व्यक्ति निर्माण एवं स्वदेशी जागरण का दिया संदेश

एन.एस.एस शिविर में विद्यार्थियों को योग-प्राणायाम के साथ व्यक्ति निर्माण एवं स्वदेशी जागरण का दिया संदेश

20171230_150614बीकानेर। राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर के अंतर्गत आज शनिवार को स्टेशन रोड़ स्थित राजकीय फोर्ट उच्च माध्यमिक विद्यालय में शिविर के पाँचवे दिन योग-प्राणायाम, स्वदेशी एवं एक्यूप्रेशर का व्यावहारिक ज्ञान दिया गया। शिविर प्रभारी गणेश बोहरा ने बताया कि इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ योगा के दीपक सारस्वत एवं डॉ. अमित पुरोहित ने योग-प्राणायाम के साथ शरीर को स्वस्थ रखने के कुछ घरेलू नुस्खे बताए। इस मौके पर विद्यार्थियों द्वारा स्कूल खेल मैदान में श्रमदान एवं सफाई कार्य कर स्वच्छता का संदेश दिया गया।

योगा ट्रेनर दीपक सारस्वत ने विद्यार्थियों को बताया कि योग शरीर के विजातीय तत्वों से छुटकारा दिलाता है, योग पाखण्ड़ नहीं पूर्ण वैज्ञानिक पद्धति है साथ ही शरीर में विद्यमान सप्त धातु की संक्षिप्त जानकारी दी। डॉ. अमित पुरोहित ने स्वदेश प्रेम के साथ अपने अंदर स्वाभिमान को जिंदा रखने की बात कही एवं एक्युप्रेशर का व्यावहारिक ज्ञान दिया।

इस मौके पर सर्वप्रथम पूर्व महापौर श्री भवानी शंकर जी शर्मा के निधन पर दो-मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इसमें शाला के व्याख्याता रमेश आचार्य, गुलाब राय भारद्वाज, संदीप विश्नोई, राजू सुथार, योगेन्द्र सिंह, ललित सुथार, दीपक रावत, सीतारानी शर्मा के साथ ही बड़ी संख्या में विद्यार्थी एवं शाला के कर्मचारी उपस्थित थें।

दीपक शर्मा
इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ योगा
बीकानेर

error: Content is protected !!