सैंडी: करोड़ों अमरीकी बेबस, अरबों का नुकसान

विनाशकारी तूफान सैंडी से अमरीका में कम से कम 40 लोग मारे गए हैं, लाखों घरों में बिजली नहीं है और देश के समूचे पूर्वोत्तर इलाके में सार्वजनिक परिवहन ठप है.

सैंडी अब कनाडा की तरफ बढ़ गया है लेकिन इससे पहले अमरीका में उसने भारी जान माल का नुकसान किया है.

तूफान के कारण अकेले न्यूयॉर्क शहर में 18 लोगों की जानें गई हैं. अमरीका से पहले सैंडी के कारण कैरेबियाई क्षेत्र में भी लगभग 70 लोगों की मौत हो गई.

अमरीका की राष्ट्रीय मौसम सेवा का कहना है कि तूफान के कारण समंदर में उठी रिकॉर्ड 14 फीट ऊंची लहरें न्यूयॉर्क के केंद्रीय मैनहट्टन इलाके तक पहुंच गईं.

हर तरफ तबाही

कुल मिलाकर करीब पांच करोड़ तूफान से प्रभावित हुए हैं और करीब एक लाख लोगों को अपना घर छोड़कर जाना पड़ा है.

हवाई उड़ानों पर नजर रखने वाली वेबसाइट फ्लाइट-अवेयर का अनुमान है कि अमरीका में सैंडी के कारण 18 हजार से ज्यादा उड़ानें रद्द की गई हैं.

अमरीकी ऊर्जा विभाग का कहना है कि तूफान के कारण कम से कम अस्सी लाख घरों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की बिजली कट गई है.

न्यूयॉर्क के भूमिगत सार्वजनिक परिवहन को अपने 108 वर्ष के इतिहास में सबसे बड़ी तबाही झेलनी पड़ी है. उसकी सुरंगों में पानी भर गया है और यातायात बहाली से पहले वहां से लगे बिजली के सभी उपकरणों को साफ करना होगा.

न्यूयॉर्क के मेयर माइकल ब्लूमबर्ग ने कहा है कि उनके लिए ये बता पाना मुश्किल है कि भूमिगत परिवहन कब बहाल होगा, लेकिन उन्होंने उम्मीद जताई कि बुधवार से शहर में भूमिगत ट्रेनें चलाई जा सकती हैं.

न्यूयॉर्क के सभी बड़े हवाई अड्डों को बंद कर दिया गया है क्योंकि रनवे पानी में डूबे हुए हैं.

ब्लूमबर्ग का कहना है कि शहर के ज्यादातर हिस्से में बिजली को बहाल करने में दो से तीन दिन का समय लग सकता है.

तूफान के कारण पहाड़ी इलाकों में मंगलवार दोपहर को भारी बर्फबारी हुई. अनुमान है कि ये बर्फबारी पश्चिमी न्यूयॉर्क राज्य और उसके बाद कनाडा की तरफ बढ़ेगी.

दूसरी तरफ न्यूयॉर्क शेयर बाजार दो दिन बंद रहने के बाद बुधवार को फिर से खुलेगा.

ओबामा की तारीफ

न्यूजर्सी के गवर्नर क्रिस क्रिस्टी ने बताया कि न्यूयॉर्क को न्यूजर्सी से जोड़ने वाली रेल सेवा दस दिन तक बंद रह सकती है.

इस बीच राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी चुनाव प्रचार मुहिम को मंगलवार तीसरे दिन भी रोके रखा ताकि वे तूफान के बाद की स्थिति से निपटने के काम का मुआयना कर सकें.

दूसरी तरफ रिपब्लिकन उम्मीदवार मिट रोमनी ने मंगलवार को अपनी प्रचार मुहिम दोबारा शुरू कर दी और ओहियो राज्य में अपनी रैली को तूफान पीड़ित राहत सभा में बदल दिया.

उधर, रिपब्लिकन और मिट रोमनी के पक्के समर्थक न्यू जर्सी के गवर्नर क्रिस्टी ने तूफान से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए राष्ट्रपति बराक ओबामा की तारीफ की है.

क्रिस्टी ने सीएनएन के साथ बातचीत में कहा, “मैंने कल राष्ट्रपति से तीन बार बात की. हमारे राज्य के प्रति उनका रवैया बहुत सहयोगात्मक है और इसमें उन्होंने कभी चुनाव को बीच में नहीं आने दिया.. अगर वो इसे बीच में नहीं ला रहे हैं तो मैं भी नहीं लाऊंगा.”

error: Content is protected !!