बुनकरों की आय बढ़े, गांव सशक्त और समृद्ध बनें- मेघवाल

नापासर में राष्ट्रीय हथकरघा विकास निगम लिमिटेड की ओर से शिविर आयोजित
बीकानेर, 19 फरवरी। राष्ट्रीय हथकरघा विकास निगम लिमिटेड की ओर से सोमवार को नापासर हथकरघा विकास समिति परिसर में धागा पास बुक, धागा वितरण तथा ई-धागा प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास, गंगा पुनरोद्धार तथा संसदीय कार्य राज्यमंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल थे। उन्होंने कहा कि बुनकरों का धंधा लाभदायक हो। नई पीढ़ी भी इससे जुड़े तथा गांव सशक्त और समृद्ध बनें, इसे ध्यान रखते हुए केन्द्र सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं प्रारम्भ की गई हैं। बुनकरों एवं कतिनों को प्रोत्साहित करने के लिए शीघ्र ही सोलर चरखा मिशन प्रारम्भ किया जा रहा है। इससे पांच करोड़ लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने नापासर में अधिक से अधिक महिला स्वयं सहायता समूह गठित करने का आह्वान किया तथा कहा कि यह समूह महिला सशक्तीकरण की दिशा में मील का पत्थर साबित होंगे।
श्री मेघवाल ने कहा कि छोटे-छोटे उद्योग-धंधे करने वालों को बिना गारंटी 50 हजार से 10 लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध करवाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा ‘मुद्रा योजना’ प्रारम्भ की गई। अब तक इस योजना के तहत लगभग 10 करोड़ लोगों को 7 लाख करोड़ रुपये के ऋण उपलब्ध करवा दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि बुनकरों के लिए समय-समय पर ऎसे प्रशिक्षण आयोजित किए जाएं। निगम के वरिष्ठ अधिकारी (कॉमर्शियल) बलविंद सिंह ने बताया कि हथकरघा बुनकरों को भारत सरकार की सूत आपूर्ति योजना में 10 प्रतिशत अनुदान सुविधा प्राप्त करने, धागा पास बुक जारी करने, धागा आपूर्ति तथा ई-धागा प्रशिक्षण के लिए शिविर आयोजित किया गया।
निगम के धु्रव ज्योति शर्मा ने विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। बुनकर सेवा केन्द्र के सहायक निदेशक अनिल साहू ने केन्द्र द्वारा बुनकरों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में बताया। इग्नू के धर्मेन्द्र झा ने बुनकरों से संबंधित पाठ्यक्रमों तथा एसबीआई के शाखा प्रभारी सीपी वर्मा ने मुद्रा योजना पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर जिला स्तरीय पुलिस जवाबदेह समिति के अध्यक्ष ताराचंद सारस्वत, किशन गोदारा, विनीत आसोपा, मोहन कस्वां आदि मौजूद थे।

मंत्री ने चलाया सोलर लूम, ली आय की जानकारी
केन्द्रीय राज्यमंत्री ने समिति कार्यालय में स्थापित सोलर लूम चलाया तथा बुनकरों से पूछा कि सौर ऊर्जा आधारित लूम के संचालन में आय की बढ़ौतरी हुई या नहीं? उन्होंने महिलाओं को घूंघट प्रथा का त्याग करने का आह्वान किया तथा कहा कि वे भी गांव में हो रहे विकास कार्यों की जानकारी रखें। उन्हाेंने कहा कि पुरूष व महिला रूपी पहिए समान गति से चलेंगे तो गांवों में विकास के अवसर बढ़ेंगे। इस दौरान बुनकरों को धागा पास बुक वितरित किए गए। निगम के अधिकारियों ने ई-धागा ऎप्प की जानकारी दी।

सुनी समस्याएं, निस्तारण का दिलाया विश्वास
इस दौरान केन्द्रीय मंत्री ने आमजन की समस्याएं सुनीं। स्थानीय नागरिकों ने नापासर में राजकीय महाविद्यालय खुलवाने की मांग की। शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए आरओ प्लांट लगाने, गायों के लिए एम्बूलेंस दिलाने, बीकानेर से नापासर तक चार किलोमीटर सड़क दुरस्त करवाने, वंचित क्षेत्रों में एलइडी लाइटें लगवाने संबंधित मांगें रखीं। श्री मेघवाल ने इन समस्याओं के निस्तारण का विश्वास दिलाया। उन्होंने नापासर रेलवे स्टेशन पर रेलगाड़ियों के ठहराव तथा स्टाफ की स्थिति भी जानी।


स्काउट मास्टर बेसिक कोर्स 22 फरवरी से

बीकानेर, 19 फरवरी। सरकारी एवं निजी विद्यालयों में स्काउट गतिविधियों के सुचारू संचालन के लिए राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड मण्डल मुख्यालय के तत्वाधान में 22 से 28 फरवरी तक कब एवं स्काउट मास्टर बेसिक कोर्स का आयोजन किया जाएगा। यह शिविर राजकीय फोर्ट स्कूल के पीछे बने भारत स्काउट व गाइड के स्थानीय संघ कार्यालय में आयोजित होगा।

सर्कल आर्गेनाइजर स्काउट जसवन्तसिंह राजपुरोहित ने बताया कि शिक्षा विभाग के आदेशानुसार शिविर में जिले के निजी एवं सरकारी विद्यालयों के पुरूष अध्यापकों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसके लिए संस्था प्रधानों को अपने विद्यालय से एक योग्य अध्यापक को प्रशिक्षण हेतु भेजे जाने के लिये निर्देशित किया गया है। शिविर में भाग लेने वाले अध्यापकों का वास्तविक किराया एवं भोजन व्यवस्था शिविर से देय होगा।

error: Content is protected !!