जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक आयोजित

बीकानेर, 19 फरवरी। समग्र सहकारी विकास हेतु जिला स्तरीय समन्वय समिति तथा ग्राम सेवा सहकारी समितियों की समीक्षा बैठक सोमवार को जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई।
बैठक में जिला कलक्टर ने ग्राम सेवा सहकारी समितियों के गठन से वंचित रही जिले की ग्राम पंचायतों में शीघ्र समितियां गठन करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि 12 नई ग्राम सेवा सहकारी समितियों का गठन किया जा चुका है। जिले 83 ऐसी ग्राम पंचायतें है जिनके मुख्यालय पर ग्राम सेवा सहकारी समिति का गठन नहीं हो सका है।
बैठक में बताया गया कि एनसीडीसी द्वारा जिले के लिए जुलाई 2008 में शुरू की गई समग्र सहकारी विकास परियोजना जून 2015 को समाप्त हो गई है। परियोजना द्वारा 1847.39 लाख रूपए की राशि स्वीकृत की गई, जिनमें से 1820.85 लाख रूपए व्यय हुए तथा शेष राशि चालान के माध्यम से जमा करवा दी गई है। वर्तमान में परियोजना का वसूली कार्य चल रहा है। बैठक में बताया गया कि इस राशि में से ऋण राशि तीन वर्ष स्थगन अवधि के पश्चात 5 वर्ष में समान किश्तों में जमा करवाई जानी है। हिस्सा राशि 8 समान किश्तों में जमा करवाई जानी है तथा ब्याज की राज्य सरकार की मांग के अनुसार प्रतिवर्ष जमा करवाया जाता है। गत वर्ष तक की ऋण राशि व ब्याज की मांग बकाया शेष नहीं है तथा इस वर्ष की ऋण राशि व ब्याज की मांग 21 मार्च तक जमा करवा दी जाएगी। शेष रही हिस्सा राशि की मांग भी आगामी दो वर्ष में जमा करवा दी जाएगी। बैठक में सेंट्रल कॉपरेटिव बैंक लिमिटेड के प्रबंध निदेशक रणवीर सिंह, उपरजिस्ट्रार सहकारी समितियां नवरंगलाल बिश्नोई उपिस्थत थे।

error: Content is protected !!