बेटियों ने विभिन्न क्षेत्रों में स्थापित किए नए कीर्तिमान

राजकीय रावतमल बोथरा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में कार्यक्रम आयोजित

बीकानेर, 22 फरवरी। केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास, गंगा पुनरोद्धार तथा संसदीय कार्य राज्यमंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि आज भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हमारी प्रतिष्ठा में वृृद्धि हुई है। इस विरासत को संजोए रखने की जिम्मेदारी विद्यार्थियों की है। इसके लिए विद्यार्थियों को सद्चरित्र और सुसंस्कारों के साथ आगे बढ़ना होगा।

श्री मेघवाल गुरुवार को गंगाशहर स्थित राजकीय रावतमल बोथरा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बारहवीं कक्षा की छात्राओं के विदाई समारोह तथा पूर्व छात्रा मिलन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि छात्राओं के लिए यह भविष्य निर्माण का दौर है। इस दौर में चिंतन, मनन और मंथन की जरुरत है। इसमें शिक्षकों की भूमिका भी महत्त्वपूर्ण है। बच्चे संस्कारित और चरित्रवान बनें तथा माता-पिता एवं गुरुजनों का आदर करें। उन्होंने कहा कि आज बेटियां किसी भी क्षेत्र में बेटों से कम नहीं हैं। खेल, राजनीति, विज्ञान सहित प्रत्येक क्षेत्र में भारत की बेटियों ने सफलता के कीर्तिमान स्थापित किए हैंं

श्री मेघवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का स्वप्न है कि देश में गरीब-अमीर तथा छोटे-बड़े के बीच की दरार मिटे। देश, आतंकवाद तथा साम्प्रदायवाद मुक्त हो। इसके लिए प्रत्येक नागरिक को जागरूक होने की जरुरत है। उन्होंने लोककथाओं एवं महापुरूषों के प्रेरक प्रसंगों के माध्यम से चरित्र के महत्त्व की जानकारी दी। केन्द्रीय मंत्री ने विद्यालय में सीएसआर के माध्यम से आवश्यकता के अनुसार नए कक्ष बनावाने की घोषणा की तथा कहा कि शिक्षा में आधारभूत सुविधाओं के विकास में किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी।

महापौर नारायण चौपड़ा ने कहा कि गंगाशहर-भीनासर के अनेक भामाशाहों ने शिक्षा एवं चिकित्सा विकास के लिए अपना अविस्मरणीय योगदान दिया है। इस क्षेत्र में सद्कायोर्ं के लिए सदैव सकारात्मक प्रतिस्पर्धा रही है। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के राष्ट्रीय संयोजक राजेन्द्र फड़के ने कहा कि प्रधानमंत्री ने वर्ष 2015 में हरियाणा से यह अभियान प्रारम्भ किया। इस अभियान की बदौलत गत तीन बर्षों में हमारी बेटियां नई ऊंचाईयों तक पहुंची हैं। उन्होंने कहा कि बोथरा स्कूल की बालिकाएं भी खूब मन लगाकर पढ़ें तथा देश-विदेश में अपने विद्यालय और शहर का नाम रोशन करें।

कर्मचारी राज्य बीमा निगम के उपक्षेत्रीय निदेशक गुलाब दर्जी ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा बीकानेर में 100 बैड का इएसआइसी अस्पताल स्वीकृत किया गया है। इससे संभाग के हजारों श्रमिकों को लाभ होगा। प्राचार्य आशा शर्मा ने कहा कि गत तीन वर्षों में स्कूल ने ऎतिहासिक सफलता प्राप्त की है। ट्रस्टी शांतिलाल बोथरा ने अतिथियों का परिचय दिया। श्रेष्ठ परिणाम के लिए स्कूल प्राचार्य का सम्मान किया गया। कार्यक्रम का संचालन शारदा शर्मा ने किया।

इस दौरान डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य, मोहन सुराणा, डॉ. मीना आसोप, पार्षद राजा सेवग, जेपी व्यास, हनुमान अग्रवाल, कमल बोथरा, विक्रम सिंह, सुकुमार सारस्वत, राजकुमार सहित स्कूल स्टाफ, छात्राएं तथा आमजन मौजूद थे।

बच्चियों ने दी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां
कार्यक्रम के दौरान सुरभि एवं पार्टी ने सरस्वती पूजन व वंदना एवं स्वागत गान प्रस्तुत किया। अंजली सोनी ने गणेश वंदना, आरती सुथार ने चिरमी नृत्य, हैप्पी सेन ने घूमर, प्रियंका ने कालबेलिया, पूजा स्वामी ने कत्थक, अंजली ने राजस्थानी नृत्य तथा दिव्या एवं इशिता ने राजस्थानी पैरोड़ी नृत्य की प्रभावी प्रस्तुति दी।

error: Content is protected !!