आपसी समन्वय से ही लिखी जा सकती है विकास की इबारत

बीकानेर। प्रदेश कांग्रेस सचिव राजकुमार किराड़ू शनिवार को ‘युवा संवाद’ कार्यक्रम के तहत वार्ड 30 के सुनारों की गुवाड़ में आमजन से रूबरू हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि युवा अपनी ऊर्जा और वरिष्ठजन अपने अनुभव का उपयोग प्रदेश के सुनहरे भविष्य के निर्माण और साम्प्रदायिक सौहार्द को बरकरार रखने में करें। छत्तीसों कौम के आपसी समन्वय से ही विकास की इबारत लिखी जा सकती है।
राज कुमार किराड़ू फैंस क्लब द्वारा आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि युवा देश का भविष्य है। उन्हें अपना प्रत्येक कदम सोच-समझकर उठाने की जरूरत है। युवाओं को किसी के बहकावे में नहीं आना चाहिए, बल्कि अपना और समूचे देश का भला-बुरा सोचने की ताकत पैदा करनी होगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी सदैव छत्तीस कौम की हितैषी रही है। पार्टी सभी को साथ लेकर चलने में विश्वास रखती है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी, जवाहर लाल नेहरू और डाॅ. भीमराव अम्बेडकर जैसे महापुरूषों ने जिस पार्टी को अपने खून से सींचा है, उस पार्टी के संस्कारों को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी युवाओं की है।
किराड़ू ने कहा कि युवाओं को वरिष्ठजनों के अनुभव से सीख लेनी चाहिए। शहर में सदैव अमन, शांति और भाईचारे का माहौल रहा है, यह बरकरार रहे इसके लिए वरिष्ठजन भी समय-समय पर युवाओं का मार्गदर्शन करें। उन्होंने कहा कि आज देश में जाति, धर्म और सम्प्रदाय के नाम पर वैमनस्य फैलाया जा रहा है। हमें इसके प्रति सावचेत रहने की जरूरत है। प्रदेश का विकास अवरूद्ध होगा तो इसका प्रत्यक्ष नुकसान युवाओं को होगा। उन्होंने कहा कि वे शहर के विभिन्न वार्डों में जाकर साम्प्रदायिक सद्भाव के प्रति चेतना का प्रयास कर रहे हैं। इसके अच्छे परिणाम आएंगे तभी यह प्रयास सार्थक माना जाएगा।
इस दौरान फरसा राम सोनी, मोडा राम भार्गव, जयनारायण सोनी और विकास तंवर ने भी विचार रखे। कार्यक्रम का संचालन अजय कुमार माली ने किया। इस दौरान रामस्वरूप सोनी, देवी सिंह, आशा राम, प्रेमजी सोनी, एनडी सेानी, सुरेश सोनी सहित युवा एवं वरिष्ठजन मौजूद थे। इस अवसर वरिष्ठजनों का सम्मान किया गया।

error: Content is protected !!