जलवायु परिवर्तन पर स्वैच्छिक संस्थाओं का संवाद सम्पन्न

IMG-20171219-WA0052भीलवाड़ा ,19 दिसम्बर 2017 ,
सामाजिक न्याय एवं विकास समिति और सिकोईडीकोन के संयुक्त तत्वावधान में भीलवाडा जिला परिषद में स्थित अटल सेवा केंद्र में जलवायु परिवर्तन में स्वैच्छिक संस्थाओं की भूमिका विषय पर एक दिवसीय संवाद सम्पन्न हुआ ।

संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विषय विशेषज्ञ ऋतु तिवारी ने कहा कि जलवायु परिवर्तन मानव समुदाय ही नही बल्कि सम्पूर्ण ब्रह्मांड के अस्तित्व के लिए ही एक गंभीर चुनोती बन गया है ।उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण विश्व मे आर्थिक , सामाजिक एवं पर्यावरण के आपसी संतुलनयुक्त विकास को प्राप्त करने के लिए यूनाईटेड नेशन ने सुस्थिर विकास लक्ष्य घोषित किये है ,इन 17 विकास लक्ष्यों के एजेंडे में जलवायु परिवर्तन भी है , सभी देशों को इस पर काम करना चाहिये ।

अधिकांश वक्ताओं का कहना था कि भारत को भी सस्टेनेबल डवलपमेंट गोल (एस डी जी ) को प्राप्त करने की अपनी प्राथमिकताओं को तय करना होगा । इस संदर्भ में आवश्यक है कि देश के विभिन्न सामुदायिक संगठनों से विचार विमर्श किया जाए ।

इस अवसर पर बोलते हुए गोपाल वर्मा ने कहा कि राजस्थान सरकार ने भी जलवायु परिवर्तन पर एक एक्शन प्लान तैयार किया था,लेकिन वह सिर्फ कागजों तक सीमित हो कर रह गया है ।

जलवायु परिवर्तन पर आयोज्य इस संवाद को सामाजिक कार्यकर्ता भंवर मेघवंशी ,तारा अहलूवालिया ,कमल कुमार ,राकेश शर्मा ,देबी लाल मेघवंशी ,अरुण कुमावत ,हरलाल बैरवा तथा संतोष चंदेल ने भी संबोधित किया ।

( गोपाल वर्मा , कार्यक्रम आयोजक )

error: Content is protected !!