जयपुर में 500 करोड़ के निवेश से विनिर्माण इकाई लगेगी

जयपुर। मुख्यमंत्राी अशोक गहलोत से गुरूवार प्रातः यहां मुख्यमंत्राी निवास पर अर्थमूविंग एवं निर्माण उपकरण बनाने वाली विश्व की प्रमुख कंपनी जे.सी. बैमफोर्ड एक्सकेवेटर्स लिमिटेड (जे.सी.बी.) के चैयरमेन श्री एंथनी बैमफोर्ड ने मुलाकात की और जेसीबी की सहायक कंपनी जे.सी.बी. इण्डिया लिमिटेड द्वारा जयपुर के अजमेर रोड स्थित महिन्द्रा वर्ल्ड सिटी सेज में स्थापित की जाने वाली अत्याधुनिक विनिर्माण इकाई के बारे में विस्तार से चर्चा की।
मुख्यमंत्राी ने विश्व की इस अग्रणी कंपनी द्वारा राज्य में किए जा रहे निवेश का स्वागत करते हुए कहा कि इससे जहां एक ओर प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे वहीं औद्योगिक विकास को भी गति मिलेगी। मुख्यमंत्राी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा औद्योगिक वातावरण निर्माण के लिए किए जा रहे प्रयासों का सकारात्मक परिणाम है कि आज विश्व की प्रमुख कंपनियां प्रदेश में निवेश के लिए आगे आ रही हैं।
जे.सी. बी. के चैयरमेन श्री एंथनी बैमफोर्ड ने मुख्यमंत्राी को बताया कि इस विश्वस्तरीय विनिर्माण इकाई की स्थापना के प्रारंभिक चरण में जे.सी.बी. राज्य में पहली बार 500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। उन्होंने कहा कि कंपनी की आगे और निवेश की भी योजना है। कंपनी ने महिन्द्रा वर्ल्ड सिटी के साथ 70 एकड़ भूमि के क्रय के लिये करार पर हस्ताक्षर कर लिया है। इस इकाई की स्थापना से लगभग 5 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। इनमें मैन्यूफैक्चरिंग एवं मैकेनिकल इंजीनियरिंग क्षेत्रा में युवाओं को रोजगार के अधिक अवसर मिलेंगे। इकाई का निर्माण कार्य वर्ष 2013 के प्रारंभ में होगा तथा वर्ष 2013 के अन्त तक इकाई से उत्पादन आरम्भ हो जाएगा।
बैठक में बताया गया कि इस विनिर्माण इकाई में जेसीबी द्वारा मुख्य रूप से बैकहो लोडर तथा कलपुर्जों का विनिर्माण किया जाएगा तथा फेब्रिकेशन यूनिट भी स्थापित की जाएगी। उल्लेखनीय है कि जेसीबी अर्थ मूविंग और निर्माण उपकरण बनाने वाली विश्व की तीसरी बड़ी कंपनी है। यह समूह 300 विभिन्न प्रकार के मॉडल बनाता है जिनका विपणन 150 देशों में फैले 1500 डीलरों के विश्वव्यापी नेटवर्क के माध्यम से किया जाता है। इसके द्वारा बेकहो लोडर्स, व्हील लोडर्स, एक्स केवियेटर्स, इस्कीड स्टीर लोडर, टेली हेडलर, कॉम्पेर्क्स, क्रेन्स आदि भारी उपकरणों का विनिर्माण किया जाता है। जेसीबी इंडिया की भारत में यह चौथी विनिर्माण इकाई होगी। इससे पहले जेसीबी इंडिया हरियाणा के वल्लभगढ में एक तथा पुणे (महाराष्ट्र) में अपनी दो इकाइयां स्थापित कर चुकी है। भारत में जेसीबी अब तक डेढ़ लाख मशीनें बेच चुकी है। भारत में बिकने वाले प्रत्येक दो निर्माण उपकरणों में से एक जेसीबी का होता है।
बैठक में उद्योग मंत्राी श्री राजेन्द्र पारीक, मुख्य सचिव श्री सी.के मैथ्यू, प्रमुख शासन सचिव उद्योग श्री सुनील अरोड़ा, मुख्यमंत्राी के सचिव श्री निरंजन आर्य एवं श्री रजत मिश्र और जे.सी.बी. के श्री जोय बैमफोर्ड, जे.सी.बी. इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री विपिन सौंधी भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!