औद्योगिक विकास के लिए नई गैस पाइपलाइन

राजस्थान ही नहीं बल्कि देश में औद्योगिक उपयोग के लिए अब इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटेड नई गैस पाइपलाइन डालेगी। यह पाइपलाइन मूंदड़ा से श्रीनगर के बीच होगी, जिसमें राजस्थान का वह हिस्सा शामिल किया गया है, जहां दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर होगा। लिक्वीफाइड नेचुरल गैस की यह लाइन राज्य में उदयपुर से प्रवेश करेगी और उदयपुर, चितौड़गढ़, जयपुर होकर हरियाणा के सिरसा निकल जाएगी। मूंदड़ा से श्रीनगर पाइपलाइन का काम 2014-15 में पूरा होगा।

आईओसीएल अधिकारियों के अनुसार राजस्थान के अतिरिक्त यह पाइप लाइन हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर से भी गुजरेगी। कंपनी ने पाइपलाइन के लिए सर्वे का काम पूरा कर रिपोर्ट भी तैयार कर ली है। अब शीघ्र ही इसे भी शुरू किया जाने वाला है। राजस्थान में बनने वाले डीएमआईसी के तहत तीन इंडस्ट्रीयल हब और दो इन्वेस्टमेंट जोन बनने हैं। यहां जिस भी उद्योग को औद्योगिक उपयोग के लिए एलएनजी की जरूरत होगी, इस लाइन से उसे सप्लाई की जा सकेगी। यह गैस फर्टीलाइजर प्लांट, पावर प्लांट सहित अन्य प्रकार के उद्योगों में विशेष रूप से काम आती है। इसके विस्तार में राज्य के ऑटो एलपीजी पंप पर भी इसी लाइन से गैस सप्लाई की जा सकती है।

आईओसी के जितने भी पेट्रोलपंप को ऑटो एलपीजी सुविधा वाला बनाने में भी आसानी होगी, क्योंकि इन पर गैस सप्लाई आसान होगी। उपलब्धता भी हर समय रहेगी। आईओसी अधिकारियों का कहना है कि पाइपलाइन से घरेलू गैस की भी सप्लाई की जा सकती है। जब पाइपलाइन होगी तो उससे कुछ जिलों में घरेलू गैस पहुंचाने वाली गैस पाइपलाइन भी डाली जा सकती है। क्योंकि गैस सप्लाई तो आसान होगी ही। फिलहाल राज्य में कोटा में यह सुविधा शुरू हो चुकी है।

आईओसीएल के जीएम गुरमीत सिंह ने बताया कि मूंदड़ा से श्रीनगर के लिए नई पाइपलाइन बिछाई जा रही है। इसका लाभ डीएमआईसी के तहत आने वाले उद्योगों में किया जा सकेगा यह काम 2014-15 तक पूरी हो जाएगा।

error: Content is protected !!