राजस्व शिविरों का पूरा लाभ उठाएं ग्रामीण-प्रधान

बीकानेर, 8 मई। राजस्व लोक अदालत अभियान-न्याय आपके के द्वार के तहत मंगलवार को बीकानेर पंचायत समिति प्रधान राधा देवी ने कानासर में आयोजित शिविर का अवलोकन किया। इस अवसर पर उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी तथा अधिकारियों को समस्याओं के प्राथमिकता से निस्तारण के निर्देश दिए। प्रधान ने कहा कि इन शिविरों के आयोजन के पीछे राज्य सरकार का मकसद ग्रामीणों को उनकी राजस्व मामलों से जुड़ी समस्त प्रकार की समस्याओं से निजात दिलवाना है, अधिकारी स्वयं ग्राम पंचायत मुख्यालय तक पहुंच कर ग्रामीणों की समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण कर रहे हैं। गांव के लोगों को इन शिविरों का पूरा लाभ उठाना चाहिए।
उपखंड अधिकारी नानूराम सैनी ने कहा कि राजस्व शिविरों का ग्रामीणों को पूरा लाभ मिले इसके लिए शिविर के आयोजन से पूर्व सूचना भिजवाई जा रही है, यदि किसी भी ग्रामीण की कोई समस्या निस्तारित होने से शेष रह जाती है तो वह फाॅलोअप कैम्प में अधिकारियों से सम्पर्क कर सकता है। शिविर में विकास अधिकारी भोमसिंह ईन्दा तथा सरपंच सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
मंगलवार को निस्तारित हुए 551 प्रकरण
राजस्व लोक अदालत अभियान-न्याय आपके द्वार 2018 के तहत मंगलवार को जिले के विभिन्न ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर आयोजित हुए शिविरों में 551 प्रकरण निस्तारित किए गए।
कार्यवाहक जिला कलक्टर यशवंत भाकर ने बताया कि उपखंड स्तर पर आयोजित राजस्व शिविरों में बीकानेर में 1, श्रीडूंगरगढ़ में 2, लूणकरनसर में 7, नोखा में 1, कोलायत में 3 प्रकरणों सहित कुल 14 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। इनमें धारा 136 के 10, धारा 88 के 2, धारा 188 का 1, धारा 83, 183,212 का 1 प्रकरण शामिल है।
भाकर ने बताया कि तहसीलदार राजस्व न्यायालयों के तहत कुल 537 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। इनमें लूणकरनसर में 85, बीकानेर में 69, श्रीडूंगरगढ में 180, नोखा में 37, कोलायत में 166 प्रकरण निस्तारित हुए। इनमें से धारा 135 के 174, खाता दुरूस्ती के 7, खाता विभाजन के 13, रेवेन्यू काॅपी के 90, तथा अन्य 252 प्रकरण शामिल है। इस दौरान सीमाज्ञान का 1 प्रकरण प्राप्त हुए।
बुधवार को इन स्थानों पर आयोजित होंगे शिविर-
अभियान के तहत बुधवार को जिले में 7 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर शिविर आयोजित किए जाएंगे। भाकर ने बताया कि बीकानेर उपखंड के शोभासर, लूणकरनसर के गोपल्याण, नोखा के भामटसर व पारवा, कोलायत के फूलासर बड़ा, खाजूवाला के आनंदगढ़ तथा श्रीडूंगरगढ़ के बिग्गा में राजस्व शिविर आयोजित किए जाएंगे।
—–
11 मई के बाद से प्रतिदिन किया जाएगा जल वितरण
बीकानेर, 8 मई। बीकानेर शहर में 11 मई के बाद से प्रतिदिन जल वितरण किया जाएगा। पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता दीपक बंसल ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बीकानेर शहर के शोभासर जलाशय को 11 मई तक पानी मिलने की पूरी संभावना है। बुधवार को प्रातः 9 बजे तक मुख्य नहर के 750 आर डी तक पानी मिल जाएगा। उन्होंने सभी उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की है।

error: Content is protected !!