है।

error: Content is protected !!