सिन्धी अकादमी के वार्षिक पुरस्कारों की घोषणा

सिन्धी साहित्य का सर्वोच्च सम्मान ’’सामी’’ वरिष्ठ साहित्यकार श्री सुन्दर अगनानी को

सुन्दर अगनानी
जयपुर, 15 मार्च (वि.)। राजस्थान सिन्धी अकादमी द्वारा वित्तीय वर्ष 2017-18 में दिये जाने वाले अकादमी के वार्षिक पुरस्कारों की घोषणा की गई है।
अकादमी अध्यक्ष श्री हरीश राजानी ने बताया कि अकादमी द्वारा आगामी 25 मार्च को आयोजित वार्षिकोत्सव, सम्मान समारोह एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम में सिन्धी साहित्य का सर्वोच्च सम्मान ’’सामी’’ जयपुर के जाने-माने वरिष्ठ साहित्यकार श्री सुन्दर अगनानी को दिये जाने का निर्णय लिया गया है। सम्मान में 51 हजार की राशि प्रदान की जायेगी।
इसी प्रकार सिन्धु संस्कृति के प्रचार-प्रसार में उल्लेखनीय योगदान हेतु ’’सिन्धुपति महाराजा दाहरसेन सम्मान’’ से जयपुर के वरिष्ठ साहित्यकार श्री वासुदेव सिन्धु भारती, सिन्धी संगीत, नृत्य, नाटक एवं भगत विधा का ’’भगत कंवरराम सम्मान’’ बीकानेर के वरिष्ठ रंगकर्मी श्री सुरेश हिन्दुतानी को, सिन्धी भाषा का राज्यस्तरीय ’’साधु टी0एल0वासवानी सम्मान’’ भारतीय सिन्धु सभा राजस्थान को, वीरता के क्षेत्र ’’शहीद हेमूं कालाणी सम्मान’’ उदयपुर के मेजर निहाल निहालानी को तथा ’’सिन्धी भाषा स्वर्ण जयंती वर्ष विशेष सम्मान’’ जयपुर की शिक्षाविद्् श्रीमती मधु कालानी को दिये जाने का निर्णय लिया गया है। सम्मान में प्रत्येक को 21 हजार रू. की राशि प्रदान की जायेगी।
अकादमी सचिव श्री ईश्वर लाल मोरवानी ने बताया कि सिन्धी भाषा स्वर्ण जयंती वर्ष 2017-18 के उपलक्ष्य में अजमेर की श्रीमती अनिता शिवनानी, उदयपुर के श्री तीरथदास नेभनानी, अजमेर के भगत श्री घनश्याम ठारवानी, जयपुर के श्री तुलसी संगतानी, जोधपुर की सिन्धी कल्चरल सोसाइटी, जयपुर की सिन्धु वेलफेयर सोसाइटी, जोधपुर के जोधपुर सिन्धी समाज, श्रीगंगानगर के सिन्धी युवा संगठन एवं अजमेर की संस्था सुधार सभा को ’’सिन्धी भाषा स्वर्ण जयंती वर्ष सम्मान’’ से सम्मानित किये जाने का निर्णय लिया गया है। इसके अतिरिक्त राज्य के प्रमुख सिन्धी समाचार पत्रों को प्रोत्साहन सम्मान से सम्मानित किये जाने का भी निर्णय लिया गया है। उक्त सम्मान में प्रत्येक को 5,100/- रू. की राशि प्रदान की जायेगी।

(ईश्वर लाल मोरवानी)
सचिव

error: Content is protected !!