जिला कलक्टर ने की फ्लेगशिप योजनाओं की समीक्षा

IMG_20171120_120809बीकानेर, 20 नवंबर। जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।
इस दौरान उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तीसरे चरण से संबंधित सभी कार्य निर्धारित समय पर हों। दूसरे चरण के कार्यों की सीसी अपलोड करने का कार्य शीघ्र पूर्ण किया जाए। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत लंबित क्लेम शीघ्र अप्रूव करने तथा मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत प्रोत्साहन राशि का भुगतान अविलम्ब करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बेटी जन्म पर कन्या उपवन के तहत किए जाने वाले पौधारोपण कार्य की नियमित समीक्षा की जाए। उन्होंने इसकी मासिक रिपोर्ट उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। ग्रामीण गौरव पथ की प्रगति समीक्षा के दौरान बताया गया कि दूसरे फेज में 59 में से 50 का कार्य पूर्ण हो चुका हैं तथा 7 में सीसी सड़क का निर्माण करवाया दिया गया है। वहीं श्रीडूंगरगढ़ एवं नोखा में शहरी गौरव पथ का निर्माण हो चुका है। देशनोक का अंतिम चरण में है।
जिला कलक्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति एवं छीजत की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री विद्युत सुधार अभियान के तहत चिन्हित ग्रामीण क्षेत्रों में इस दिशा में और अधिक गंभीरता से कार्य किया जाए। आरएसएलडीसी के तहत करवाए जा रहे विभिन्न प्रशिक्षणों की जानकारी ली तथा कहा कि मिशन के तहत प्रशिक्षण के उपरांत कितने युवाओं का प्लेसमेंट हुआ है, इसकी वेरिफिकेशन रिपोर्ट उपलब्ध करवाई जाए। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत आवासों को पहली एवं दूसरी किस्त नियमानुसार उपलब्ध करवाने को कहा। शहरी क्षेत्र को ओडीएफ बनाने के लिए किए जा रही गतिविधियों के बारे में जाना। संपर्क पोर्टल एवं मुख्यमंत्री हैल्पलाइन के प्रकरणों की जानकारी ली।
बैठक में अतिरिक्त कलक्टर (प्रशासन) यशवंत भाकर, अतिरिक्त कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजीत सिंह राजावत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!