अमृता हाट में दिखेंगे महिला कैदियों के हस्तनिर्मित उत्पाद

????????????????????????????????????
बीकानेर, 24 मई। राज्य महिला आयोग की सदस्य डॉ. रीता भार्गव ने कहा कि आयोग द्वारा महिलाओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाने के लिए जयपुर में ‘पिंक बेल्ट’ कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसे पूरे राजस्थान में क्रियान्वित करने की योजना है।
डॉ. भार्गव गुरुवार को सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत कर रही थीं। उन्होंने कहा कि उन्होंने केन्द्रीय कारागृह में महिला बंदियों से मुलाकात की तथा वहां विभिन्न व्यवस्थाओं को देखा। महिलाओं के विभिन्न हस्तनिर्मित उत्पादों का अवलोकन किया तथा जेल प्रशासन को इन्हें अमृता हाट के दौरान विक्रय के लिए रखने का सुझाव दिया। जेल प्रशासन द्वारा इस पर सहमति जताई गई। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को वे पुलिस अधिकारियों से विभिन्न लंबित प्रकरणों के संबंध में चर्चा करेंगी तथा महिला संगठनों से बातचीत करते हुए महिला अधिकारों के संबंध में मंथन किया जाएगा।
डॉ. भार्गव ने बताया कि आयोग द्वारा महिलाओं से जुड़े विभिन्न मामलों की सुनवाई प्रतिसप्ताह की जाती है। आयोग द्वारा नवाचार करते हुए जयपुर में महिलाओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। आयोग द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में विधिक जागरूकता शिविर आयोजित करते हुए महिलाओं को जागरूक करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने आयोग द्वारा किए जा रहे विभिन्न कार्यों की जानकारी दी। इस दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल. डी. पंवार, कविता स्वामी, मंजू नागल, सीडीपीओ शक्ति सिंह सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

फोटो अपलोडिंग कार्य में पिछड़ने पर दो बीडीओ को चार्जशीट
बीकानेर, 24 मई। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत बने शौचालयों के फोटो अपलोडिंग कार्य में शिथिलता बरतने को जिला कलक्टर डॉ. एन. के. गुप्ता ने गंभीरता से लिया है तथा दो विकास अधिकारियों के खिलाफ चार्जशीट जारी की गई है। साथ ही हिदायत दी गई है कि इस कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही सहन नहीं की जाएगी तथा प्रगति प्रभावित होने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ भविष्य में भी सख्त कार्रवाई की जाएगी।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजीत सिंह राजावत ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में बने शत-प्रतिशत शौचालयों के फोटो अपलोड करने हैं। इसके लिए सभी विकास अधिकारियों को गत एक-डेढ़ साल से बार-बार निर्देशित किए जाने के बावजूद प्रगति नहीं हुई। इससे जिला फोटो अपलोडिंग में राज्य में 30वें नम्बर पर पहुंच गया है। वर्तमान में शौचालयों के फोटो अपलोडिंग मामले में जिले का औसत 63.67 प्रतिशत है जबकि कोलायत ब्लॉक में 49.41 प्रतिशत व श्रीडूंगरगढ़ ब्लॉक में 46.74 प्रतिशत ही फोटो अपलोड हुए हैं।
जिला कलक्टर डॉ. एन.के. गुप्ता द्वारा इसे गम्भीरता से लिया गया तथा सख्त कार्यवाही करते हुए सबसे कम फोटो अपलोडिंग करने वाले कोलायत बीडीओ रामचन्द्र मीणा एवं श्रीडूंगरगढ़ ब्लॉक के बीडीओ वीरपाल सिंह को 17 सीसीए की चार्जशीट थमाई गई है। साथ ही उन्हाेंने सभी विकास अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि राजस्थान के पहले ओडीएफ जिले में इसके विभिन्न मानकों के क्रियान्वयन में ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यदि इसमें सुधार नहीं होता है तो भविष्य में भी ऎसी कार्यवाही की जाएगी।
—–
प्लास्टिक प्रदूषण मुक्त अभियान के तहत प्रतियोगिता आयोजित
बीकानेर, 24 मई। राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड मण्डल मुख्यालय द्वारा प्लास्टिक प्रदूषण मुक्त अभियान के तहत गुरुवार को राजकीय बांठिया बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में मुखौटा बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न विद्यालयों के बालक-बालिकाओं ने सहभागिता की।

बच्चों ने विभिन्न प्रकार के मुखौटे बनाकर जानवरों एवं पशु पक्षियों के संरक्षण का संदेश दिया। प्रतियोगिता का संयोजन रामेश्वर मारू ने किया। सीओ स्काउट जसवन्तसिंह राजपुरोहित ने बताया प्रतियोगिता में प्रभुदयाल गहलोत, रोवर तुषार आचार्य, प्रशिक्षक ज्योति जाखड़ा आदि ने सहयोग प्रदान किया।

राज्य स्तरीय हाइक में लेंगे भाग बीकानेर के रोवर
राजपुरोहित ने बताया कि राज्यस्तरीय साहसिक हाइक में बीकानेर के राजकीय डूंगर महाविद्यालय के 3 रोवर काठगोदाम के लिए रवाना हुए हैं। उन्होंने बताया कि पवन सेवग, कौशल सियाग व शुभम चौधरी 26 से 30 मई तक काठगोदाम में आयोजित शिविर में भाग लेंगे।

error: Content is protected !!