आंगनबाडी कार्यकर्ताओं ने जताया मुख्यमंत्री का आभार

मुख्यमंत्री महोदया जी द्वारा बजट में आंगनबाड़ी कार्यकर्Ÿााओं, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्Ÿाा,सहायिका, आषा सहयोगिनी एवं ग्राम साथिनों के मानदेय में की गई वृद्धि एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा मानदेय कर्मियों द्वारा सामुहिक बचत आधारित बीमा योजना के अन्तर्गत दिये जाने वाले अंषदान को समाप्त करते हुए,प्रीमियम के शत-प्रतिषत राषि राज्य सरकार द्वारा वहन किए जाने एवं अंषदान 1 करोड़ 45 लाख से बढ़ाकर 5 करोड़ करने की घोषणा के उपलक्ष में राजस्थान आंगनबाड़ी कर्मचारी महासंघ एवं आंगनबाड़ी संयुक्त कर्मचारी संघर्ष समिति राजस्थान द्वारा आज दिनांक 16/02/2018 को एसएमएस इन्वेंस्टमेन्ट स्टेडियम, जयपुर में आयोजित महासम्मेलन में माननीया मुख्यमंत्री महोदया का 51 किलो की माला एवं चुनड़ी ओढ़ाकर आभार व्यक्त किया।
माननीया मुख्यमंत्री महोदया ने कहा कि आज प्रदेष की महिलाएं हर चुनौती स्वीकार कर उनका सामना करने में सक्षम हैं और अपने परिवार के साथ देष-प्रदेष को आगे बढ़ाने में पूरा योगदान दे रही है तथा विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रही महिलाएं अपनी शक्ति और सामथ्र्य का पूरा उपयोग करें तो राजस्थान को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता।
माननीया मुख्यमंत्री महोदया जी ने कहा कि भामाषाह योजना प्रदेष की महिलाओं के सषक्तिकरण में सबसे महत्वपूर्ण कदम साबित हुआ है। आज जिस महिला के पास भामाषाह कार्ड है, वो अपने परिवार की मुखिया है। उन्होंने कहा कि महिला सषक्तिकरण के इस मिषन को आगे बढ़ाते हए राज्य बजट में मुख्यमंत्री हमारी बेटियां योजना के अन्तर्गत 10 वीं बोर्ड परीक्षा में प्रत्येक जिले की मेरिट में आने वाली एक अनाथ बालिका को स्नातक स्तर पर सहायता प्रदान करने का उल्लेख किया।
पंजीकृृत महिला दुग्ध समितियों के लिए 2000 लीटर क्षमता के 750 बल्क मिल्क कूलर एवं 100 लीटर क्षमता के 250 बल्क मिल्क कूलर के खरीद पर 50 प्रतिषत के अनुदान का उल्लेख भी किया।
मातृ एवं षिषु स्वास्थ्य इकाइयों में सेंट्रलाइज्ड आॅक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था का उल्लेख किया एवं 100 बेड वाली 22 व 50 बेड वाली 15 मातृ षिषु स्वास्थ्य इकाईयों में यह व्यवस्था पी पी पी मोड पर संचालित होगी जिसके लिए कुल खर्च 18.57 करोड़।
माननीय मुख्यमंत्री जी ने 24 राजकीय आईटीआई में महिला विंग खोलकर 4000 महिलाओं को 12 व्यवसायों में तकनीकी प्रषिक्षण हेतु 23 करोड़ रूपये का प्रावधान किये जाने का भी उल्लेख किया गया।
1000 नवीन मां बाड़ी केन्द्र मय गैस कनेक्षन प्रारम्भ करने का बात कहते हुए उन्होने बताया कि करीब 30 हजार बच्चे इससे लाभान्वित होगें।
शिक्षा के विस्तार हेतु बजट में आर्थिक पिछडें वर्ग की बालिकाओ हेतु रा.मा.षि.बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में 85 प्रतिषत से अधिक अंक लाने वाली 200 एवं कक्षा 12 के विज्ञान,कला, वाणिज्य संकाय में 85 प्रतिषत अंक लाने वाली प्रत्येक संवर्ग की 200-200 छात्राओं (कुल 600) को स्कूटी दिये जाने की बात कहते हुए माननीय मुख्यमंत्रीजी ने बालिकाओ की शिक्षा पर सरकार का विशेष ध्यान दिये जाने का अहवान किया।
इसी प्रकार प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही डूंगरपुर,बांसवाड़ा एवं प्रतापगढ़ जिले में 100 छात्राओं की क्षमता वाले एक-एक छात्रावास के निर्माण की बात भी कही।
महिला सशक्तिकरण बात करते हुए माननीय मुख्यमंत्री जी ने कहा कि महिला कर्मचारियों को सम्पूर्ण सेवाकाल में 18 वर्ष तक के बच्चों की देखभाल के लिए अधिकतम 2 वर्ष की चाईल्ड केयर लीव से बच्चो की ठीक प्रकार की देखभाल हो सकेगी।
उन्होने राज्य सेवा में बतौर पारिवारिक पेंषनर विधवा महिला की नियुक्ति या पुनर्नियुक्ति पर उसे पारिवारिक पेंषन एवं मंहगाई राहत देय होने की उल्लेख भी इस अवसर पर किया।
महिला आर्थिक रुप से सबल हो इस हेतु कृषि आधारित उद्योगों व सेवाओं के लिए महिलाओं को देय ब्याज अनुदान 5 प्रतिषत से बढ़ाकर 6 प्रतिषत किये जाने का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि मैं चाहती हूँ कि महिलाएं स्वयं का उद्यम स्थापित कर आर्थिक रुप से सक्षम बने।
माननीय मुख्यमंत्री जी कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं और महिलाओं की स्वच्छता कि चिंता करते हुए स्कूल-काॅलेजों में सैनेटरी पैड वितरण के लिए मषीनें लगाई जाएगी। जिसकेे लिए 76 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है।
उन्होंने सैनेटरी पैड के उपयोग की जागरूकता फैलान के उद्देष्य से पैडमैन फिल्म बनाने के लिए अभिनेता अक्षय कुमार का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर उन्होनें इस फिल्म को प्रदेष में टैक्स फ्री किये जाने की घोषणा की ताकि अधिक से अधिक महिलाओं तक स्वच्छता का यह संदेष पहुॅंच सकें।
आज के इस अभिनन्दन समारोह में उच्च षिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेष्वरी, महिला आयोग अध्यक्षा श्रीमती सुमन शर्मा, विधायक श्रीमती अनिता गुर्जर, श्रीमती मंजू बाघमार, श्रीमती राजकुमारी जाटव, श्रीमती अल्का गुर्जर,श्रीमती अमृता मेघवाल, श्रीमती रानी सिलोटिया, श्रीमती शोभारानी कुषवाहा ने महिला शक्तिकरण एंव विकास पर अपने विचार व्यक्त कर धन्यवाद ज्ञापित किया।
अतं में कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल जी ने आंगनबाड़ी कार्यकर्Ÿााओं, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्Ÿाा,सहायिका, आषा सहयोगिनी एवं ग्राम साथिनों के मानदेय में की गई वृद्धि एवं सामुहिक बीमा का प्रीमियम राज्य सरकार द्वारा वहन करने के लिए माननीया मुख्यमंत्री महोदया का हार्दिक आभार एवं धन्यवाद व्यक्त किया।

error: Content is protected !!